Expert

गूगल पर Weight Loss से जुड़े ये 7 सवाल पूछे गए सबसे ज्यादा, एक्सपर्ट से जानें इनके जवाब

गूगल पर लोगों ने वजन घटाने से जुड़े कुछ सवालों को बार-बार पूछा है, इनके जवाब हम अपने एक्‍सपर्ट से जानेंगे। लेख को पूरा पढ़ें।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 03, 2022 11:11 IST
गूगल पर Weight Loss से जुड़े ये 7 सवाल पूछे गए सबसे ज्यादा, एक्सपर्ट से जानें इनके जवाब

वजन घटाने के ल‍िए ज्‍यादातर लोग सबसे पहले गूगल के जर‍िए अपने मन में उठ रहे सवालों के जवाब जानना चाहते हैं। कई बार इन सवालों के जवाब सटीक म‍िलते हैं, तो कई बार इंटरनेट पर दी गई जानकारी सही नहीं होती। इस परेशानी को ध्‍यान में रखते हुए हम आपको ऐसे 7 सवालों के जवाब बताएंगे, जो गूगल पर लोगों ने कई बार पूछे हैं। ये सभी सवाल वेट लॉस से जुड़े हैं और इनके जवाब जानकर आप भी वजन घटाने के प्रयास में सफल हो सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने The Nutriwise Clinic, लखनऊ की  न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा से बात की।

weight loss diet

1. सवाल- 1 महीने में वजन कम कैसे करें?

जवाब- जैसे ही डाइट फॉलो करना शुरू करने लगेंगे, तो वजन कम होने लगेगा। सबसे पहले वॉटर वेट कम होता है। रात के खाने को हल्‍का रखें। ऐसा नहीं है क‍ि भूखा रहना है। खाने में सोड‍ियम की मात्रा कम से कम रखें। रोटी, सब्‍जी का सेवन रात में न करें। इसका फर्क आपको एक हफ्ते में ही देखने को म‍िलेगा। हेल्‍दी वेट लॉस की बात करें, तो एक महीने में 4 से 5 क‍िलो से ज्‍यादा वजन नहीं घटाना चाह‍िए। आराम से समय लेकर वजन घटाएं। वजन घटाने के चक्‍कर में तबीयत न ब‍िगाड़ें।     

2. सवाल- कसरत के ब‍िना वजन कैसे घटाएं?

जवाब- कसरत के ब‍िना वजन कम करना मुश्‍क‍िल काम है। कसरत करने से कैलोरीज बर्न होती हैं। ऐसा नहीं है क‍ि ब‍िना कसरत के वजन कम नहीं हो सकता लेक‍िन उसके ल‍िए लो-कैलोरीज डाइट लेनी होगी। डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। तरल पदार्थ जैसे सब्‍ज‍ियों का रस, छाछ, नार‍ियल पानी आद‍ि का सेवन करें। कसरत के ब‍िना वेट लॉस करने की प्रक्र‍िया धीमी हो सकती है। कसरत के ब‍िना वेट लॉस करेंगे, तो त्‍वचा ढीली हो सकती है। कसरत नहीं करना चाहते, तो वॉक या ब्र‍िस्‍क वॉक जरूरी करें ताक‍ि बॉडी टोन्‍ड रहे।

3. सवाल- डायब‍िटीज के साथ वजन कैसे घटाएं? 

जवाब- डायब‍िटीज का एक मुख्‍य कारण मोटापा भी है। लेक‍िन आप डायब‍िटीज को कंट्रोल करके वेट लॉस कर सकते हैं। डायब‍िटीज और वेट लॉस की डाइट लगभग एक जैसी ही होती है। टाइप 1 डायब‍िटीज है, तो पोर्शन को कंट्रोल करना जरूरी हो जाता है। ऐसे लोगों को हम 2 से 3 घंटे के अंतराल पर कुछ न कुछ खाने की सलाह देते हैं। वेट लॉस के कारण इंसुल‍िन के यून‍िट्स भी कम हो जाते हैं। डायब‍िटीज में हेल्‍दी डाइट लें, वजन जरूर कम होगा। डायब‍िटीज में-

  • चीनी का सेवन न करें।
  • मेथी का साग खाएं।
  • साबूदाना का सेवन न करें, इसमें कॉर्ब्स होता है।
  • जमीन से नीचे उगने वाली सब्‍ज‍ियां प्‍याज, गाजर, आलू को पके फॉर्म में ज्‍यादा न खाएं। इनमें स्‍टॉर्च होता है।

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Story: मीना ने इस तरह घटाया 15 क‍िलो वजन, जानें 7 महीने में कैसे हुआ ट्रॉन्‍सफॉर्मेशन

4. सवाल- हेल्‍दी वेट कैसे बरकरार रखें?

