दूध में गुड़ और हल्दी डालकर पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें तरीका

Milk Jaggery and Turmeric Benefits: दूध में हल्दी और गुड़ मिलाकर पीने से आपको बहुत फायदा मिलता है, जानें इसके फायदे और सही तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 02, 2022 20:10 IST
दूध में गुड़ और हल्दी डालकर पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें तरीका

Milk Jaggery and Turmeric Benefits: हल्दी और दूध के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। सर्दी-जुकाम या इन्फेक्शन की समस्या में हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में हल्दी के साथ गुड़ मिलाकर पीना कितना फायदेमंद होता है? दरअसल दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने से इसकी ताकत कई गुना ज्यादा हो जाती है। इसका सेवन शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। दूध और हल्दी, गुड़ में मौजूद गुण शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करते हैं और हेल्दी रखते हैं।

गुड़, दूध और हल्दी के फायदे- Milk Jaggery and Turmeric Benefits

दूध में हल्दी और गुड़ मिलाकर पीने से सेहत को अनेकों फायदे मिलते हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम और फोस्फोरस आदि पाए ही जाते हैं वहीं इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और लैक्टिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा में गुड़ में भी कैल्शियम, आयरन, सुक्रोज, ग्लूकोज और खनिज आदि की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। वहीं हल्दी में मौजूद गुण शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर संक्रमणों से बचाने का काम करते हैं। 

Milk Jaggery and Turmeric Benefits

इसे भी पढ़ें: दूध में मिलाकर खाएं खजूर और शहद, मिलेंगे ये 5 फायदे

दूध में हल्दी और गुड़ मिलाकर पीने से आपकी सेहत को ये फायदे मिलते हैं-

1. शरीर की ताकत बढ़ाए

दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। इसका सेवन शरीर को कमजोरी की समस्या से छुटकारा दिलाने और ताकत बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है। दूध, गुड़ और हल्दी का सेवन नियमित रूप से करने से आपका शरीर ताकतवर बनता है।

2. पेट के लिए फायदेमंद

दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने से आपके पाचन तंत्र को बहुत फायदा मिलता है। इसका सेवन पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है। गर्म दूध में हल्दी पाउडर और गुड़ मिलाकर पीने से आपको बहुत फायदा मिलता है।

3. मोटापे से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद

मोटापे की समस्या से छुटकारा दिलाने में दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने से बहुत फायदा मिलता है। दूध, गुड़ और हल्दी में मौजूद पोषक तत्व वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजाना रात में एक गिलास गर्म दूध में हल्दी और गुड़ मिलाकर पीने से आपको फायदा मिलेगा।

4. जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

दूध और गुड़ कैल्शियम का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। नियमित रूप से दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने से आपको जोड़ों और हड्डियों के दर्द में बहुत फायदा मिलेगा। इसका सेवन करने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होंगी।

इसे भी पढ़ें: दूध में सोंठ मिलाकर पीने से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे

दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने से आपको ये फायदे मिलते हैं। इसका सेवन नियमित रूप से कुछ दिनों तक करने से आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा। अगर आपको किसी तरह की बीमारी या समस्या है तो बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer