बच्चों में लंग कैंसर होने पर दिखाई देते हैं ये 5 लक्षण

Lung Cancer Symptoms: बच्चों में लंग कैंसर की बीमारी तेजी से बढ़ रही है, जानें बच्चों में लंग कैंसर होने पर दिखने वाले लक्षण।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
बच्चों में लंग कैंसर होने पर दिखाई देते हैं ये 5 लक्षण

Lung Cancer Symptoms in Hindi: लंग कैंसर या फेफड़ों में कैंसर की समस्या आज के समय में तेजी से बढ़ रही है। बच्चों में भी लंग कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ा है। बच्चों में लिम्फोमा और ल्यूकोमिया का खतरा अब ज्यादा है। फेफड़ो में कैंसर की समस्या तब शुरू होती है, जब शरीर में कैंसर कोशिकाएं तेजी से बढ़ने लगती हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में हर साल होने वाली मौतों में फेफड़ों के कैंसर की वजह से होने वाली मौतें टॉप पर हैं। सही समय पर लंग कैंसर के लक्षणों को पहचानकर जांच और इलाज लेने से यह बीमारी ठीक भी हो सकती है। आमतौर पर लोगों को लगता है कि लंग कैंसर सिर्फ बड़े लोगों में होता है, लेकिन यह सोचना गलत है। लंग कैंसर की समस्या बच्चों में भी हो सकती है और यह बीमारी तेजी से बच्चों में फैल भी रही है। आइए जानते हैं बच्चों में लंग कैंसर होने पर दिखने वाले शुरुआती लक्षणों के बारे में। 

बच्चों में लंग कैंसर के लक्षण- Lung Cancer Symptoms in Kids in Hindi

दूसरे कैंसर की तुलना में बच्चों में फेफड़ों का कैंसर तेजी से होता है। शुरुआत में इस बीमारी के लक्षण सामान्य या न के बराबर होते हैं। लेकिन जैसे ही यह बीमारी एडवांस स्टेज में पहुंचती है, इसके लक्षण भी गंभीर होने लगते हैं। बच्चों में लंग कैंसर होने पर दिखने वाले कुछ प्रमुख लक्षण इस तरह से हैं-

Lung Cancer Symptoms

1. गले और चेहरे पर सूजन 

बच्चों में गले और चेहरे पर सूजन आना भी लंग कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है। अचानक गले और चेहरे में बदलाव और सूजन दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। लंग कैंसर के बढ़ने पर यह लक्षण और गंभीर होने लगते हैं। सही समय पर जांच कराने से बीमारी को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

2. सांस लेने में परेशानी

लंग कैंसर होने पर सांस लेने में परेशानी होनी शुरू हो जाती है। इसके अलावा थोड़ी चलने या दौड़ने पर मरीज को समस्याएं होने लगती हैं। सांस लेते वक्त कठिनाई महसूस होना, सांस लेते वक्त गले में सीटी जैसा बजना, सीने में दर्द, सांस लेते समय घबराहट होना आदि लंग कैसर के लक्षण होते हैं।

इसे भी पढ़ें: बच्चों में कैंसर होने पर दिखते हैं ये 5 शुरुआती लक्षण, न करें नजरअंदाज

3. भूख न लगना

बच्चों में फेफड़ों का कैंसर होने पर भूख न लगने की समस्या होती है। अगर बच्चे को ज्यादा समय तक भूख नहीं लगती है या उसका कुछ खाने का मन नहीं होता है, तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

4. लंबे समय तक कमजोरी और थकान

थकान और कमजोरी भी बच्चों में फेफड़ों के कैंसर का लक्षण हो सकता है। थकान और कमजोरी महसूस होना भी कोई आम दिक्कत नहीं है। बल्कि यह लंग कैंसर का एक भयावह लक्षण है। थोड़ा सा चलने पर सांस का फूलना और जल्दी थक जाना लंग कैंसर होने का खतरा है।

5. लंबे समय तक खांसी आना

2 से 3 हफ्तों तक लगातार खांसी आना भी लंग कैंसर का लक्षण होता है। बच्चों में लंबे समय तक खांसी रहने पर आपको डॉक्टर की सलाह लेकर जांच जरूर करानी चाहिए। अगर लंबे समय तक खांसी होती है और साथ में सीने में दर्द और बलगम में खून आता है तो स्थिति गंभीर है।

इसे भी पढ़ें: फेफड़ों का कैंसर होने पर शुरुआती दिनों में ही दिखने लगते हैं ये 5 संकेत, प्रदूषण के कारण बढ़ता है खतरा

बच्चों में फेफड़ों का कैंसर होने पर ये लक्षण प्रमुखता से दिखाई देते हैं। इन लक्षणों को दिखने पर आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेकर जांच करानी चाहिए। सही समय पर इस बीमारी का पता चलने से इलाज में आसानी होती है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer