Korean Skin Care: चेहरे के लिए इन 4 तरह से फायदेमंद है अनार का अर्क, कम कर सकता है डार्क स्पॉट और झुर्रियां

अनार का रस चेहरे की त्वचा पर हाइपरपिग्मेंटेशन या डार्क स्पॉट को भी साफ करने में मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 24, 2020Updated at: Feb 24, 2020
Korean Skin Care: चेहरे के लिए इन 4 तरह से फायदेमंद है अनार का अर्क, कम कर सकता है डार्क स्पॉट और झुर्रियां

अनार अपने औषधीय गुणों और सौंदर्य लाभों के लिए हमेशा से जाना जाता है। इसमें शक्तिशाली पोषक तत्व होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि यह लाल फल स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने, रक्तचाप को विनियमित करने और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने में मदद करता है। यही कारण हैं कि अनार को कोरियन ब्यूटी पदार्थों में अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है।

inside_skincare

इसके अनूठे तीखे स्वाद के अलावा, अनार के कई और लाभ भी हैं। इस फल की शक्ति इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों में निहित है। इसमें तीन प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं - टैनिन, एंथोसायनिन और एलेजिक एसिड। यही कारण है कि अनार का अर्क त्वचा के लिए भी इतना ही प्रभावी है। ये यौगिक यूवी विकिरण जैसे पर्यावरणीय कारकों के कारण हुए नुकसान से त्वचा की मरम्मत के साथ-साथ डिटॉक्स करने का काम करते हैं। वहूीं सनबर्न में भी आप अनार का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। इन एंटीऑक्सिडेंट को उनके एंटी-इंफ्लेमेटरी, कैंसर-रोधी और एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है, जो इसे कोरियाई स्किनकेयर उत्पादों में एक प्रमुख घटक बनाते हैं, इससे फेस मास्क या फेस सीरम भी बनाए जाते हैं।

स्किन केयर में अनार की भूमिका

यह फल हमारी त्वचा को एक रसीला ब्लश देता है और इसे नमी के साथ पोषण देता है। वहीं ये एंटीएजिंग को भी रोकता है और त्वचा को फर्म बनाता है। अनार के उपयोग से जलयोजन में वृद्धि होती है, जो त्वचा को कोमलता और चमक प्रदान करता है। ताजा रस भी रंग को बढ़ावा देता है, जिससे त्वचा में चमक आती है। अनार कई तरीकों से आपकी त्वचा की मरम्मत, कायाकल्प और फिर से भरने में भी मदद करता है। एक एंटी-एजिंग उत्पाद से एक प्राकृतिक चमक प्रदान करने के लिए लोगों को दिम में दो बार अनार के रस का इस्तेमाल करना चाहिए।

inside_skincaretiops

इसे भी पढ़ें : स्किन केयर का नया ट्रेंड है 'कोरियाई स्किन एसेन्स', त्वचा के पीएच स्तर को भी रखता है बैलेंस

स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है अनार का अर्क

यह शुष्क त्वचा से निपटने में मदद करता है

अनार में उत्कृष्ट मॉइस्चराइजिंग, सुरक्षात्मक और पौष्टिक गुण होते हैं। तेल त्वचा में गहराई से प्रवेश करता है और सूखी और टूटी हुई त्वचा को भिगोता है। यह सूखी और सुस्त त्वचा की भरपाई करता है और नमी की कमी होने से रोकता है। इसमें प्यूनिक एसिड होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट करने और नमी के नुकसान को रोकने में मदद करता है। इसलिए जिन लोगों को ड्राईनेस जुड़ी परेशानियां हैं, उनके लिए ये बेहतर तरीके से काम कर सकता है।

झुर्रियां कम करने में मदद करता है

अनार एलीजिक एसिड से भरा होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो फ्री-रेडिकल क्षति की रक्षा और मरम्मत करके उम्र बढ़ने से लड़ता है। यह त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाता है जैसे उम्र के धब्बे, महीन रेखाएं और झुर्रियां। यह कोलेजन और इलास्टिन उत्पादन को बढ़ावा देकर त्वचा को फर्म और चिकना बनाता है, जिससे आपकी त्वचा एक युवा चमक के साथ चमक जाती है।

इसे भी पढ़ें : Floral Beauty Benefits: त्‍वचा के लिए कमाल के हैं ये 5 फूल, जानें इनके ब्‍यूटी बेनिफिट्स

त्वचा की कोशिकाओं की हीलिंग में मदद करता है

यह त्वचा कोशिका पुनर्जनन को उत्तेजित करता है। अनार एपिडर्मिस की रक्षा में मदद करता है और त्वचा की बाहरी परत और रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर त्वचा कोशिका पुनर्जनन में मदद करता है। ये टिशूज की मरम्मत और घाव भरने में सहायता करता है। इसका मतलब यह है कि यह किसी भी हाइपरपिग्मेंटेशन या डार्क स्पॉट की चेहरे की त्वचा को साफ कर देगा।

यह एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है

अनार के बीज को पीस कर नियमित रूप से चहरे पर लगाने से ये मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करते हैं, जिससे मुँहासे और त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेत कम हो जाते हैं। कोरियन स्कीन केयर टिप्स में तो अनार के बीज को पीस कर स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer