कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी है सर्तक रहना, जानें घर पर कैसे करें शरीर के तापमान की सही जांच

कोरोना वायरस के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सावधानी ही बचाव है। यहां हम आपको घर पर शरीर का तापमान मापने का सही तरीका बता रहे हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 07, 2020
कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी है सर्तक रहना, जानें घर पर कैसे करें शरीर के तापमान की सही जांच

कोरोना वायरस की महामारी जंगल में लगी आग की तरह फैल रही है, जो कि एक के बाद दूसरे व्‍यक्ति को अपना शिकार बना रही है। कोरोना वायरस के लक्षणों में सूखी खांसी, सांस फूलना और बुखार शामिल है। देश में लगातार कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़ने के साथ, वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। कोरोना की चपेट में आ रहे कुछ लोगों में वायरस के बहुत हल्‍के लक्षण दिख रहे हैं, जिसके लिए जरूरी है कि आप क्‍वारंटाइन में सावधानियों के साथ घर पर खुद को सुरक्षित रखें।  ऐसे में आप कम से कम 2-3 दिनों के अंतराल में अपने शरीर के तापमान की जांच करते रहें। जिससे आपको स्थिति से बचने में मदद मिल सके, आइए यहां जानिए कैसे अपने शरीर के तापमान को मापें। 

100.5 डिग्री शरीर के तापमान होने पर कराएं जांच  

Thermometer

हमेशा बताया गया है कि शरीर का सामान्य तापमान 98.6 डिग्री फ़ारेनहाइट है (एक गर्मी मापने का यंत्र)। हालांकि, अध्‍ययन सुझाव देते हैं कि आपके शरीर का सामान्य तापमान वास्तव में 97.9 डिग्री फ़ारेनहाइट से थोड़ा कम होना चाहिए। लेकिन हर किसी के शरीर का तापमान भी अन्‍य किसी व्यक्ति के शरीर के वजन, ऊंचाई और अन्य कारकों के अनुसार अलग-अलग होता है। इसलिए, यदि आपको 100.5 डिग्री फ़ारेनहाइट या उससे अधिक के थर्मामीटर पढ़ने के लिए एक उचित बुखार नज़र आता है, तो तुरंत जांच कराएं। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचाव में कहीं हैंड सैनिटाइजर न पड़ जाए आप पर भारी, आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

समय का रखें ध्‍यान

कुछ लोग बुखार के साथ समय पर नहीं जाग सकते हैं। आमतौर पर, शाम 4 से 9 बजे के बीच का समय होता है, जब अधिकांश बुखार अपने चरम पर पहुंचता है। इसलिए, यदि आप दिन में दो बार अपना तापमान माप रहे हैं, तो उनमें से एक शाम 4-9 के बीच मापें। इसके साथ ही, हर दिन एक ही समय पर अपने तापमान को मापने से आपको किसी भी उतार-चढ़ाव को जांचने में भी मदद मिलेगी

Check Your Body Temprature

मेडिकल थर्मामीटर से करें जांच 

यदि आप अपने शरीर का तापमान माप रहे हैं, तो आपको एक साधारण मे‍डिकल थर्मामीटर या एक डिजिटल तापमान उपकरण की जरूरत होती है। एक स्कैनिंग डिवाइस खरीदने के लिए ज्‍यादा पैसे खर्च कीले की जरूरत नहीं है, आप एक मेडिकल थर्मामीटर की मदद से आसानी से अपने शरीर के तापमान की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, याद रखें कि जब आप थर्मामीटर से अपने शरीर की जींच करें, तो आप एक थर्मामीटर को अच्छी तरह से सैनिटाइज कर लें। 

इसे भी पढ़ें: जर्म्स और वायरस सिर्फ हाथ में नहीं होते, घर की इन 7 सबसे ज्यादा कीटाणुओं वाली जगह की जरूरी है रोज सफाई

बुखार के अन्य लक्षणों को भी ध्‍यान में रखें 

थर्मामीटर यह बताने के लिए सबसे सटीक तरीका है कि आपको बुखार है या नहीं। हालांकि, हमारे शरीर के तापमान के अलावा और भी लक्षण होते हैं, जो यह संकेत देते हैं कि आपको बुखार है या नहीं। जैसे अचानक ठंड लगना और पसीना और शरीर में दर्द और आंखों में दर्द बुखार के दो सबसे महत्‍वपूर्ण लक्षण हैं। यह आपको महत्वपूर्ण रूप से अपने आप को वायरस से संक्रमित होने पर सचेत और बचाने में मदद करेगा। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer