अंडकोष में सूजन होने पर अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय, दर्द में मिलेगा आराम

पुरुष अंडकोष में सूजन या दर्द होने पर कुछ घरेलू उपायों को आजमा (Swollen Testicles Home Remedies) सकते हैं। इससे काफी आराम मिलेगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 28, 2022Updated at: May 28, 2022
अंडकोष में सूजन होने पर अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय, दर्द में मिलेगा आराम

Swollen Testicles Home Remedies: महिलाओं की तरह ही पुरुषों को भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसमें अंडकोष में सूजन एक आम समस्या है। अधिकतर पुरुषों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अंडकोष में सूजन या दर्द किसी भी उम्र के पुरुषों को हो सकता है। लेकिन 18 से 36 वर्ष के पुरुषों में इस समस्या के होने की संभावना अधिक रहती है। 

अंडकोष पर लालिमा, जी मिचलाना, उल्टी आना, बुखार, यौन क्रिया के दौरान दर्द होना, मूत्र त्याग में परेशानी और अंडकोष में दर्द होना अंडकोष में सूजन लक्षण हो सकते हैं। इस दौरान पुरुषों को पेट या कमर के नीचे वाले हिस्से में भी दर्द महसूस हो सकता है। अगर आपको भी अंडकोष में सूजन या दर्द की समस्या परेशान कर रही है, तो आप शुरुआत में कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। घरेलू उपायों की मदद से अंडकोष की सूजन और दर्द को कम काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

1. दालचीनी

दालचीनी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। अंडकोष की सूजन या दर्द को कम करने में भी दालचीनी लाभकारी हो सकता है। रोजाना सुबह-शाम पानी के साथ दालचीनी पाउडर लेने से समस्या में काफी हद तक आराम मिल सकता है।

2. आराम करें

अंडकोष में सूजन होने पर आपको पूरी तरह से आराम करना चाहिए। अंडकोष में दर्द या सूजन होने पर भारी चीजों को उठाने से बचना चाहिए। साथ ही एक्सरसाइज भी नहीं करनी चाहिए, ताकि मसल्स को अधिक काम न करना पड़े।

3. त्रिफला

आयुर्वेद में त्रिफला का उपयोग कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा त्रिफला का दूसरी समस्याओं में इस्तेमाल किया जाता है। पुरुषों के अंडकोष में सूजन होने पर भी त्रिफला का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आप त्रिफला का काढ़ा पी सकते हैं। इससे काफी आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - लगातार वजन कम होने पर जरूर करवाने चाहिए ये 6 टेस्ट, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

4. हीटिंग पैड्स

हीटिंग पैड लगाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे मसल्स में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। साथ ही अंडकोष की सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है।

5. टाइट अंडरवियर

अगर आपके अंडकोष में सूजन हो, तो इस स्थिति में आप टाइट अंडरवियर पहन सकते हैं। टाइट अंडरवियर पहनने से अंडकोष बहुत ज्यादा मूवमेंट नहीं कर पाता है और पुरुष आराम से रह सकते हैं।

6. अदरक

अदरक कई समस्याओं को दूर करने के लिए घरेलू उपाय के तौर पर इस्तेमाल होता है। अगर आपके अंडकोष में सूजन है, तो भी आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए अदरक का रस निकाल लें। इसमें शहद मिलाएं। इससे अंडकोष की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

7. जीरा

जीरा और अजवाइन का पानी अंडकोष की सूजन और दर्द में काफी हद तक आराम दिला सकता है। इसके लिए आप जीरा और अजवाइन को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगाने से अंडकोष की सूजन में आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - ज्यादा चिंता करने (स्ट्रेस) के कारण भी घटने लगता है वजन, जानें इस तरह के वेट लॉस को कैसे रोकें

8. कोल्ड कंप्रेस

अंडकोष की सूजन को कम करने के लिए कोल्ड कंप्रेस की मदद भी ली जा सकती है। इससे सूजन कम होने में मदद मिलती है। अगर आप अंडकोष में सूजन आने के 24 घंटे के अंदर आइस पैक लगाते हैं, तो इससे समस्या में काफी आराम मिलता है।

ये घरेलू उपाय अंडकोष की सूजन या दर्द को कम करने का संपूर्ण इलाज नहीं है। इनका उपयोग सिर्फ सामान्य तौर पर किया जा सकता है। अगर दर्द तेज और असहनीय हो तो इस स्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट करना जरूरी होता है। अंडकोष की सूजन को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

Disclaimer