गर्मियों में ठंडा पानी पीने से शरीर को मिलते हैं फायदे लेकिन पहुंचता है नुकसान भी, जानें इसके फायदे और नुकसान

क्या आप गर्मियों में सिर्फ और सिर्फ ठंडा पानी पीते हैं? अगर आपका जवाब हां है तो क्या ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। जानें इसके फायदे और नुकसान। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 07, 2020
गर्मियों में ठंडा पानी पीने से शरीर को मिलते हैं फायदे लेकिन पहुंचता है नुकसान भी, जानें इसके फायदे और नुकसान

अप्रैल का महीना लगते हैं सिर पर सूरज आकर खड़ा हो जाता है और जरा सी देर बाहर घूमने पर सिर से लेकर पैर तक पसीना आना शुरू हो जाता है। इससे पता चलता है कि गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और ये वक्त वर्ष का एक हिस्सा होता है  जब हमें हर समय खुद को हाइड्रेट रखने की जरूरत होती हैऔर ऐसा करने के लिए हमें बहुत कुछ करना पड़ता है। हमेशा हाइड्रेटेड रहने के लिए हर दिन 4 से 6 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन गर्मी के समय में, हम अक्सर अपनी प्यास को शांत करने के लिए ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। बहुत से लोग गर्मी से बचने के लिए गर्मियों के दौरान मॉकटेल और अन्य ठंडे पेय पीना पसंद करते हैं और एक ताजा पेय में ठंडा पानी और बर्फ न हो तो उसका मजा ही नहीं आता है। 

water

लेकिन क्या आपने कभी ठंडा पानी पीने से हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में सोचा है? क्या यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? आमतौर पर, हम जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा पानी पीने के अपने-अपने जोखिम हैं। ठंडा पानी पीने से हमारी सेहत पर भी कुछ असर पड़ता है। ठंडा पानी पीने से हमारे स्वास्थ्य पर कुछ नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। ठंडा पानी पीने से हमारे स्वास्थ्य को होने वाले लाभ जैसे कि शरीर का तापमान संतुलित रहता है, शरीर को सक्रिय रखने में मद मिलती है। लेकिन सामान्य पानी या ठंडा पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर है? इसे जानना बेहद जरूरी है। इस लेख में हम आपको ठंडा पानी पीने से होने वाले प्रभावों के बारे में बताएंगे, जिसको जानना आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि हर कोई गर्मी में ठंडा पानी पसंद करता है। अगर आप भी गर्मी के मौसम में ठंडा पानी पसंद करते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है। तो आइए जानते हैं ठंडा पानी पीने के नुकसान और फायदे।

Loading...

इसे भी पढ़ेंः  डर और तनाव से हो गया पेट में दर्द तो घर पर इन 6 तरीकों से पाएं राहत, जानें उपाय

क्या ठंडा पानी आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है?

वैसे अक्सर यह माना जाता है कि ठंडे पानी के कारण आपका पेट सिकुड़ सकता है, जिससे आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, जब आप ठंडा पानी पीते हैं तो आपके शरीर को औसत आंतरिक तापमान बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। एक चीनी शोध के अनुसार, भोजन के साथ ठंडा पानी पीने से आपके शरीर में असंतुलन पैदा हो सकता है, जिससे आपका पेट खराब भी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः क्या घंटों पानी में फल और सब्जियां रखने से निकल जाते हैं इनमें छिपे कीड़ें ? जानें कीड़े निकालने का आसान तरीका

coldwater

ठंडा पानी पीने के फायदे

वर्कआउट के बाद शरीर का तापमान संतुलित करता है ठंडा पानी 

ठंडा पानी आपके शरीर को इंटेंस वर्कआउट करने बाद गर्म होने से रोकता है। ठंडा पानी पीने से आपको अपने शरीर को शांत रखने में भी आसानी हो जाती है।

ऊर्जा प्रदान करता है ठंडा पानी

ऐसा माना जाता है कि ठंडा पानी आपको पूरे दिन के लिए अधिक ऊर्जा प्रदान कर सकता है। हालाँकि, इस बात को साबित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

अत्यधिक भार वाले बच्चों के लिए अच्छा है ठंडा पानी पीना 

ठंडे पानी पीने से अधिक वजन वाले बच्चों को ऊर्जा खर्च बढ़ाने में मदद मिल सकती है। लेकिन केवल ठंडे पानी के सेवन से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिल सकती है। ठंडा पानी हाइड्रेशन के लिए अच्छा होता है। लेकिन अगर आपको सर्दी या फ्लू हो रहा है तो आपको ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके ठीक होने वाले समय को बढ़ा सकता है। सर्दी और फ्लू होने पर आपके शरीर को तापमान कम रखने की जरूरत होती है। इसलिए ठंडा पानी पीने से बचें। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer