इंसानों से जानवर में कोरोना फैलने का नया केस आया सामने, पालतू जानवरों की देखरेख में क्या सावधानियां हैं जरूरी?

अमेरिका में एक टाइगर में इंसान से कोरोना वायरस के फैलने का पहला मामला सामने आया है। घर में पालतू जानवर हैं, तो सावधान रहें और ये टिप्स फॉलो करें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 06, 2020
इंसानों से जानवर में कोरोना फैलने का नया केस आया सामने, पालतू जानवरों की देखरेख में क्या सावधानियां हैं जरूरी?

अभी तक यह माना जा रहा था कि कोरोना वायरस सिर्फ इंसानों से इंसानों में फैलने वाली बीमारी है, इसलिए जानवर इससे सुरक्षित हैं। इसके पहले कुछ पालतू जानवरों में भी कोविड-19 के मामले देखे गए, मगर अमेरिका में पहला ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक जंगली जानवर को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। ये इंसानों से गैर घरेलू जानवरों में कोरोना वायरस के फैलने का पहला मामला है। नाडिया नामक का ये टाइगर न्यूयॉर्क शहर के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर में था। रिपोर्ट्स के अनुसार इस चिड़ियाघर का एक कर्मचारी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था। बाद में चिड़ियाघर के 3 बाघों को सूखी खांसी आने पर इनकी जांच की गई, तो इनमें से एक टाइगर को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इस टाइगर में बीमारी के लक्षण 27 मार्च से ही दिखने शुरू हो गए थे। इस मामले के बाद एक बार फिर से ये बहस शुरू हो गई है कि क्या कोरोना वायरस इंसानों से जानवरों में फैल सकता है और पालतू जानवरों को इस वायरस से कितना खतरा है?

WHO की क्या है राय?

World Health Organization (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने पहले अपने मिथ-बस्टर पेज पर यह लिखा था कि अभी तक कोरोना वायरस के सामान्य या पालतू जानवरों जैसे- कुत्ते, बिल्ली आदि में फैलने के कोई मामले नहीं मिले हैं। अभी भी WHO ने इस पर अपनी कोई राय नहीं जाहिर की है कि जानवरों को नोवल कोरोना वायरस से कितना खतरा है। मगर WHO यह जरूर कहता है कि अपने पालतू जानवरों को छूने, उठाने के बाद आपको अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना अच्छी बात है। ये कई अन्य प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस से बचा सकता है।

इसे भी पढ़ें:- जर्म्स और वायरस सिर्फ हाथ में नहीं होते, घर की इन 7 सबसे ज्यादा कीटाणुओं वाली जगह की जरूरी है रोज सफाई

क्या जानवरों में फैल सकता है कोरोना वायरस?

कोरोना वायरस जानवर (संभवतः चमगादड़) से फैली बीमारी है। चीन के वुहान शहर में जब पहली बार कोरोना वायरस का मामला सामने आया, तो यही पता चला कि ये वायरस जानवरों से फैला है। इसके बाद इस वायरस के इंसानों से इंसानों में फैलने के ही मामले देखे गए। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) द्वारा छापी गई एक पुरानी रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस कई प्रकार के हैं। इनमे से कुछ कोरोना वायरस जानवरों को प्रभावित कर सकते हैं, नए कोरोना वायरस यानी कोविड-19 के जानवरों में फैलने के मामले नहीं दिखे हैं। लेकिन सीडीसी भी यही कहता है कि अगर आप जानवरों को छू रहे हैं, तो अपने हाथों को साबुन से जरूर धोएं।

इसे भी पढ़ें:- कमजोर इम्यूनिटी वाले जल्दी होते हैं कोरोना वायरस का शिकार, ये 5 संकेत बताते हैं कि कमजोर है आपकी इम्यूनिटी

पालतू जानवरों की देखभाल के लिए गाइडलाइन

इसके अलावा CDC ने बीमारी के दौरान पालतू जानवरों की देखरेख से संबंधित कुछ गाइडलाइन्स भी जारी की हैं। इस गाइडलाइन के अनुसार अगर कोई व्यक्ति कोविड-19 यानी नए कोरोना वायरस का शिकार है या संदिग्ध है, तो उसे अपने घर से सदस्यों के अलावा, पालतू जानवरों के भी सीधे संपर्क में नहीं आना चाहिए। इसके अलावा इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • अगर घर में कोई और पालतू जानवर का ख्याल रखने वाला मौजूद है, तो ये जिम्मेदारी व्यक्ति के ठीक होने तक उसे देनी चाहिए।
  • बीमार व्यक्ति को जानवरों के साथ न तो खेलना चाहिए, न किस करना चाहिए और न ही अपना जूठा खाना उसे खिलाना चाहिए।
  • अगर कोई बीमार व्यक्ति घर के पालतू जानवर की देखरेख कर रहा है, तो उसे हाथ धोकर ही जानवर को छूना चाहिए और मुंह पर मास्क लगाए रखना चाहिए।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

 

Disclaimer