क्या आपके पार्टनर ने भी बिना बताए बातचीत बंद कर दी है? जानें ऐसी स्थिति में क्या करें

घोस्टिंग रिलेशनशिप या रिश्‍ते में घोस्टिंग का मतलब है, जब कोई किसी को बिना कुछ बताए संपर्क काट देता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 21, 2020
क्या आपके पार्टनर ने भी बिना बताए बातचीत बंद कर दी है? जानें ऐसी स्थिति में क्या करें

किसी भी रिश्‍ते को मजबूत बनाने के लिए दो लोगों की मेहनत या सामूहिक प्रयास होता है। लेकिन जब उसी रिश्‍ते में मौजूद दो लोगों में से एक बिना कुछ कहे या बताएं, संपर्क काट दे, तो? तब इसे रिश्‍ते में घोस्टिंग कहा जाता है। यह रिश्‍ते में दोनों लोगों को प्रभावित करता है। 

अक्‍सर कई रिश्‍तों में होता है कि आप किसी के साथ अपना संपर्क काट देते हैं। जिसके बारे में दूसरे व्‍यक्ति को बिलकुल भी पता नहीं है कि आपने ऐसा क्‍यों किया है। सीधे शब्‍दों में बोलें, तो किसी का किसी के जीवन से गायब ही हो जाना रिश्‍ते में घोस्टिंग कहलाता है। आइए यहां इसके कुछ कारण जानें। 

घोस्टिंग रिलेशन के कारण 

कुछ लोग किसी रिश्‍ते से क्‍यों अचानक गायब हो जाते हैं या फिर संपर्क काट देते हैं? आइए यहां इसके कुछ सामान्‍य कारण जानें: 

  • यदि कोई किसी रिश्‍ते से संपर्क काटता है या अचानक दूर हो जाता है, तो इसके पीछे एक कारण यह हो सकता है कि आप टकराव से बचने की कोशिश या फिर किसी सच को बताने या बहस से सीधा बचने के लिए इस विकल्‍प को चुनते हैं।
  • ऐसा अक्‍सर लोगों के साथ ऑनलाइन डेटिंग में होता है, जिसमें वह सामने वाले को नहीं बताना चाहते कि आपको उनसे बात करने में दिलचस्‍पी नहीं है। 
  • जब आप एक ऑनलाइन डेटिंग साइट पर हैं, तो आपके लिए अंतहीन विकल्प हैं। इसलिए, आप बस ऐप पर कई लोगों को देखते और उनसे बात करते रहते हैं। जिसमें अचानक किसर से बात करना बंद कर देंते हैं। 

रिश्‍ते में घोस्टिंग का प्रभाव  

जब किसी व्यक्ति पर भूत सवार होता है या उसके रिश्‍तों में घोस्टिंग की क्रिया होती है, तो उन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में वे कई दिनों तक बड़े शोक के साथ अपना समय बिताते हैं। क्योंकि उसे व्यक्ति से कोई स्पष्टीकरण नहीं मिला, वे खुद को कम और बेकार समझने लगता है। उन्हें लगता है कि सब कुछ खत्म करने से पहले वे स्पष्टीकरण के लायक भी नहीं हैं। वे इससे उभरने के लिए एक लंबा समय लेते हैं और सब कुछ फिर से शुरू करते हैं।

रिश्‍ते में घोस्टिंग केवल एक व्‍यक्ति को प्रभावित नहीं करता है, बल्कि यह संपर्क काटने वाले और उससे जुड़े दूसरे व्यक्ति पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है। ऐसे में वह लोगों के साथ ठीक से बात करने या खुश रहने में असमर्थ हो जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: लड़की को इम्‍प्रेस करना है तो रखें इन 5 बातों का खास ख्‍याल

ऐसी स्थिति में क्‍या करें?

किसी रिश्‍ते में घोस्टिंग की स्थिति से बचने के लिए आप पहले तो कोशिश करें, चीजों का स्‍पस्‍टीकरण कर लें। इसके अलावा, यदि यह संभव नहीं हो पा रहा है, तो आप अपने आपको खुश रखें। ऐसी चीजों में खुद को व्‍यस्‍त करें, जो आपको पसंद हों या जिससे आपको खुशी मिलती हो। ऐसा करने से आप इस स्थिति से आसानी से निपट पाएंगे। यह नियम रिश्‍ते में जुड़े दोनों लोगों पर लागू होता है। क्‍योंकि घोस्टिंग रिलेशन रिश्‍ते में जुड़े दोनों लोगों को बराबर प्रभावित कर सकती है। 

Read More Article On Dating Tips In Hindi 

Disclaimer