नाश्ते के इन तरीकों का इस्तेमाल कर आप भी अपनी सुबह को बना सकते हैं बेहतर, दिनभर रहेंगे एक्टिव

अगर आप भी अपने आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इस तरह अपने नाश्ते को बनाएं हेल्दी।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 20, 2020Updated at: Aug 21, 2020
नाश्ते के इन तरीकों का इस्तेमाल कर आप भी अपनी सुबह को बना सकते हैं बेहतर, दिनभर रहेंगे एक्टिव

खुद को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है कि आप अपने खानपान और जीवनशैली को स्वस्थ रखें जो आपको लंबे समय तक बीमारियों से दूर रखने के साथ स्वस्थ रखने में आपकी मदद करता है। स्वस्थ खानपान में आपका नाश्ता बहुत ही अहम हो जाता है, वो आपको दिनभर एनर्जी देने और हमेशा एक्टिव रखने में आपकी सहायता करता है। ऐसे में अगर आप हाल ही चल रहे महामारी के बीच अपने नाश्ते को भूल रहे हैं या रुक-रुक कर उपवास करते हुए या आपके नए कोविड-19 (COVID-19) की सुबह की दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, ये स्वस्थ नाश्ता पांच सामग्रियों (या कम) के साथ चीजों को सरल रखते हैं ताकि आप अपने दिन का आनंद उठा सकें। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप कैसे अपने रोजाना के नाश्ते को पोष्टिक और बेहतर बना सकते हैं। 

healthy diet

3-घटक प्रोटीन पेनकेक्स

किसी भी आसान नाश्ते की सूची में एक सामान्य चीजें होना बहुत जरूरी है, एक साधारण प्रोटीन पैनकेक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है जो आपके शरीर को सुबह की कसरत या आपके बाद के कसरत भोजन के हिस्से के रूप में शक्ति प्रदान करने की जरूरी होती है। बस एक केला, 2 अंडे और बेकिंग पाउडर का एक साथ मिक्स करके और आप अपने दिन की सही शुरुआत करेंगे। ये नाश्ता आपके लिए पूरा हेल्दी और ज्यादा मात्रा में प्रोटीनयुक्त रहने वाला है। 

डेरी-फ्री कोकोनट क्रैप्स

यहां तक कि एक पैनकेक नाश्ते से भी आपको थोड़ा अजीम महसूस होगा, ये डेयरी- (और ग्लूटेन- और शुगर-) फ्री क्रेप्स वही हो सकती हैं जो आप ढूंढ रहे हैं। आपको केवल पांच सामग्रियों की जरूरत होती है, और फिर आप अपने सभी पसंदीदा चीजों पर ढेर करने के लिए स्वतंत्र हो जाते हैं। हालांकि सिफारिश नारियल दही, जामुन और नट्स का मिश्रण है, जो आपके नाश्ते के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: बार-बार प्यास लगने का कारण हो सकते हैं ये 5 फूड, जानिए इनके नुकसान

केटो-फ्रेंडली ब्रेकफास्ट पिज्जा

इस पांच-घटक नाश्ते के पिज्जा का आनंद लेने के लिए आपको केटोजेनिक आहार का पालन करने की जरूरत नहीं है। अंडा आधारित नुस्खा टमाटर, मोजेरेला चीज, और पेपरोनी की टॉपिंग के लिए है, लेकिन शाकाहारी मशरूम या पालक के साथ इसका आनंद ले सकते हैं और वास्तव में पिज्जा पर से टॉस करने वाले किसी भी टॉपिंग के बारे में यहां काम करेंगे।

इसे भी पढ़ें: कच्चे या उबले हुए अंडे: दोनों में कौन है सेहत के लिए है बेहतर? जानें किससे होता है ज्यादा फायदा

ग्रीन जूस

सुबह को बेहतर और एक्टिव बनाने के लिए आप एक ग्रीन जूस का इंतेजाम कर सकते हैं। एक सुबह के लिए जब स्टोव पर भी मुड़ने या एक ब्लेंडर को बाहर निकालने के बारे में सोचा जाता है, तो हमेशा अंतिम सरल नाश्ता होता है: यह दो-घटक हरा रस। ऑर्गेनिक वेजीज, पाउडर और अपनी पसंद के पानी या अपने पसंदीदा दूध के विकल्प का इस्तेमाल कर आप ग्रीन जूस को तैयार कर सकते हैं और ये आपके लिए एक सरल तरीके के साथ हेल्दी नाश्ता बनाने का अच्छा विकल्प है। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer