आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है मकई, जानें क्या है इसके सेवन करने का सही तरीका

कॉर्न दुनियाभर में में एक मुख्य और मशहूर भोजन है, लेकिन क्या वो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है? जानिए इसकी खासियत।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 21, 2020
आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है मकई, जानें क्या है इसके सेवन करने का सही तरीका

कॉर्न दुनियाभर में में एक मुख्य और मशहूर भोजन है। इसे अपने दम पर खाया जा सकता है, ब्रेड, टॉर्टिला, या अनाज के लिए भोजन में संसाधित किया जाता है या एक तेल में निकाला जाता है। मकई को एक ही श्रेणी में रखना मुश्किल हो सकता है। बहुत से लोग मकई को सब्जी के रूप में समझते हैं, लेकिन यह कैसे उगाया जाता है, इसके आधार पर इसे फल या साबुत अनाज भी माना जा सकता है। आहार विशेषज्ञ हम अक्सर मकई का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसमें बहुत सारे उपोत्पाद होते हैं जो हमारे भोजन प्रणाली में सख्ती से इस्तेमाल किए जाते हैं। 

वैसे तो ये हर किसी को काफी अच्छा लगता है, लेकिन क्या ये आपकी सेहत के लिए हेल्दी है और क्या ये आपको फायदा पहुंचाता है? आप शायद ही इसका जवाब देने में संकोच करें या आपको इसका सही जवाब पता ही न हो। तथ्य यह है कि मकई एक अनाज के रूप में स्वादिष्ट और बहुमुखी है। आपको इसमें ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कॉर्न आपकी सेहत के लिए हेल्दी है या नहीं और इसमें कितनी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। 

corn

मकई का पोषण

अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) खाद्य डेटाबेस के अनुसार, मकई के एक छोटे से कॉर्न में ये पोषक तत्व होते हैं:

  • कैलोरी: 62.8
  • कार्बोहाइड्रेट: 13.7 ग्राम
  • चीनी: 4.57 ग्राम
  • फाइबर: 1.46 ग्राम
  • प्रोटीन: 2.39 ग्राम
  • मैग्नीशियम: 27 मिलीग्राम
  • फास्फोरस: 65 मिलीग्राम
  • पोटेशियम: 197 मिलीग्राम
  • विटामिन सी: 4.96 मिलीग्राम
  • फोलेट: 30.7 

इसे भी पढ़ें: इस गणेश चतुर्थी घर में बनाएं ये खास मोदक, शुगर और मोटापे के मरीज भी खाकर होंगे खुश

मकई के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? 

आहार विशेषज्ञ मकई में अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्व और स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह अघुलनशील फाइबर, मैंगनीज, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट, पोटेशियम और कुछ बी विटामिन होते हैं। अघुलनशील फाइबर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) पथ में रहता है, स्टूल बल्क को बढ़ाता है, और आपके सिस्टम के माध्यम से कचरे को धक्का देने में मदद करता है। यह एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का समर्थन कर सकता है, कब्ज को रोक सकता है, और बवासीर के जोखिम को कम कर सकता है।

आपको बता दें कि कुछ अध्ययनों में कुछ अध्ययन हैं। कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम में कमी के साथ आहार फाइबर के उच्च सेवन से भी जुड़ा हुआ है। विशेषज्ञ कहते हैं कि स्वीट कॉर्न, विशेष रूप से, ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन में उच्च है। इसके साथ ही मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बेदार पतन को रोक सकते हैं और समग्र नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: नाश्ते के इन तरीकों का इस्तेमाल कर आप भी अपनी सुबह को बना सकते हैं बेहतर, दिनभर रहेंगे एक्टिव

क्या है मकई के नुकसान

दूसरे साबूत अनाजों के समान, अमेरिकी सरकार मकई के उत्पादन को आपूर्ति में कमी को रोकने के लिए सब्सिडी देती है। इसके उत्पादन की तीव्र दर के कारण, वह कहती हैं कि कुछ लोग मकई की गुणवत्ता से चिंतित हैं, विशेष रूप से आनुवंशिक रूप से संशोधित मकई। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार, अमेरिका में 90 प्रतिशत से अधिक मकई आनुवंशिक रूप से इंजीनियर हैं। उसके बाद मकई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल किया जाता है, जैसे मकई के चिप्स, नाश्ता अनाज, उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, मकई का तेल, या पशुधन चारा और इथेनॉल में बदल जाता है। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer