लंबी उम्र और जीवन को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें, बीमारियों से भी रहेंगे कोसो दूर

कई बार हमें कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जिन्हें हम ये जानते हुए भी नहीं छोड़ते कि वे हमारे जीवन के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 10, 2020
लंबी उम्र और जीवन को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें, बीमारियों से भी रहेंगे कोसो दूर

आज जिस तरह का हम जीवन जी रहे हैं, ऐसे में हमें लाइफस्टाइल से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। इसके लिए जरूरी है कि एक हेल्दी डाइट ली जाए और जंक फूड का सेवन न के बराबर करें। एक अच्छी जीवन शैली के लिए आपको अपने स्वास्थ्य पर अधिक जोर देना होगा, जिससे आपको कम उम्र में बीमारियों का सामना न करना पड़े। कुछ आदतें, आपके जीवन को अच्छा बना सकती हैं और कैंसर, डायबिटीज, ह्रदय रोगों से दूर भी रख सकती हैं। एक अच्छा स्वास्थ्य आपको कई जानलेवा बीमारियां होने से रोक सकता है, साथ-साथ आपकी आयु भी बढ़ा सकता है।

शरीर का स्वस्थ वजन 

ज्यादा वजन बढ़ने के कारण आपका पेट फूलने लगता है और आप कई बीमारियों के शिकार होने लगते हैं। वजन बढ़ना, डायबिटीज और अर्थराइटिस होने का कारण बनता है, इसलिए अपको ज्यादा खाना खाने से बचना चाहिए और हल्का व सादा खाना खाना चाहिए। अगर आपका वजन ज्यादा बढ़ रहा है, तो आपको जिम या योगा करना चाहिए ये एक बेहतर विकल्प है। अगर आपका वजन ठीक रहेगा, तो आप ज्यादा उम्र तक जवान और स्वस्थ दिखेंगे। 

एक स्वस्थ्य आहार

healthy diet

जब आप जंक फू़ड जैसे- पास्ता, पिज्जा और बर्गर आदि का सेवन करते हैं, तो ये आपके पेट के फूलने और शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करते हैं। इससे आप स्वस्थ नहीं रहते हैं और एक उम्र के बाद ये आपकी बीमारियों का कारण बनने लगते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप एक हरी सब्जियों का सेवम करें और ज्यादा तला या भुना खाना न खाएं। स्वस्थ्य आहार, आपको कम उम्र में बीमारियों से बचा सकता है। इससे आप डायबिटीज, हृदय रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप और मोटापे जैसी बीमारियों से दूर रहते हैं।

कार्डियो एक्सरसाइज

ऐसी गतिविधियां, जो आपके दिल की धड़कन बढ़ाती हैं जैसे दौड़ना, स्किप करना, साइकिल चलाना आदि, ये सभी कार्डियो में शामिल होती हैं। ज्यादा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कार्डियो सबसे अच्छा विकल्प है, इससे आपका ह्रदय स्वास्थ्य अच्छा रहता है। ये आपके काम करने की क्षमता बढ़ाता है, आपको एक्टिव रखता है और कई बीमारियों से भी दूर रखता है। कार्डियो करने से आपकी कैलोरीज कम होती है और फेफड़े भी स्वस्थ रहते हैं। एक उम्र के बाद आपके लिए एक्सरसाइज करना जरूरी होता जाता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप कुछ देर एक्सरसाइज जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती हैं ये 6 एक्सरसाइज, करने से पहले जान लें इनके फायदे और नुकसान

शराब का सेवन न करें

do not drink

ये बात हम सभी जानते हैं कि शराब के सेवन आपकी उम्र कम होती है और शरीर कई बीमारियों का शिकार होने लगता है। इसके सेवन से आपका वजन बढ़ने लगता है और शरीर में कमी आती है। इसके अलावा अगर आप कम पानी पीते हैं, तो आपके वजन में कमी आ सकती है और आपकी त्वचा में ड्राइनेस या डीहाइड्रेशन हो सकता है। दिन में कई गिलास पानी पीना आपके लिए जरूरी है और ये आपके वजन को भी संतुलित रखता है। 

इसे भी पढ़ें: शरीर की एनर्जी को दिनभर बनाए रखने लिए अपनाएं ये 5 उपाय, सुस्ती और थकान से मिलेगी मुक्ति 

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

धूम्रपान या तंबाकू कैंसर का एक बड़ा कारण है और ये फेफड़ों को भी भारी मात्रा में नुकसान पहुंचाता है। इसका सेवन बहुत हानिकारक है, और ये व्यक्ति की मौत का कारण भी बन सकता है। धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए केवल जहरीला है और कुछ नहीं है। अगर किसी को इसकी आदत है, तो वो इसे आज छोड़ दें। यदि आवश्यक हो तो पेशेवर की मदद लें और इससे मुक्त रहें। ये कम उम्र और जल्दी मौत का कारण बन सकता है। 

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi

Disclaimer