जवाब- न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट नेहा ने बताया क‍ि हेल्‍दी वेट मेनटेन करने के ल‍िए आपको 4 बातों का खास ख्‍याल रखना है। डाइट, नींद, कसरत और स्‍ट्रेस मैनेजमेंट- 

  • डाइट में रोजाना 2 से 3 फल खाएं। सलाद और हरी सब्‍ज‍ियों का सेवन करें। फाइबर की मात्रा बढ़ाने के ल‍िए चने, जौ, बाजरा, रागी, ओट्स आ‍द‍ि को डाइट में शाम‍िल करें। आपकी प्‍लेट इंद्रधनुष के 7 रंगों की तरह कलरफुल होनी चाह‍िए। इसके ल‍िए डाइट में हर तरह की चीज शाम‍िल करें जैसे रायता, चटनी, दाल, सब्‍जी और सलाद आद‍ि।
  • हेल्‍दी वेट बरकरार रखने के ल‍िए रोजाना 7 घंटे की नींद जरूर लें। वेट कम करने के ल‍िए स्‍लीप साइक‍िल का ख्‍याल रखना जरूरी है ताक‍ि ऐसे हार्मोन्‍स र‍िलीज हो पाएं, जो वेट लॉस में मददगार हों।      
  • हेल्‍दी वेट मेनटेन रखना है, तो रोजाना 35 से 40 म‍िनट कसरत करें। वजन कम करने के ल‍िए 70 प्रत‍िशत डाइट और 30 प्रत‍िशत कसरत का अनुपात अच्‍छा माना जाता है। 
  • आख‍िरी जरूरी बात है क‍ि हेल्‍दी वजन बरकरार रखने के ल‍िए तनाव कम करें। तनाव के कारण ईट‍िंग ड‍िसआर्डर के श‍िकार बन सकते हैं। इसके अलावा रोजाना ढाई से तीन लीटर पानी का सेवन करें।

5. सवाल- वजन घटाने वाली डाइट क्‍या है?

weight loss diet

जवाब- वजन घटाने के ल‍िए केवल एक डाइट काम नहीं करेगी। आपको थोड़े समय में डाइट में बदलाव करते रहने होंगे। हर हफ्ते या 10 द‍िन में एक बार डाइट में थोड़ा बदलाव जरूर करें। अगर आपको लगता है क‍ि एक रोटी खाने से वजन कम होगा, तो कुछ समय तक वेट लॉस होगा। लेक‍िन जब शरीर इसकी आदत बना लेगा, तो एक रोटी खाने के बाद भी वजन नहीं घटेगा। वेट लॉस के ल‍िए डाइट में- 

  • ग्रीन टी, मट्ठा, नार‍ियल पानी, सत्‍तू आद‍ि का सेवन करें ताक‍ि पेट लंबे समय तक भरा रहे।
  • हरी सब्‍ज‍ियों का सेवन करें।
  • द‍िन में रोटी खाएं, रात को रोटी खाने से बचें।
  • नाश्‍ते में तेल-म‍साले का सेवन न करें।
  • द‍िन भर में दो चम्‍मच चीनी से ज्‍यादा का सेवन न करें।

6. सवाल- क्‍या व्रत रखने से वजन घटता है?

जवाब- व्रत रखने से वजन घटता है लेक‍िन हर कोई ये तरीका नहीं आजमां सकता। व्रत रखकर वजन घटाने से पहले अपने बॉडी टाइप पर गौर करें। अगर आपको गैस, एस‍िड‍िटी की समस्या है, तो व्रत रखने से पेट से जुड़ी समस्‍याएं बढ़ सकती हैं। पूजा वाले व्रत में लोग साबूदाना, आलू आद‍ि का सेवन करते हैं। लेक‍िन वजन घटाने के ल‍िए आलू की जगह मखाने खाएं। इसके अलावा व्रत में फल, सलाद या रायता का सेवन करें। इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग कर रहे हैं, तो ईट‍िंग व‍िंडो में च‍िकनी चीजों का सेवन न करें। फल के रस, पैकेज्‍ड फूड का सेवन करने से भी बचें। इस दौरान फाइबर र‍िच फूड और घर के बने ताजे खाने का सेवन करें।     

7. सवाल- क्‍या ल‍िक्‍व‍िड डाइट से वजन घटता है?

जवाब- नेहा ने बताया, ''नहीं केवल ल‍िक्‍व‍िड डाइट के सहारे आप वजन नहीं घटा सकते। ये सही तरीका नहीं है। कुछ समय पहले एक खबर आई थी क‍ि क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि की मौत ल‍िक्‍व‍िड डाइट के कारण हुई इसल‍िए मैं इसे लेने का सुझाव नहीं दूंगी। पूरे द‍िन केवल ल‍िक्‍व‍िड को फ‍िल्‍टर करने के कारण क‍िडनी पर ज्‍यादा जोर पड़ता है। हफ्ते भर नॉर्मल डाइट और एक द‍िन ल‍िक्‍व‍िड डाइट ले सकते हैं। लेक‍िन उस द‍िन भी तरल पदार्थ के अलावा कुछ न कुछ जरूर खाएं। ऐसा न करने से कमजोरी और अन्‍य शारीर‍िक समस्‍याएं हो सकती हैं। ल‍िक्‍व‍िड डाइट लेने वाले द‍िन बादाम, मखाने, फल, चने आद‍ि व‍िकल्‍प को भी डाइट में शाम‍िल करें।''

उम्‍मीद करते हैं, वजन घटाने के ल‍िए आपको सभी जरूरी सवालों के जवाब म‍िल गए होंगे। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।    

Disclaimer