क्या खाते हैं 55 की उम्र में भी गजब की फिटनेस रखने वाले एक्टर मिलिंद सोमन? जानें उन्हीं से

अगर आप भी फिट रहने के लिए सही डाइट की तलाश में हैं तो यहां जानें मिलिंद सोमन की दिनभर की डाइट के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 21, 2021
क्या खाते हैं 55 की उम्र में भी गजब की फिटनेस रखने वाले एक्टर मिलिंद सोमन? जानें उन्हीं से

बॉलीवुड के जाने माने और फिट अभिनेता मिलिंद सोमन (Milind Soman) अक्सर अपनी फिटनेस और खान-पान को लेकर चर्चा में बने रहते हैं। मिलिंद सोमन की फिटनेस का राज जानने के लिए हर कोई इच्छुक रहता है। मिलिंद 55 साल के होने के बाद भी खुद को इस प्रकार फिट रखते हैं कि वे अपनी वास्तविक उम्र से काफी कम दिखते हैं। फिटनेस को लेकर न सिर्फ मिलिंद बल्कि उनका पूरा परिवार चर्चा में बना रहता है। मिलिंद की मां भी फिटनेस को लेकर काफी एक्टिव रहती हैं। एक्सरसाइज करते हुए मिलिंद ने कई बार अपनी मां की भी तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की है। मिलिंद ने कुछ समय पहले फैन्स से साझा किया था कि वे फलों का अधिक सेवन करते हैं और कई तरह से करते हैं। मिलिंद से अक्सर उनकी डाइट को लेकर पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी दिनभर की डाइट साझा की है। आइये जानते हैं मिलिंद सोमन की फिटनेस के राज के बारे में। 

soman

ब्रेकफास्ट में क्या खाते हैं मिलिंद सोमन (What Does Milind Soman Eats in Breakfast)

मिलिंद सबसे पहले सुबह उठने पर सामान्य तापमान के अनुसार 500 एमएल पानी पीते हैं। अब अपनी डाइट के बारे में जानकारी देते हुए मिलिंद सोमन ने बताया कि वे अपना ब्रेक फास्ट सुबह 10 बजे शुरू करते हैं। मिलिंद नाश्ते में नट्स खाने के साथ ही एक पपीता और एक खरबूज खाते हैं। जिसमें यह जरूरी नहीं कि वे अपने ब्रेक फास्ट में केवल एक ही प्रकार का फल खाते हों। मिलिंद फलों का सेवन मौसम के हिसाब से भी करते हैं। जिसमें वे आम भी खाना पसंद करते हैं। उन्हें फलों का सेवन करना काफी अच्छा लगता है। वे फलों के इतने शौकीन हैं कि कुछ समय पहले उनकी एक तस्वीर देखी गई थी, जिसमें वे खरबूजे के साथ एक्सरसाइज करते नजर आए थे।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Milind Usha Soman (@milindrunning)

लंच में क्या खाते हैं मिलिंद (What Milind Eats in Lunch)

मिलिंद लंच में खाने की मात्रा थोड़ी ज्यादा या यूं कहें कि खाने की वैरायटी ज्यादा रखते हैं। वे अपना लंच लगभग 2 बजे करते हैं। जिसमें वे सीज्नल सब्जियों के साथ दाल खिचड़ी और चावल खाना पसंद करते हैं। इसमें भी वे एक रेशियो बनाकर रखते हैं, जिसमें वे सब्जियों को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। मिलिंद दो हिस्सा सब्जी तो एक हिस्सा दाल और चावल खाते हैं। खाने के साथ वे घर पर बने 2 चम्मच घी का भी इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने अपनी डाइट में यह भी साझा किया कि जब वे चावल नहीं खाते हैं तो दाल और सब्जी के साथ 6 रोटियां खाते हैं। वहीं अपनी पोस्ट पर उन्होंने यह भी बताया कि वे चिकन, मटन या फिर अंडे का सेवन महीने में केवल एक बार ही करते हैं। 

इसे भी पढ़ें - कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) बढ़ाते हैं इम्यूनिटी, डायटीशियन से जानें अन्य फायदे और खाने का तरीका

शाम के समय क्या खाते हैं (What Milind Eats in Evening)

लंबे समय तक पेट को खाली रखना स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता है। इसलिए 3 घंटे का अंतराल देने के बाद मिलिंद सोमन शाम को 5 बजे चाय के तौर पर गुण के साथ ब्लैक टी पीना पसंद करते हैं। इसके बाद वे बिना कुछ खाए डिनर करते हैं। हालांकि इसके बाद वे डिनर में केवल 2 ही घंटे का अंतराल देते हैं।

डिनर में क्या खाते हैं मिलिंद (What do Milind Eat in Dinner)

दिन भर के खाने के बाद मिलिंद डिनर में बहुत हल्का खाना पसंद करते हैं। जिसमें वे केवल एक प्लेट सब्जी और भाजी का ही सेवन करते हैं। ज्यादा भूख लगने पर वे खिच़ड़ी खाकर अपनी भूख को शांत करते हैं। इस दौरान वे नॉन वेज का सेवन बिलकुल भी नहीं करते हैं। यही नहीं अब सोने से पहले अपनी फिटनेस बरकरार रखने के लिए मिलिंद गर्म पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर गुड के साथ पीते हैं। डेसर्ट में वे गुण खाना पसंद करते हैं। 

haan

प्रोसेस्ड फूड से रहते हैं दूर (Stay away From Processed Food)

मिलिंद फिट रहने के ओवर रिफाइंड, प्रोसेस्ड फूड और पैकेज्ड फूड यानि डिब्बाबंद चीजों से दूर ही रहते हैं। साथ ही वे खाने में किसी प्रकार का एक्सट्रा विटामिन या फिर सप्लीमेंट्स से भी दूर रहते हैं। मिलिंद हमेशा पानी संतुलित मात्रा में ही पीते हैं। वे किसी प्रकार की सॉफ्ट ड्रिंक का भी उपयोग नहीं करते हैं। वे साल में एक से दो बार वह भी केवल एक ही ग्लास शराब पीते हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में क्वारंटीन के दिनों में उनकी डाइट में किसी प्रकार का बदलाव नहीं है। ऐसे में केवल एक ही बदलाव है कि वे दिन में 4 बार काढ़े का सेवन करते हैं। 

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज के साथ ही बेहतर डाइट भी काफी जरूरी होती है। इसके लिए इस लेख में दी गई मिलिंद सोमन की डाइट का पालन करें। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer