पुरुषों में बांझपन होने पर दिख सकते हैं ये 5 लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

Male Infertility Symptoms in Hindi: अगर कोई पुरुष अपनी महिला पार्टनर को गर्भवती नहीं कर पा रहा है, तो इसे बांझपन के रूप में देखा जा सकता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 21, 2022 15:41 IST
पुरुषों में बांझपन होने पर दिख सकते हैं ये 5 लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

Male Infertility Symptoms in Hindi: आजकल अधिकतर कपल्स को माता-पिता बनने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। माता-पिता न बन पाने के लिए समाज आज भी एक महिला को ही जिम्मेदार ठहराता है। लेकिन महिलाओं के साथ ही पुरुष भी इसके लिए उतना ही जिम्मेदार होते हैं। कुछ मामलों में महिलाओं में होने वाली कुछ दिक्कतों के कारण गर्भधारण नहीं हो पाता है, तो कुछ मामलों में पुरुषों में होने वाली कुछ समस्याएं बांझपन का कारण बन सकती हैं। 

जब कोई पुरुष एक साल या उससे अधिक समय तक लगातार कोशिश करने के बाद भी अपनी महिला साथी को गर्भवती करने में असफल होता है, तो इस स्थिति को पुरुष बांझपन के रूप में जाना जाता है। शुक्राणुओं की कमी, शुक्राणुओं की खराब गुणवत्ता, खराब जीवनशैली, मेडिकल कंडीशन आदि पुरुष बांझपन के मुख्य कारण हो सकते हैं। दरअसल, जब शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता कम होती है, तो ये महिला के अंडों में फर्टिलाइज नहीं हो पाते हैं। इसी कारण महिला गर्भवती नहीं हो पाती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर पुरुष बांझपन होने पर क्या संकेत मिलते हैं? या फिर पुरुष बांझपन के शुरुआती लक्षण क्या हैं (Purush Banjhpan ke Lakshan)? तो चलिए सुरभि अस्पताल, नोएडा के फिजिशियन डॉ बीएल बांठिया से जानते हैं, इसके बारे में (Male Infertility Symptoms in Hindi)

पुरुष बांझपन के लक्षण- Male Infertility Symptoms in Hindi

1. गर्भवती करने में असफल होना

अगर कई सालों तक लगातार कोशिश करने के बाद भी कोई पुरुष अपनी महिला साथी को गर्भवती करने में असफल होता है, तो यह पुरुष बांझपन का सबसे आम लक्षण हो सकता है। इसलिए अगर आप एक साल तक यौन संबंध बनाने के बाद महिला साथी को गर्भवती नहीं कर पा रहे हैं, तो डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें। 

इसे भी पढ़ें- Sperm Count Increase Food: स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुषों को रोज खाने चाहिए ये 5 फूड्स

male infertility symptoms

2. स्पर्म काउंट में कमी

किसी महिला को गर्भवती करने के लिए पुरुष साथी में स्पर्म का अधिक मात्रा में उत्पादन होना बहुत जरूरी होता है। जब शुक्राणुओं का उत्पादन अधिक होता है, तो महिला को गर्भवती किया जा सकता है। लेकिन अगर स्खलन के दौरान स्पर्म काउंट कम निकलता है, तो यह पुरुष बांझपन का एक मुख्य लक्षण हो सकता है। इसके अलावा शीघ्रपतन भी पुरुष बांझपन एक संकेत हो सकता है। 

3. बालों का कम होना

चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों से बालों का कम होना भी पुरुष बांझपन का एक आम लक्षण हो सकता है। जब पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर असंतुलित हो जाता है, तो पुरुषों का यौन स्वास्थ्य बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है। इस स्थिति में पुरुषों को कई समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। आपको बता दें कि टेस्टोस्टेरोन एक पुरुष सेक्स हार्मोन है। 

4. संक्रमण होना

अगर किसी पुरुष को बार-बार सांस से संबंधित संक्रमण होता है, तो यह उसके लिए बांझपन का एक लक्षण हो सकता है। अगर आप भी यौन संबंध के बावजूद अपनी साथी को गर्भधारण करने में असक्षम है, साथ ही सांस से संबंधित संक्रमण भी होते रहते हैं तो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

इसे भी पढ़ें- इन 5 कारणों से बढ़ रही है बांझपन की समस्या, जानें दूर करने के उपाय

5. अंडकोष के आसपास के हिस्से में गांठ होना

गर्भधारण करने के लिए अंडकोष का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अंडकोष में ही स्पर्म का उत्पादन होता है। अगर अंडकोष में कोई दिक्कत होती है, तो इससे स्पर्म काउंट प्रभावित होता है। अंडकोष के आसपास के किसी हिस्से पर गांठ बनना भी पुरुष बांझपन का एक लक्षण हो सकता है। अगर आपको अंडकोष या उसके आस-पास की त्वचा पर गांठ नजर आती है, तो तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें।  

Male Infertility Symptoms in Hindi: आजकल महिला बांझपन के साथ ही पुरुष बांझपन भी बेहद आम हो गया है। पुरुष बांझपन कई कारणों की वजह से हो सकता है। अगर आपको पुरुष बांझपन का कोई लक्षण नजर आए, तो डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं।

Disclaimer