मेकअप में ब्लश जितना ही जरूरी है हाइलाइटर का इस्तेमाल, जानें हाइलाइटर के प्रकार और इस्तेमाल का तरीका

हाइलाइटर में वह जादू है, जो आपके चेहरे के पसंदीदा फीचर्स, चाहे वह आपकी नाक हो, होंठ हो या गाल को जादुई लुक देता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 03, 2020Updated at: Mar 03, 2020
मेकअप में ब्लश जितना ही जरूरी है हाइलाइटर का इस्तेमाल, जानें हाइलाइटर के प्रकार और इस्तेमाल का तरीका

आपके मेकअप बैग में हाइलाइटर सबसे आवश्यक उत्पादों में से एक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह हाइलाइटर ही है, जो आपके ब्यूटी गेम को पूरा करता है। चेहरे को वेल शेप्ड बनाने और फिचर्स को शार्प करने के लिए अक्सर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। ये आपकी नाक, आपके माथे, गर्दन और आपके गालों फिचर्स को खूबसूरती से उभारने में मदद करते हैं। यह कहना भी गलत नहीं होगा कि यह ब्लश जितना महत्वपूर्ण है। तो क्या आपके पास अपने मेकअप किट में हाइलाइटर है? अगर नहीं है तो आप इसे अपने मेकअप किट में जरूर शामिल करें। वहीं आज हम आपको हाइलाइटर के प्रकार और इसके इस्तेमाल के तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे। पर सबसे पहले हाइलाइटर के विभिन्न प्रकारों के बारे में जान लेते हैं।

inside_usinghighlighter

हाइलाइटर के प्रकार

लिक्विड हाइलाइटर

लिक्विड हाइलाइटर्स काफी प्रभावी होते हैं क्योंकि इसकी थोड़ी सी भी बूंद अत्यधिक फैलने वाली होती है। अगर आप इसका सावधानी से इस्तेमाल नहीं करेंगे, तो ये आपके फेस पर ज्यादा भी लग सकता है और फिर आपका फेस जरूरत से ज्यादा चमकेगा और आपको इस चमक को बैलेंस करने में भी कई परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है। वहीं इससे बोल्ड लुक देने में भी इस्तेमाल किया जाता है, जो इन दिनों काफी प्रचलन में है। वास्तव में, यह अद्भुत काम करता है जब आप एक बूंद या दो को अपने मॉइस्चराइज़र के साथ मिलाते हैं, तब ये आपकी त्वचा में तेजी से मिश्रित हो कर आपको ग्लैमर्स लुक देता है।

पाउडर हाइलाइटर्स 

पाउडर हाइलाइटर्स लगभग कॉम्पैक्ट पाउडर की तरह दिखते हैं, सिवाय इसके कि वे झिलमिलाते हैं। वे दबाए गए पाउडर के रूप में आते हैं और वे लिक्विड की तरह परेशानी पैदा करने वाले नहूीं होते हैं। इसे लगाने के लिए एक ब्रश लें और अपने चेहरे के उच्चतम बिंदुओं पर इसका कुछ स्ट्रोक लगाएं। इस तरह यह आपके चेहरे को चमक देगा और इसे नए आयाम जोड़ देगा।

inside_typesofhighlighter

इसे भी पढ़ें : Homemade Makeup Highlighter: अब कम पैसे खर्च कर सिर्फ 3 चीजों से घर पर आसानी से बनाएं मेकअप हाइलाइटर

स्टिक हाइलाइटर

ये सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाते हैं क्योंकि वे आपके चेहरे के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे इसका एक सटीक इस्तेमाल होता है। ये आपके चेहरे के छोटे और कठिनाई से पहुंचने वाले क्षेत्रों तक पहुंचने में सक्षम होते हैं जैसे कि आपकी आंखों के अंदरूनी कोने या आपकी भौंह की हड्डियों के नीचे। इसमें न्यूनतम सम्मिश्रण की भी आवश्यकता होती है और यह यात्रा में भी सही रहता है।

लूज पाउडर हाइलाइटर

टेक्सचर में ढीले सेटिंग फेस पाउडर के समान, वे कंटेनरों में आते हैं। वे वास्तव में जल्दी फैल सकते हैं और सावधानी से उपयोग किया जाना है। लेकिन वे फिचर्स को शार्प बनाने के लिए एक महान विकल्प के रूप में काम करते हैं। इसके लिए आपको बस अपना ब्रश लेने की जरूरत है, इसे चारों ओर घुमाएं और आवश्यकतानुसार लागू करें।

Watch Video: गर्मियों में मेक-अप–फाउंडेशन

जेली हाइलाइटर

यह एक तरल और एक क्रीम के बीच एक मिश्रण है, और एक स्वाभाविक रूप से लुमिनेन्सेंट चमक के लिए अच्छा काम करता है। हालांकि, वे थोड़ा गड़बड़ हो सकते हैं क्योंकि उत्पाद अपने पैकेज से लीक हो सकता है। इसके अलावा ये जेली हाइलाइटर इस्तेमाल करने में भी आसान है।

इसे भी पढ़ें : लंबे समय तक मेकअप को सेट रखने और स्‍मूद टच-अप देने के लिए क्‍या है बेस्‍ट, सेटिंग पाउडर या सेटिंग स्प्रे?

अपनी त्वचा के लिए सही हाइलाइटर शेड का चयन कैसे करें?

फेयर स्किन टोन के लिए: पेल और फेयर स्किन टोन वाले लोगों के लिए, हाइलाइटर्स के लिए जाएं, जिनमें एक सिल्वर शेड हो। यह आपकी त्वचा में सही मात्रा में चमक जोड़ने में मदद करता है। गोल्डन शेड काफी हॉट शेड हो सकता इसलिए इसके लिए तब न जाएं जब आपने कुछ सिंपल सा पहना हो बल्कि उन रंगों का चयन करें जो पिंकी-पीच शेड के तहत आते हैं। ब्रोनजी हाइलाइटर्स या एक तरह की इंद्रधनुषी मंद सा शेड है क्योंकि न केवल आपके चहरे के रंग का एक फ्रेशनेस देता है बल्कि मध्यम त्वचा वाले लोगों के लिए भी अच्छा शेड माना जाता है।

डार्क स्किन टोन के लिए: डार्क स्किन टोन वाले लोग ऐसे शेड्स का विकल्प चुनें, जिनमें गुलाब-सोने के अंडरटोन हों और फ्रॉस्टी कलर का हो क्योंकि यह आप पर निखर कर आएगा। वहीं आपने कैसा लुक कैरी किया है, उसके हिसाब से भी आप इसे चुनें।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer