शरीर की एनर्जी को दिनभर बनाए रखने लिए अपनाएं ये 5 उपाय, सुस्ती और थकान से मिलेगी मुक्ति

सुबह से ही अगर आप थकान और सुस्ती महसूस करते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं 5 बेहद आसान उपाय जिनसे आप अपनी एनर्जी को दिनभर बरकरार रख पाएंगे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 10, 2020
शरीर की एनर्जी को दिनभर बनाए रखने लिए अपनाएं ये 5 उपाय, सुस्ती और थकान से मिलेगी मुक्ति

अगर शरीर में एनर्जी की कमी हो, तो आपके रोजमर्रा के काम प्रभावित होते हैं। एनर्जी न हो तो शरीर सुस्त मालूम पड़ता है। इसके कारण आपका शरीर ढुलमुल रहता है और थोड़ा काम करते ही आप थका हुआ महसूस करने लगते हैं। शरीर को एक्टिव रखने के लिए एनर्जी यानी ऊर्जा बहुत जरूरी है। यही नहीं, एनर्जी ही हमारे जीवन का आधार है। हमारे शरीर के हर छोटे से छोटे फंक्शन के लिए, जैसे- दिल के धड़कने, खून के नसों में दौड़ने, सांस लेने, किडनी द्वारा खून को छानने आदि के लिए एनर्जी बहुत जरूरी है। कई बार शरीर में एनर्जी की कमी शरीर में पल रहे किसी रोग का संकेत हो सकती है। मगर बहुत सारे लोगों में एनर्जी की कमी और सुस्ती का कारण उनकी रोजमर्रा की गलत आदतें भी होती हैं। अगर आप भी काम करते हुए जल्दी थक जाते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप दिनभर एनर्जी से भरे रहेंगे। 

भूख न हो, फिर भी नाश्ता जरूर करें

कई बार सुबह कहीं पहुंचने की जल्दी में या भूख न महसूस होने की स्थिति में लोग नाश्ता छोड़ देते हैं। मगर आपको बता दें कि नाश्ता हमारे दिन का सबसे जरूर आहार है। रात के खाने के बाद 8-10 घंटे भूखे रहने पर आपके शरीर का ग्लूकोज लेवल बहुत कम हो जाता है, जिसे दोबारा वापस पाने के लिए नाश्ता बेहद जरूरी है। रोजाना सुबह अगर आप हेल्दी नाश्ता करते हैं, तो आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। सुबह का नाश्ता आपको दिनभर एनर्जी से भरा रखता है।

Healthy Breakfast

इसे भी पढ़ें: घर में लगाएं ये 7 पौधे, पॉजिटिव एनर्जी और खुशनुमा माहौल के साथ मिलेंगे कई फायदे

दिनभर पानी पीते रहें

पानी पीने की जरूरत सिर्फ तभी नहीं होती है, जब आपको प्यास महसूस हो। शरीर को स्वस्थ रहने के लिए और सभी अंगों के बेहतर फंक्शन के लिए पानी बहुत जरूरी है। इसलिए रोजाना एक नियमित अंतराल पर पानी पीने की आदत डालें। पानी पीते रहने से शरीर में एनर्जी का लेवल ठीक बना रहता है। एक दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीना हर वयस्क के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए पानी जरूर पिएं। अगर आप दिनभर बाहर रहते हैं, तो अपने साथ पानी की बॉटल रखें।

रोज सुबह नहाएं जरूर

Bathing Every Day

साइंस की मानें तो रोज नहाना आपके लिए जरूरी नहीं है, मगर नहाने से आपका शरीर एक तरह से रिचार्ज हो जाता है। नहाने के लिए आपके शरीर में स्फूर्ति दिनभर बनी रहती है। शरीर को सिर से पांव तक कुछ समय तक पानी की धार में रखना एक तरह की वाटर थेरेपी है, जिससे मसल्स रिलैक्स हो जाती हैं और शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया-गंदगी आदि निकल जाते हैं, इसलिए नहाने के बाद आप हल्का महसूस करते हैं और आपका फूड सही हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: सुबह उठने के बाद करें ये 3 एक्सरसाइज, दिनभर रहेंगे एक्टिव और एनर्जी से भरे 

सुबह थोड़ा एक्सरसाइज या योगासन करें

अगर आप रोज सुबह उठकर 30 मिनट एक्सरसाइज या योगासन करेंगे, तो आपका शरीर दिनभर एनर्जी से भरा रहेगा। एक्सरसाइज के दौरान आप ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन ग्रहण करते हैं और शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी तेज हो जाता है, जिससे आपके शरीर के सभी अंग दुरुस्त काम करते हैं और मेटाबॉलिज्म तेज होता है। अगर आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा रहेगा तो आपका शरीर ज्यादा एनर्जी बनाएगा और आप एनर्जी की कमी नहीं महसूस करेंगे।

Daily Exercise

रात का खान-पान सुधारें

अक्सर जब आप रात को कुछ हैवी या आसानी से न पचने वाली चीज खाते हैं, तो अगले दिन आप सुस्त रहते हैं क्योंकि खाना अगर ठीक से पचेगा नहीं, तो वो एनर्जी में नहीं बदल पाएगा। इसके अलावा अगर आप रात में शराब पीते हैं, तो भी आपको अगले दिन थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है। इसलिए अपने रात का खानपान अच्छा रखें। रात में हल्का और सुपाच्य खाना खाएं और अपने भूख से कम खाएं।

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi

Disclaimer