चंद्रग्रहण में क्या करना चाहिए, क्या नहीं? जानें इससे जुड़े 6 मिथकों की सच्चाई

Chandra Grahan Muths Facts: चंद्र ग्रहण को लेकर तमाम तरह बातें प्रचलित हैं? जानें चंद्र ग्रहण में क्या करें, क्या नहीं?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 08, 2022 12:12 IST
चंद्रग्रहण में क्या करना चाहिए, क्या नहीं? जानें इससे जुड़े 6 मिथकों की सच्चाई

Chandra Grahan Muths Facts: हिंदू धर्म में चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण को लेकर विशेष मान्यताएं हैं। चंद्र ग्रहण के दौरान खान पान से लेकर रहन सहन तक तमाम तरह के नियम हैं, जिनका पालन पुराने समय से ही होता आ रहा है। ऐसी मानताएं हैं कि चंद्र ग्रहण लगने के दौरान वातावरण में नकारात्मकता फ़ैल जाती है। इसलिए ग्रहण काल के दौरान भोजन करने पर भी मनाही है। चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को भी तमाम चीजों का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। चंद्र ग्रहण को लेकर भी ऐसी तमाम मान्यताएं हैं। चंद्र ग्रहण दौरान खानपान और रहन सहन को लेकर किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए और खानपान कैसा रहना चाहिए इसको लेकर तमाम बातें कही गयी हैं। आइए विस्तार से जानते हैं चंद्रग्रहण में क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

चंद्रग्रहण में क्या करें, क्या नहीं?- Chandra Grahan Do's And Dont's in Hindi

चंद्र ग्रहण को लेकर तमाम तरह की बातें कही जाती हैं। इस दौरान खानपान कैसा रहना चाहिए और गर्भवती महिलाओं को क्या करना चाहिए? इसको लेकर भी तरह-तरह की बातें प्रचलित हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस दौरान भोजन करने से आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। गर्भवती महिलाऐं अगर चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन कर लें तो उन्हें तमाम तरह के नुकसान पहुंच सकते हैं। चंद्र ग्रहण को लेकर प्रचलित ऐसे ही कुछ पॉपुलर मिथक इस तरह से हैं, जानें इनकी सच्चाई-

1. चंद्र ग्रहण में गर्भवती महिलाएं सो नहीं सकती?- Can Pregnant Lady Sleep During Chandra Grahan?

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सोना नहीं चाहिए। यह बात पुराने समय से ही कही जा रही है। ऐसा माना जाता है कि चंद्र गरहन के दौरान अगर गर्भवती महिलाएं सो जाती हैं, तो इसकी वजह से उन्हें कई नुकसान पहुंचते हैं। हालांकि इस बात को लेकर कोई भी वैज्ञानिक शोध या प्रमाण मौजूद नहीं हैं। रिसर्चगेट पर मौजूद एक शोध में भी यह कहा गया है कि चंद्र ग्रहण के दौरान ऐसी चीजों का कोई वैज्ञानिक कनेक्शन मौजूद नहीं है।

 Chandra Grahan Muths Facts

इसे भी पढ़ें: सूर्यग्रहण का आंखों पर क्या प्रभाव पड़ता है? क्या नग्न आंखों से ग्रहण देखने से अंधापन हो सकता है

2. चंद्र ग्रहण के दौरान पानी पी सकते हैं?- Can We Drink Water During Lunar Eclipse?

चंद्र ग्रहण के दौरान पानी नहीं पीना चहिये? इस दौरान पानी पीने से आपकी सेहत को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। इस तरह की बातें प्राचीन काल से ही चली आ रही हैं। ज्योतिष में चंद्र ग्रहण के दौरान पानी पीने के नुकसान माने जाते हैं। हालांकि अभी तक इस दावे को लेकर कोई भी वैज्ञानिक शोध या अध्ययन सामने नहीं आया है। चंद्र ग्रहण के दौरान पानी पीने के नुकसान को लेकर कोई भी वैज्ञानिक शोध मौजूद नहीं है।

3. चंद्र ग्रहण के दौरान शिशु का जन्म होने से क्या होता है?- What Happens When a Baby is Born During an Eclipse?

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को नुकसान पहुंच सकता है, इसको लेकर तमाम तरह की बातें कही गयी हैं। इस दौरान शिशु का जन्म या महिला की डिलीवरी होने पर कई नुकसान होते हैं, ऐसी बातें पुराने समय से चली आ रही हैं। हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण या शोध सामने नहीं आया है।

4. चंद्र ग्रहण के दौरान नींद खराब होती है?- Does Lunar Eclipse Affect Sleep?

चंद्र ग्रहण के दौरान सोने से कई नुकसान पहुंचते हैं। चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सोना नहीं चाहिए। इस तरह की तमाम बातें कही गयी हैं। हालांकि चंद्र ग्रहण के दौरान सोने से होने वाले नुकसान या इस दौरान नींद से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी वाली बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं है।

5. चंद्र ग्रहण के दौरान बाहर नहीं जाना चाहिए?- Should We Go Out in Lunar Eclipse?

चंद्र ग्रहण के दौरान बाहर निकलने से शरीर को कई नुकसान पहुंचते हैं। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को बाहर नहीं जाना चाहिए। इस तरह की भी तमाम बातें प्रचलित हैं। लेकिन इन बातों का भी कोई वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं है। इन बातों को भी मिथक ही माना जाता है।

6. चंद्र ग्रहण के दौरान क्या नहीं करना चाहिए? - What should not do during Chandra Grahan in pregnancy?

चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके पाचन तंत्र को नुकसान होता है। इसके अलावा चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को तमाम सावधानियां बरतनी चाहियें। इस तरह की तमाम बातें कही जाती हैं। लेकिन ये सब मिथक ही हैं। डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स के मुताबिक चंद्र ग्रहण का आंखों पर विशेष प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन इसे भी चश्मा, दूरबीन या लेंस से ही देखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Lunar Eclipse: क्‍या चंद्रग्रहण से गर्भ पर बुरा असर पड़ता है? जानें क्‍या है एक्‍सपर्ट की राय

चंद्र ग्रहण को खुली आंखों से देखने के बजाय चश्मा, दूरबीन या लेंस से देखने से आपकी आंखों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। चंद्र ग्रहण से जुड़ी इस तरह की कई बातें दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में कही जाती हैं। आप चंद्र ग्रहण से जुड़े किस मिथक की सच्चाई जानना चाहते हैं? हमें कमेंट कर जरूर बताएं, हम आपके सवाल का जवाब एक्सपर्ट के माध्यम से जरूर देंगे।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer