स्किन को डिटॉक्स करने के लिए ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

स्किन को डिटॉक्स करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा अंदर तक साफ हो सकती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 30, 2022Updated at: Jun 30, 2022
स्किन को डिटॉक्स करने के लिए ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हमारी  बहुत पहले से किया जा रहा है। स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी कई तरीकों से फायदेमंद है। यह स्किन को डिटॉक्स करने के साथ-साथ एक्सेस ऑयल हटाने में भी मदद  करती है। स्किन में ऑयल और डस्ट जमा होने के कारण चेहरा डल और बेजान नजर आता है।  मुल्तानी मिट्टी हर स्किन टाइप के लिए  अच्छी होती है। इससे आपकी कई तरह की स्किन समस्याएं ठीक हो सकती  हैं। अगर आपकी स्किन में पिंपल्स बहुत होते हैं या फिर स्किन इंफेक्शन की दिक्कत होती है, तो आपके लिए मुल्तानी मिट्टी काफी लाभकारी साबित हो  सकती है। इसके अलावा अगर आपको दाग-धब्बों की परेशानी है, तो भी आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कई तरह से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इसके फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

घर पर ऐसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी फेस पैक (Multani Mitti Benefits for Skin)

1. चारकोल मुल्तानी मिट्टी मास्क

स्किन को एक्सफोलिएट करने, ब्लैकहेड्स और दाग-धब्बे हटाने के लिए आप चारकोल और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन पर निखार आता है और ब्लैकहेड्स की समस्या भी कम हो सकती है। चारकोल और मुल्तानी मिट्टी मास्क बनाने के लिए आप एक बाउल में  मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल, 3 बड़े चम्मच विच हेजल और कुछ बूंद टी ट्री ऑयल मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे सूखने के बाद त्वचा को अच्छे से साफ कर लें। इससे स्किन अच्छे से डिटॉक्स हो सकती है। 

multani-mitti-skin

2. शहद मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क 

ये फेस मास्क स्किन को अंदर से साफ करने से आपकी स्किन ऑयल और पिंपल फ्री बनाता है। साथ ही इससे स्किन ग्लोइंग और निखरी नजर आती है। इसके लिए आप 1 चम्मच शहद, एक चम्मच  मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच एवोकाडो तेल और 1 चम्मच दही से मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे स्किन और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। फिर हल्के हाथों से इसे मसाज करें और पानी से चेहरे को धो लें। 

इसे भी पढे़ं- जानें चेहरे की 5 आम समस्याओं को दूर करने में कैसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, ताकि बनी रहे खूबसूरती

3. कॉफी मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क 

स्किन को टोन और खूबसूरत बनाने के लिए आप कॉफी मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी स्किन को नैचुरल तरीके से स्क्रब करने में मदद  करती है। साथ ही इसमें जिंक, सिलिका और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो स्किन को अंदर से चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इसका पैक बनाने के लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे स्किन पर अप्लाई करें। फिर इसे 10-15 मिनट सूखने दें और साफ कर लें। इससे स्किन बेदाग नजर आती है। 

multani-mitti-skin

सावधानियां

वैसे तो मुल्तानी मिट्टी के कई फायदे हैं लेकिन अगर आपकी स्किन पर ये सूट नहीं कर  रही है, तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर दें। इसके अलावा आपको किसी भी चीज का इस्तेमाल सीधे चेहरे पर नहीं करना चाहिए बल्कि पहले पैच टेस्ट करके देख लेना चाहिए। इससे आपकी स्किन को कोई नुकसान नहीं होता है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer