Expert

सर्दियों में खाएं मेथी-सोंठ के लड्डू, सेहत को म‍िलेंगे कई फायदे

Methi Sonth Ladoo: सर्द‍ियों में इम्‍यून‍िटी मजबूत करनी है, तो खाएं मेथी-सोंठ के लड्डू। इसे बनाने की रेस‍िपी बेहद आसान है और फायदे अनग‍िनत। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 29, 2022 11:55 IST
सर्दियों में खाएं मेथी-सोंठ के लड्डू, सेहत को म‍िलेंगे कई फायदे

सर्द‍ियां आते ही मौसमी बीमार‍ियों का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में इम्‍यून‍िटी मजबूत करने के ल‍िए कसरत और डाइट में सेहतमंद चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इस ठंड के मौसम में शरीर को फ्लू, सर्दी-जुकाम आद‍ि से बचाना चाहते हैं, तो मेथी और सोंठ के लड्डू का सेवन करें। सोंठ और मेथी की तासीर गरम होती है। ये आपके शरीर में गर्मी और ऊर्जा बढ़ाने का काम करते हैं। इन दो सामग्र‍ियों के साथ गुड़ डालकर तैयार क‍िए गए लड्डू को खाने से सेहत को कई फायदे म‍िलते हैं ज‍िन्‍हें हम आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने The Nutriwise Clinic, लखनऊ की  न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा से बात की।

methi sonth ke ladoo

सर्द‍ियों में इम्‍यून‍िटी के ल‍िए खाएं मेथी-सोंठ लड्डू 

ठंड के द‍िनों में शीत लहर हमारे शरीर को बीमार बना देती है। संक्रामक रोगों का हमला भी तेज हो जाता है। ऐसे में शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने के ल‍िए डाइट में कुछ सेहतमंद चीजों का सेवन बढ़ा देना चाह‍िए। सोंठ पाउडर और मेथी के दानों में एंटीबैक्‍टीर‍ियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ठंड से बचाव के ल‍िए इससे बनने वाले लड्डू आपकी इम्‍यून‍िटी भी बढ़ाएंगे। मेथी और सोंठ के लड्डू का सेवन करने से गले में खराश, छींक, खांसी की समस्‍या दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में सोंठ और गुड़ साथ में खाने से सेहत को मिलते हैं ये कई फायदे, जानें इसके सेवन के 4 तरीके 

सोंठ-मेथी के लड्डू खाने से जोड़ों के दर्द से म‍िलेगी राहत  

सोंठ और मेथी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। सर्द‍ियों में मांसपेश‍ियों और जोड़ों में दर्द होता है। ज‍िन लोगों को अर्थराइट‍िस की समस्‍या है, उनके ल‍िए सर्द‍ियों का मौसम समस्‍याओं को साथ लाता है। जोड़ों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के ल‍िए मेथी और सोंठ के लड्डू का सेवन करें। रोजाना गुनगुने पानी के साथ एक लड्डू खाएं।     

सर्दी-जुकाम होने पर खाएं मेथी और सोंठ का लड्डू 

सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने का असरदार प्राकृतिक उपाय है मेथी-सोंठ का लड्डू। सोंठ की तासीर गरम होती है। इसका इस्‍तेमाल चाय और काढ़े में क‍िया जाता है। सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी मौसमी बीमार‍ियों के ल‍िए मेथी और सोंठ का म‍िश्रण फायदेमंद है। मेथी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण को दूर करता है।    

डायब‍िटीज रोग‍ियों के ल‍िए है फायदेमंद 

डायब‍िटीज रोगबी मेथी-सोंठ से बने लड्डू का सेवन कर सकते हैं। इसे खाने से ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। सोंठ पाउडर, शुगर लेवल को सुधारने में मदद करता है। साथ में मेथी डाइजेस्‍ट‍िव मेटाबॉल‍िज्‍म को कंट्रोल करती है। मेथी की मदद से भी डायब‍िटीज कंट्रोल हो सकती है। लेक‍िन डायब‍िटीज रोगी ब‍िना गुड़ वाला लड्डू खाएं। 

मेथी-सोंठ लड्डू बनाने की व‍िध‍ि

methi sonth ladoo ke fayde

सामग्री: लड्डू बनाने के ल‍िए जौ या रागी का आटा, घी, सौंफ, सूखे मेवे, काजू, बादाम, प‍िस्‍ता, गुड़, मेथी, सोंठ की जरूरत होगी।

व‍िध‍ि:

  • एक कढ़ाई लें और उसमें जौ या रागी का आटा भून लें।
  • आटे को हल्‍की आंच पर भूनें।
  • भुने आटे को ठंडा होने के ल‍िए रख दें। 
  • इसमें सूखा अदरक पाउडर और मेथी के दानों का पाउडर डालें।
  • सौंफ डालकर एक बार फ‍िर हल्‍की आंच पर भून लें।
  • अब म‍िश्रण में गुड़ डालकर चलाएं।
  • जब गुड़ अच्‍छी तरह से प‍िघलकर म‍िश्रण में घुल जाए, तो गैस बंद कर दें।  
  • लड्डू के म‍िश्रण में सूखे मेवे, काजू, बादाम, प‍िस्‍ता म‍िलाएं। 
  • हथेल‍ियों की मदद से सभी सामग्रि‍यों को अच्‍छी तरह से म‍िला लें। 
  • हाथ में थोड़ा सा घी लगाकर लड्डू बना लें। 
  • इन्‍हें गरम-गरम भी खा सकते हैं।  

Methi Sonth Ke Ladoo Ke Fayde: मेथी और सोंठ के लड्डू का सेवन करने से इम्‍यून‍िटी मजबूत होती है। सर्दी-खांसी और जोड़ों के दर्द से छुटकारा म‍िलता है। डायब‍िटीज के मरीज ब‍िना म‍िठास वाले लड्डू का सेवन कर सकते हैं।            

Disclaimer