Late Night Snacking: देर रात सताती है भूख तो कभी न खाएं ये 5 चीजें, जानें हेल्दी विकल्प जो नहीं बढ़ाते वजन

अगर आपको भी देर रात में भूख लगती है और फिर कुछ खाए बिना आपको नींद नहीं आती है, तो जान लें कि आपको क्या नहीं खाना चाहिए और क्या खाना चाहिए। देर रात खाए गए गलत स्नैक्स आपका वजन बढ़ाते हैं और आपको मोटा या बीमार बनाते हैं। इसका असर आपके अंगो पर बहुत ब

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 14, 2019
Late Night Snacking: देर रात सताती है भूख तो कभी न खाएं ये 5 चीजें, जानें हेल्दी विकल्प जो नहीं बढ़ाते वजन

अक्सर कुछ लोगों को डिनर करने के बाद भी देर रात में भूख सताती है। इसे Late Night Craving कहते हैं। इस हल्की-फुल्की भूख को मिटाने के लिए ज्यादातर लोग कुछ न कुछ अनहेल्दी चीजें खा लेते हैं, जिससे कि उनका वजन बढ़ता है। देर रात खाने की आदत वाले ज्यादातर लोग या तो मोटे हो जाते हैं या उनका पेट बाहर आ जाता है। ऐसे में लोगों को समझ नहीं आता है कि उन्हें देर रात भूख लगने पर क्या खाना चाहिए, ताकि उनका दिमाग भी शांत हो जाए और वजन भी न बढ़े। तो आज हम आपको बता रहे हैं देर रात खाए जाने वाले कुछ अनहेल्दी फूड्स, जो आपका वजन बढ़ाते हैं और उनके हेल्दी विकल्प, जिन्हें खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा और आपकी भूख भी शांत हो जाएगी।

चिप्स, नाचोस और तले हुए पैकेटबंद आहार

कुछ लोगों को रात में खाने के लिए चटपटी और नमक वाली चीजें पसंद होती हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग चिप्स, नाचोस, कॉर्न स्टिक्स, और दूसरी फ्राइड चीजें खाते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं, भले ही आप इन्हें थोड़ा सा खाएं।

क्या है हेल्दी विकल्प- अगर आपको रात में नमक वाली चीज खाने की क्रेविंग होती है, तो आप पॉप कॉर्न खा सकते हैं। मगर ध्यान दें कि ये पॉप कॉर्न सिंपल साल्टेड होने चाहिए, न कि बटर या चीज़ और फ्लेवर्ड। इस पॉपकॉर्न को आप और ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं, बस इसमें थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर या दालचीनी पाउडर मिला लें।

इसे भी पढ़ें:- ऑफिस में बैठे-बैठे लगती है भूख? जानें 10 हेल्दी स्नैक्स, जो नहीं बढ़ाएंगे आपका वजन

आइसक्रीम

रात के समय आइसक्रीम खाना आपके लिए काफी अनहेल्दी हो सकता है। आइसक्रीम में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो आपके शरीर में अनावश्यक कैलोरीज बढ़ाती है और आपका वजन बढ़ाती है। इसलिए अगर आपको रात में आइसक्रीम की क्रेविंग होती है, तो आपको मोटापे और दूसरी कई बीमारियों के लिए तैयार रहना चाहिए।

क्या है हेल्दी विकल्प- आइसक्रीम की क्रेविंग होने पर आप एक छोटी कटोरी दही या योगर्ट खा सकते हैं। योगर्ट और दही दोनों ही प्रोबायोटिक फूड्स माने जाते हैं और शरीर के लिए काफी हेल्दी होते हैं।

इंस्टैंट नूडल्स

कुछ लोगों को रात में भूख लगने पर वे तुरंत घर में रखे इंस्टैंट नूडल्स बनाते हैं और खा लेते हैं। इंस्टैंट नूडल्स सबसे खतरनाक लेट नाइट स्नैक है। ये नूडल्स खाने में भले आपको टेस्टी लगते हैं और पेट भर देते हैं, मगर इनका शरीर पर जो बुरा प्रभाव पड़ता है, उन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

क्या है हेल्दी विकल्प- अगर आपको इंस्टैंट नूडल्स खाने का मन करता है, तो आप हेल्दी विकल्प के रूप में ओट्स खा सकते हैं। ओट्स को आप कुछ सब्जियां डालकर नमकीन बना सकते हैं और थोड़ा सा मसाला डालकर इसे टेस्टी भी बना सकते हैं। ये ओट्स आपका पेट भी भर देंगे और आपके शरीर को हेल्दी भी रखेंगे।

चॉकलेट खाना है नुकसानदायक

चॉकलेट सबसे ज्यादा विवादों में रहने वाला फूड आइटम है। कुछ लोग चॉकलेट को हेल्दी मानते हैं और कुछ लोग अनहेल्दी। मगर आपको बता दें कि चॉकलेट अपने प्राकृतिक रूप में आपके शरीर और दिल के लिए हेल्दी होता है। जबकि बाजार में मिलने वाले चॉकलेट काफी रिफाइनिंग और प्रॉसेसिंग से गुजरते हैं और इन्हें स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें कई चीजें अतिरिक्त मिलाई जाती हैं, इसलिए ये अनहेल्दी होते हैं। इसलिए अगर आप रात में कुछ खाने का मन होने पर चॉकलेट खा लेते हैं, तो ये आदत बिल्कुल छोड़ दें।

क्या है हेल्दी विकल्प- चॉकलेट के बजाय कुछ मीठा खाने का मन होने पर आप रात में 10 मिनट में ड्राई फ्रूट्स डालकर सूजी का हलवा बना सकते हैं या कटे हुए फलों का एक बाउल (फ्रूट सैलेड) खा सकते हैं। ये आपके लिए हेल्दी होंगे और आपका पेट भी भर देंगे। अगर आपके पास चेरीज हैं, तो आप इन्हें भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- सुबह और शाम के नाश्ते में खाएंगे ये 8 स्नैक्स, तो हमेशा रहेंगे सेहतमंद

पिज्जा बर्गर और रैप्स

आजकल ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग एप्स के जरिए लोग देर रात में भूख लगने पर जंक फूड्स जैसे- पिज्जा, बर्गर और रैप्स आदि मंगाकर खा लेते हैं। ये जंक फूड्स को बहुत ज्यादा अनहेल्दी होते हैं, जो शर्तिया आपका मोटापा बढ़ाएंगे या आपके शरीर को बीमार बनाएंगे।

क्या है हेल्दी विकल्प- रात को फास्ट फूड्स की क्रेविंग होने पर आप घर पर ही ब्राउन ब्रेड में कटे हुए खीरे, टमाटर, उबले हुए कॉर्न आदि डालकर बढ़िया स्वादिष्ट सैंडविच बना सकते हैं। मगर ध्यान रखें कि इसमें सैंडविच स्प्रेड और मेयोनेज का प्रयोग न करें या बिल्कुल कम करें। वर्ना इनमें कैलोरीज की मात्रा बढ़ जाएगी।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer