Low Sodium Diet क्या है? जानें किन लोगों के लिए फायदेमंद होती है ये डाइट

Low Sodium Diet in Hindi: सोडियम एक प्रकार का मिनरल है, इसे सेहत के लिए जरूरी माना जाता है। लेकिन अधिक सोडियम नुकसानदायक हो सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 04, 2023 17:54 IST
Low Sodium Diet क्या है? जानें किन लोगों के लिए फायदेमंद होती है ये डाइट

Low Sodium Diet Benefits in Hindi: सोडियम एक बहुत इंपॉर्टेंट मिनरल है। यह शरीर में कई जरूरी कार्य करता है। सोडियम अंडे और सब्जियों में पाया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। लेकिन जिस तरह से किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक होता है, उसी तरह अधिक सोडियम से भी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आप अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करेंगे, तो इससे आपकी सेहत प्रभावित हो सकती है। सोडियम हृदय रोग, हार्ट फेलियर, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी रोग का कारण बन सकता है। इसलिए हृदय और किडनी को बीमारी से मुक्त रखने के लिए सोडियम कम मात्रा में ही लेना चाहिए। जिन लोगों को कोई हृदय या किडनी रोग होता है, उन्हें अकसर कम सोडियम लेने की सलाह दी जाती है। इसे लो सोडियम डाइट के रूप में जाना जाता है। एक व्यक्ति को 2300 मिलीग्राम से अधिक सोडियम लेने से बचना चाहिए। अगर आप इससे अधिक सोडियम लेते हैं, तो आपकी दिक्कते बढ़ सकती है। 

लो सोडियम डाइट क्या है?- What is Low Sodium Diet in Hindi

सोडियम एक जरूरी मिनरल है। यह सेलुलर फंक्शन, फ्लूइड रेगुलेशन, इलेक्ट्रोलाइट और ब्लड प्रेशर को बनाए रखने का काम करता है। किडनी और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए सोडियम को बैलेंस में लेना बहुत जरूरी होता है। अगर आप अधिक मात्रा में सोडियम लेते हैं, तो इससे आपकी तकलीफ बढ़ सकती है। आपके द्वारा खाए जाने वाले अधिकतर खाद्य पदार्थों में सोडियम पाया जाता है। इसलिए अगर आपको हृदय या किडनी रोग है, तो आपको सोच-समझकर ही किसी भी खाद्य पदार्थ को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- Low Sodium Diet: आपको कई बीमारियों से बचाती है 'लो सोडियम डाइट', जानें इससे मिलने वाले 7 फायदे और कुछ नुकसान

किन लोगों के लिए लाभकारी है लो सोडियम डाइट- Low Sodium Diet Benefits in Hindi

किडनी रोगियों के लिए

किडनी रोगियों के लिए लो सोडियम डाइट लेना फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको क्रोनिक किडनी रोग, किडनी फेलियर या फिर किडनी से जुड़ी कोई अन्य बीमारी है, तो आपको लो सोडियम डाइट लेनी चाहिए। दरअसल, जब किडनी सही ढंग से काम नहीं कर पाते हैं, तो किडनी एक्स्ट्रा सोडियम और लिक्विड को प्रभावी ढंग से निकालने में असमर्थ हो जाते हैं। इस स्थिति में किडनी में सोडियम और लिक्विड अधिक जमा होने लगता है। इससे रक्त में दबाव बनता है और किडनी को अधिक नुकसान होने लगता है। इसलिए किडनी रोगियों के लिए लो सोडियम डाइट अच्छा साबित हो सकता है।

low sodium diet

हाई ब्लड प्रेशर

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई होता है, उन्हें अकसर नमक से परहेज करने की सलाह दी जाती है। अधिक नमक या सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। इससे हृदय को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो आपके लिए लो सोडियम डाइट लाभकारी साबित हो सकता है। अगर आप नमक का सेवन कम करेंगे, तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। 

हृदय रोग

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर के अलावा कोई अन्य हृदय रोग भी हैं, तो भी अधिक नमक के सेवन से परहेज करना चाहिए। कोई भी हृदय रोग होने पर आप लो सोडियम डाइट को फॉलो कर सकते हैं। हृदय रोगी अगर अधिक नमक या सोडियम डाइट लेते हैं, तो उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इससे हार्ट फेलियर और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- आज से ही लो-सोडियम वाले इन आहारों का करें सेवन

लो सोडियम डाइट फूड्स- Low Sodium Diet Foods in Hindi

  • साग
  • ब्रोकली
  • फूलगोभी
  • ड्राई फ्रूट्स
  • जामुन
  • सेब
  • नाशपाती
  • बीन्स
  • क्विनोआ
  • गेहूं का पास्ता
  • शकरकंद
  • आलू
Disclaimer