QnA: ऑयली स्किन, नर्व पेन, सोरायसिस और नींद कम करने से जुड़े सवाल और हमारे एक्‍सपर्ट के जवाब

हमारे Facebook पेज पर आपके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दे रहे हैं Onlymyhealth के एक्सपर्ट्स, जानें स्वास्थ्य से जुड़ी जरूरी जानकारी।  

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 22, 2020
QnA: ऑयली स्किन, नर्व पेन, सोरायसिस और नींद कम करने से जुड़े सवाल और हमारे एक्‍सपर्ट के जवाब

सबसे पहले तो Onlymyhealth.Com वेबसाइट पढ़ने के लिए आप सभी पाठकों का धन्‍यवाद। हर सप्ताह हमारे फेसबुक पेज पर देश के अलग-अलग कोनों से कई लोग अपनी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को लेकर सवाल पूछते हैं, जिनके जवाब हम आपको अपने एक्सपर्ट की मदद से देते हैं। हर सप्‍ताह के अंत में हम ये प्रक्रिया दोहराते हैं और आपके जवाबों को आप तक पहुंचाते हैं। इस सप्‍ताह भी हमारे पाठकों ने हमसे ऑयली स्किन, नर्व पेन, सोरायसिस और नींद कम करने से जुड़े सवाल पूछे हैं और उनके जवाब मांगे हैं। तो आज हमने उनके इन्हीं सवालों का जवाब इन सभी पाठकों को बताने का प्रयास किया है।

Inside_s

सवाल: नर्व पेन 

समी खान ने इस सवाल को पूछा है

एक्सपर्ट का जवाब: डॉक्टर अभिषेक सिंह तंवर कहते हैं कि नर्व पेन या न्यूरॉल्जिया किसी खास नर्व में होता है। ये किसी भी तरह की डिस्टर्बेस की वजह से नर्व कंप्रेस हो जाती है। जिसकी वजह से नर्व पेन यानि कि नसों में दर्द होने का खतरा रहता है। नर्व कंप्रेस होने ये नर्व में दर्द होने लगता है। डॉक्टर कहते हैं कि आजकल सर्वाइकल का दर्द बहुत आम हो गया है। वहीं इनके उपचार के बारे में बात करते हुए डॉक्टर अभिषेक सिंह तंवर कहते हैं कि नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और किसी अच्छे फिजियोथेरेपिस्ट से संपर्क करें। वहीं हम आपको इसके लिए कुछ घऱेलू उपाय भी बता रहे हैं, जिसे आप आजमा सकते हैं। इसके लिए दालचीनी, लौंग और तेजपत्तों को थोड़ा सा पानी मिलाकर पीस लें और लेप बनाकर दर्द और सूजन वाली जगह पर लगाएं और अधिक जानकारी के लिए पढ़ें ये लेख। 

इसे भी पढ़ें : नसों में सूजन और दर्द की समस्या हो सकती है गंभीर, जानें इसके लक्षण और इलाज

सवाल: ऑयली स्किन और ओपन पोर्स के लिए प्राकृतिक उपाय

अतुल गर्ग ने इस सवाल को पूछा है

एक्सपर्ट का जवाब: डर्मेटोलॉजिस्‍ट, डॉक्‍टर गीतिका मित्‍तल गुप्‍ता कहती है, "अगर कोई ऑयली स्किन, एक्‍ने या पोर्स के घरेलू नुस्‍खों के बारे में पूछता है, तो मैं हमेशा यही कहती हूं कि इलाज से बेहतर है कि आप बचाव करें। बचाव से इलाज और आसान हो जाता है। स्किन को क्‍लीन रखें, अच्‍छा आहार लें, खुद को हाइड्रेट रखें। वहीं गर्मी में ऑयली त्वचा पर पिंपल होना सामान्य बात है। ऐसे में लोग ऑयली त्वचा से छुटाकारा पाने के लिए कई सारी तरकीबें लगाते हैं। अगर आप सारी तरकीबें आजमाकर थक गए हैं तो ये बेस्ट पांच घरेलू नुस्खे अपनाएं। मुल्तानी मिट्टी और हनी पेस्ट सबसे फायदेमंद घरेलू नुस्खा है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हमें क्या उपाय करने चाहिए जानते है से इस विडियो में।

सवालः सोरायसिस से जुड़ी जानकारी और उपाय 

रानीकर्ण का सवाल है कि सोरायसिस और इससे राहत पाने के उपायों के बारे में जानान है

जवाबः डॉ. उमाशंकर यादव का कहना है कि सोरायसिस हमारी स्किन से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जिसमें हमारी त्वचा पर एक सफेद मोटी परत बन जाती है। दरअसल सोरायसिस एक वंशानुगत रोग है लेकिन इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। अन्य शब्दों में कहा जाए तो ये चमड़ी की सतही परत का अधिक बनना ही सोरायसिस कहलाता है। ये हमारी स्केल्प (सिर के बालों के पीछे) हाथ-पांव, हाथ की हथेलियों, पांव के तलवों, कोहनी, घुटनों और पीठ पर हो सकती है। हालांकि यह समस्या केवल 1-2 प्रतिशत लोगों को ही होती है। सोरायसिस और इससे बचने के उपाय से जुड़ी जानकारी के लिए पढ़ें ये लेख।  

इसे भी पढ़ेंः Home Remedies: सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है सोरायसिस का खतरा, इन 5 घरेलू नुस्‍खों से करें बचाव

सवालः नींद ज्यादा आती है, कम करने का उपाय बताएं।

राजेश्वरी पटनायक ने ये सवाल पूछा है

जवाबः नींद ज्यादा आना दरअसल आलस का एक प्रार्थिक और आम कारण है। इसे दूर करने के लिए आपको योग की मदद लेनी चाहिए। इसके साथ ही आपको रूटीन सही करना चाहिए। वहीं सूर्य नमस्कार आलस को दूर करने और आपके नींद ज्यादा आने की परेशानी को कम कर सकता है। इसके नियमित अभ्‍यास से उम्र का असर कम हो जाता है, तनाव नहीं होता, बीमारियां दूर हो जाती हैं और मन प्रसन्‍न रहता है। योग का फायदा तभी मिलता है जब आप इसे सही तरीके से करते हैं। वहीं अगर आपको तब भी नींद ज्यादा आने की परेशानी रहती है, तो आपको डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा नींद आना कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है। दरअसल  जिस तरह 5 घंटे से कम की नींद आपको स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानी दे सकती है, वैसे ही 9-10 घंटे से ज्यादा की नींद का भी आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें

इसे भी पढ़ें : 9 घंटे से ज्यादा की नींद है खतरनाक, हो सकती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां

योग का फायदा तभी मिलता है जब आप इसे सही तरीके से करते हैं। त्रिकोणासन योग का ऐसा आसन है जो कई बीमारियों को दूर करता है। इसके बारे में अधिक जानकारी और इसे अच्छे से करने के लिए देखें ये वीडियो :

Read more articles on Other-Diseases in Hindi

Disclaimer