जानिए कैसे 'रिवर्स लंग्स एक्सरसाइज' आपके पैरों को बनाता है मजबूत और क्या है करने का तरीका

अगर आप भी अपने पैरों को मजबूत करना चाहते हैं तो रोजाना जरूर करें रिवर्स लंग्स एक्सरसाइज।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Jul 17, 2020 17:29 IST
जानिए कैसे 'रिवर्स लंग्स एक्सरसाइज' आपके पैरों को बनाता है मजबूत और क्या है करने का तरीका

निचले शरीर को बेहतर बनाने और उसे मजबूत बनाने के लिए जब आप सोचते हैं तो आपके मन में कई तरह की स्ट्रेंथ एक्सरसाइज आती होगी। लेकिन रिवर्स लंग्स (Reverse Lunges) के बारे में क्या? रिवर्स लंग्स एक आपकी लोअर बॉडी को अच्छी तरह से मजबूत करने वाला है और आपकी लोअर बॉडी को पूरी तरह से फिट रखता है। लंग्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं, अगर आप केवल उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं और रिवर्स फेफड़ों के बारे में भूल जाते हैं, तो आप अपनी ट्रेनिंग संतुलित नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए अगर आप अपनी लोअर बॉडी को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए रिवर्स लंग्स एक बेहतर एक्सरसाइज के रूप में है। 

fitness

क्या है रिवर्स लंग्स (What Are Reverse Lunges In Hindi)

एक लंग्स घुटने पर हावी होने वाला एक व्यायाम है, जो शुरुआत गति आपके घुटने पर होती है। अगर देखा जाए तो हकीकत में यह एकतरफा व्यायाम है जो एक तरफ ही प्रदर्शन करता है। लेकिन यह स्क्वैट की तुलना में बहुत ज्यादा गतिशील है, जिसमें आपके दोनों पैर स्थिर रहते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि आपके एक पैर हमेशा आगे की ओर बढ़ा हुआ होता है। रिवर्स लंग्स के साथ आप अपने पिछले पैर को मोड़ते हैं, इसलिए आपका पिछला घुटना लगभग जमीन को छूता और आपका सामने वाला घुटना आपकी जांघ जमीन के समानांतर रहती है। 

इसे भी पढ़ें: बॉडी को बेहतर शेप देने के लिए पुरुषों को रोजाना करनी चाहिए ये 5 एक्सरसाइज, नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत

लोअर बॉडी होती है मजबतू (Lower Body Becomes Stronger)

रिवर्स और फ्रंट दोनों लंग्स मजबूत बनाने वाले व्यायाम माने जाते हैं। दोनों ही लंग्स एक्सरसाइज आपकी लोअर बॉडी को मजबूत कर मांसपेशी समूहों पर काम करती हैं। जिसमें आपके क्वाड्स, ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग, और बछड़े शामिल हैं। फ्रंट लंग्स के साथ आपको ग्ल्यूट वर्क की तुलना में ज्यादा क्वाड पर काम मिलता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी एड़ी को रिवर्स लंज के साथ धक्का देना आसान होता है, जो आपकी मांसपेशियों पर काम करता है और उन्हें ऊपर उठाता है। 

इसे भी पढ़ें: 'सिक्स पैक एब्स' बनाने के लिए बिना उपकरण घर पर रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज, डाइट को भी ऐसे बनाएं हेल्दी

रिवर्स लंग्स करने का आसान तरीका (Easy Way To Do Reverse Lunge)

  • रिवर्स लंग्स करने के लिए आपको सबसे पहले जमीन पर सीधे अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई के बारे में अलग रखकर खड़े होना है।
  • अब अपने दाहिने पैर को पीछे की ओर कदम बढ़ाते हुए अपने दाहिने पैर को नीचे की ओर झुकाना है। अपनी दाहिनी एड़ी को ज़मीन से दूर रखें।
  • दोनों घुटनों को 90 डिग्री तक मोड़ें, अपने कोर को व्यस्त रखने पर ध्यान दें और आपके कूल्हों और रीढ़ को बिलकुल सीधा रखते हुए संतुलन बनाए रखें। ध्यान रखें आपके कूल्हों को बीच-बीच में जरूर जांचें की कहीं आपके कूल्हें एकतरफा झुके हुए तो नहीं है। आप अपने हाथों को कूल्हों पर रख कर आसानी से कर सकते हैं। 
  • इसके बाद आप अपने शुरुआती स्थिति में लौटने के लिए अपने बाएं पैर की एड़ी के माध्यम से धक्का दें। 
  • कुछ देर एक पैर से करने के बाद आप दूसरे पैर से भी यही प्रक्रिया दोहराएं। शुरुआत में करने में आपको थोड़ा नसों में खींचाव महसूस हो सकता है लेकिन ये बाद में ठीक हो जाता है। 

रोजाना रिवर्स लंग्स एक्सरसाइज करके आप भी अपनी लोअर बॉडी को फिट और मजबूत रख सकते हैं। इसके साथ ही आप किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले इस एक्सरसाइज को करेंगे तो आपके लिए स्ट्रेंथ वर्कआउट के लिए आसानी हो जाएगी। 

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer