रोज 20 मिनट करें ये 5 Jumping Exercise, वजन घटाने के साथ-साथ देगा आपको एक अट्रैक्टिव फिगर

एक अध्ययन के अनुसार, जंपिंग एक्सरसाइज से न केवल उन पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है बल्कि यह आपके शरीर को एक शेप भी देता है।

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Jul 16, 2020 15:31 IST
रोज 20 मिनट करें ये 5 Jumping Exercise, वजन घटाने के साथ-साथ देगा आपको एक अट्रैक्टिव फिगर

कोरोनावायरस और लॉकडाउन के कारण पूरी दुनिया थम सी गई है। ज्यादातर लोग घर में हैं और घस से ही काम कर रहे हैं। इसका सबसे बड़ा नुकसान लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। सही ढंग से व्यायाम और योग न करने कि वजह से शरीर ही नहीं बल्कि पेट के पास अतिरिक्त चर्बी जमा होती जा रही है और इसने हम सबका फिगर खराब कर दिया है। पर इसके लिए निराश होने की ज्यादा जरूरत नहीं है। अगर आप बाहर वर्कआउट करने और जिम नहीं जा पा रहे हैं, तो क्या हुआ, आप इसे घर पर करें। वहीं आज जो एक्सरसाइज हम आपको बताने जा रहे हैं, उसे करने के लिए आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा। आपको बस अपने दिन के 20 मिनट निकालने हैं और ये जंपिंग एक्सरसाइज (Benefits of Jumping Exercise) करने हैं।

insidejumpingexercise

जंपिंग एक्सरसाइज करने में इन बातों का रखे ध्यान

जंपिंग एक्सरसाइज को करने में अगर थोड़ी भी लापरवाही होती है, तो इससे आपको चोट या मोच आ सकती है। इसलिए आपको जंपिंग एक्सरसाइज करने से पहले इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। जैसे

  • - सुनिश्चित करें कि जिस सतह पर आप कूद रहे हैं वह कठोर और स्किड-प्रूफ है।
  • - सही प्रकार के जूते पहनें ताकि वे आपके घुटनों पर दबाव डालने के बजाय झटके को अवशोषित कर सकें और पैर के तलवे जमीन को अच्छी तरह से छू सकें। 
  • - ढ़ीले कपड़े पहनें जो कि आरामदायक हों।

इसे भी पढ़ें : 'सिक्स पैक एब्स' बनाने के लिए बिना उपकरण घर पर रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज, डाइट को भी ऐसे बनाएं हेल्दी

5 जंपिंग एक्सरसाइज (Jumping Exercise for Weight Loss)

जंपिंग जैक

टारगेट एरिया: अगर आप अपने अंडरआर्म और इनर थिंग फैट लोब्स से थक चुके हैं तो जंपिंग जैक को जरूर ट्राई करें। आप एक शुरुआत कर रहे हैं 50 बार, कुछ दिनों बाद 100 और आदत हो जाए तो 250 से ऊपर कर सकते हैं। ये मांसपेशियों को आराम पहुंचाएगा और बैली फैट को कम करने में मदद करेगा।

बर्पीज

यह वेट लॉस और अट्रैक्टिव फिगर पाने के लए एक पूरा पैकेज है, लेकिन यह अभ्यास पैरों और कोर पर प्रमुखता से केंद्रित रहता है। अगर आप एक शुरुआती हैं तो इसे 15 बार करें, उसके बाद 25 बार करें और फिर 50 तक करने की कोशिश करें।

insidejumpsquats

जंपिंग स्क्वैट्स

यह एक आपकी कोर के लिए बहुत फायदेमंद है। ये पीठ दर्द और आपको पॉश्चर को ठीक रखने का अच्छा काम करती है। इसे करने के लिए शुरुआत में 15 बार करें, फिर 25 बार करें और धीरे-धीरे अपनी गिनती बढ़ाते जाएं।

स्किपिंग

ये आर्म्स, शोल्डर, चेस्ट, बैक और लेग्स- स्किपिंग रोप आपके पूरे शरीर के लिए वन-स्टॉप-शॉप की तरह है। अगर आप एक शुरुआत कर रहे हैं एक मिनट, मध्यवर्ती 2 मिनट के लिए और अच्छे से कर पा रहे हैं, तो इसे तीन मिनट के लिए करें।

इसे भी पढ़ें : रोजाना 20 मिनट ट्रेडमिल पर करें जॉगिंग, फिटनेस के साथ सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

ऊंचे घुटने की एक्सरसाइज

घुटने की मदद से करने वाली ये एक्सरसाइज बहुत प्रभावी कार्डियो व्यायाम है। यह आपके निचले पेट, बाजू और जांघों पर प्रमुखता से ध्यान केंद्रित करता है। अगर आप एक शुरुआत कर रहे हैं 50 बार इसे करें और आदत होने पर ज्यादा से ज्यादा करें।

इसमें कोई शक नहीं है कि वजन कम करने के लिए जंपिंग एक्सरसाइज सबसे अच्छे तरीकों में से एक हैं, लेकिन अगर आपने पैर की चोट है, जिसने आपके घुटनों, टखनों, या श्रोणि क्षेत्र को प्रभावित किया है तो आपको इन जंपिंग एक्सरसाइज से जरूर बचना चाहिए। इसके अलावा ये एक्सरसाइज पूरे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। पत्रिका स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ये रोज बस 20 मिनट निकाल कर ये एक्सरसाइज करना आपको कई परेशानियों से बचा सकता है।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

 

Disclaimer