जर्म्स और वायरस सिर्फ हाथ में नहीं होते, घर की इन 7 सबसे ज्यादा कीटाणुओं वाली जगह की जरूरी है रोज सफाई

मौजूदा समय में कोरोना वायरस के खतरों को देखते हुए आपको अपने घर की इन 7 चीजों की सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि वायरस की संभावना यहां ज्यादा है

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 31, 2020
जर्म्स और वायरस सिर्फ हाथ में नहीं होते, घर की इन 7 सबसे ज्यादा कीटाणुओं वाली जगह की जरूरी है रोज सफाई

कोरोना वायरस के कारण इन दिनों लोगों को साफ-सफाई का महत्व समझ में आ गया है। वैसे तो आम दिनों में हर कोई अपने घर की सफाई करता ही है, मगर इन दिनों दुनियाभर के एक्सपर्ट्स सुझा रहे हैं कि सफाई पर विशेष ध्यान दें। कोरोना वायरस को हराने का सिर्फ एक ही तरीका है कि आप साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। एक्सपर्ट्स के अनुसार कोरोना वायरस से बचने के लिए आप बार-बार हाथों को धोते रहें। मगर यह तो आप भी जानते हैं कि जर्म्स और वायरस सिर्फ आपके हाथों में ही नहीं पाए जाते, बल्कि वो आपके घर के बहुत सारे जगहों पर हो सकते हैं। इसलिए हाथों के साथ-साथ ऐसी जगहों की भी सफाई करना बहुत जरूरी है, जहां वायरस के पहुंचने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। आइए आपको बताते हैं आपके घर की 7 सबसे गंदी जगह, जिनकी रोजाना अच्छी तरह सफाई करना बेहद जरूरी है।

दरवाजों के हैंडल, नॉब और इलेक्ट्रिक स्विच

घर में प्रवेश करने के बाद लोगों का हाथ सबसे पहले गेट के हैंडल, नॉब और स्विच बोर्ड पर जाते हैं। इसके बाद भले ही आप हाथ धोकर वायरस से पीछा छुड़ा लें। मगर घर में मौजूद छोटे बच्चे या दूसरे सदस्य जब इन्हीं जगहों को छूते हैं, तो वायरस और बैक्टीरिया उनके हाथों के जरिए उनके शरीर तक प्रवेश कर सकते हैं। इसलिए इनकी रोजाना दिन में 2 बार डिसइंफेक्टेंट केमिकल से सफाई करें।

पालतू जानवर

पालतू जानवरों को भले ही आप अपने घर के सदस्य जैसा प्यार दें और साफ-सफाई करें। मगर ऐसे बहुत सारे जर्म्स और वायरस हैं, जो इंसानों पर तो असर नहीं करते, मगर जानवरों को बीमार कर सकते हैं। और फिर बीमार जानवर के जरिए आपके घर के दूसरे सदस्यों में पहुंच सकते हैं। हाल में ही बेल्जियम से एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें घर की बिल्ली में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

कपड़े

आप जरूरी सामान लेने के लिए घर से बाहर जाते हैं, तो लौटकर भले ही हाथों को अच्छी तरह साफ करते हैं। मगर कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि घर में कोरोना वायरस का प्रवेश आपके कपड़ों के जरिए भी हो सकता है। हाल में ही वैज्ञानिकों ने यह भी पता लगाया है कि कपड़ों पर कोरोना वायरस कितनी देर जिंदा रह सकता है और इससे बचाव के लिए कपड़े कैसे धोने चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- कहा जा रहा है छींकते समय कोहनियों पर प्रयोग करें, मगर कपड़ों पर कोरोना वायरस कितनी देर जिंदा रह सकता है?

पैसों और चाभी पर

सबसे ज्यादा संदिग्धता इन दिनों नोटों और सिक्कों के जरिए कोरोना वायरस के फैलने की जताई जा रही है। पिछले दिनों देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को सचेत किया था कि 2000 और 500 की नोट के जरिए कोरोना वायरस आ सकता है। इसलिए इससे बचाव के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट मेथड का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें:- SBI ने माना 500, 2000 के नोटों से भी फैल सकता है कोरोना, जानें कितनी देर तक रह सकता है वायरस

मोबाइल फोन

एक शोध के अनुसार आपके टॉयलेट सीट से भी कहीं ज्यादा जर्म्स आपके मोबाइल फोन पर पाए जाते हैं। इसका कारण यह है कि मोबाइल फोन ही वह अकेली चीज है, जिसका इस्तेमाल आप दिन में सबसे ज्यादा बार करते हैं। एक अन्य शोध के अनुसार एक व्यक्ति एक दिन में औसतन 2617 बार अपने मोबाइल को छूता है। इसलिए मोबाइल की सही तरीके से साफ-सफाई जरूरी है।

इसे भी पढ़ें:- आपके फोन पर 9 दिन तक रह सकते हैं कोरोना वायरस, बचाव के लिए ऐसे करें मोबाइल की सफाई

किचन की सबसे गंदी जगह

बैक्टीरिया के पाए जाने की सबसे ज्यादा संभावना आपके किचन में होती है। इसके अलावा वायरस भी तमाम खाने-पीने की चीजों, पैकेट्स और सब्जियों के जरिए आपके किचन तक पहुंच सकते हैं। आपके किचन में सबसे ज्यादा जर्म्स आपके बर्तन धोने वाले स्पॉन्ज में होते हैं। इसके अलावा किचन के सिंक, माइक्रोवेव, किचन के कपड़े, फ्रिज और कटिंग बोर्ड आदि में भी जर्म्स हो सकते हैं। इसलिए इनकी रोजाना अच्छी तरह सफाई करें।

इसे भी पढ़ें:- हाथ की घड़ी, अंगूठी और चूड़ियों पर भी जमा हो सकता है कोरोना वायरस, सिर्फ हाथ धोना नहीं पर्याप्त

बाथरूम

टॉयलेट की सफाई तो हममें से ज्यादातर लोग कर लेते हैं, मगर बाथरूम की सफाई पर अक्सर लोग कम ध्यान देते हैं। जबकि बाथरूम में भी बहुत ज्यादा जर्म्स और बैक्टीरिया होते हैं, जो आपको बीमार बना सकते हैं। इसलिए बाथरूम के कोनों, सिंक, शॉवर के हैंडल, नल आदि की अच्छी तरह सफाई करें। इसके साथ ही टूथब्रश होल्डर और साबुन रखने वाली जगह की भी रोजाना सफाई करें।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer