क्या कीवी खाने से खून बढ़ता है? जानें इसे खाने के फायदे और नुकसान

Kiwi Khane Ke Fayde aur Nuksan: कीवी खाने के फायदे शरीर के लिए अनेकों हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा कीवी खाना नुकसानदायक भी होता है। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
क्या कीवी खाने से खून बढ़ता है? जानें इसे खाने के फायदे और नुकसान

Kiwi Khane Ke Fayde aur Nuksan in Hindi: कीवी एक ऐसा फल है जिसमें शरीर के लिए फायदेमंद सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। बात चाहे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने की हो या डेंगू-मलेरिया की समस्या मेंजल्दी रिकवरी की, कीवी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। बारिश के मौसम में डॉक्टर भी लोगों को कीवी खाने की सलाह देते हैं। दरअसल कीवी में शरीर के लिए फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फरोरस, कॉपर, जिंक, नियासिन, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। कीवी स्वाद में हल्का खट्टा होता है, लेकिन सेहत के लिए इसके फायदे उतने ही ज्यादा होते हैं। कई बीमारियों में कीवी खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। कई लोगों का यह सवाल है कि क्या कीवी खाने से खून बढ़ता है। इस लेख में आइए जानते हैं कीवी खाने से क्या फायदे मिलते हैं और इसके नुकसान क्या हो सकते हैं?

क्या कीवी खाने से खून बढ़ता है?-  Kya Kiwi Khane Se Khoon Badhta Hai

कीवी में आयरन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। इसमें मौजूद विटामिन सी की मात्रा संतरे से भी ज्यादा होती है। एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी होने पर डॉक्टर कीवी खाने की सलाह देते हैं। दरअसल इसमें मौजूद आयरन की मात्रा और विटामिन सी शरीर में खून बढ़ाने का काम करते हैं। खून की कमी होने पर कीवी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। डेंगू, मलेरिया और टायफाइड की समस्या में भी कीवी खाने से आपके खून में प्लेटलेट्स की मात्रा नियंत्रित होती है। डिलीवरी के बाद महिलाओं के लिए कीवी खाना बहुत फायदेमंद होता है, इसका सेवन करने से महिलाओं में कमजोरी और खून की कमी दूर करने में मदद मिलती है।

Kiwi Fruit Benefits

इसे भी पढ़ें: लहसुन खाने के फायदे ही नहीं, हो सकते हैं ये नुकसान भी, जानें कितनी मात्रा में खाएं

कीवी खाने के फायदे- Health Benefits of Kiwi Fruit in Hindi

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर मानसिक तनाव और हार्ट से जुड़ी बीमारियों में कीवी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन बच्चे, बूढ़े और गर्भवती महिला सभी के लिए फायदेमंद माना जाता है। कीवी खाने से आपकी सेहत को ये फायदे मिलते हैं-

1. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कीवी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। कीवी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने और शरीर को बाहरी संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनता है। बच्चों को कीवी खिलाने से उनके शरीर के विकास में फायदा मिलता है और संक्रमण से बचाव होता है।

2. डायबिटीज में फायदेमंद कीवी

डायबिटीज के मरीजों के लिए कीवी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। कीवी में मौजूद गुण डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद माने जाते हैं। डायबिटीज के मरीज डॉक्टर की सलाह लेकर रोजाना कीवी का सेवन कर सकते हैं। इससे उनका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है।

इसे भी पढ़ें: शरीर में खून की कमी (एनीमिया) दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय, जानें खून बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियां

3. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद कीवी

गर्भवती महिलाओं के लिए कीवी बहुत फायदेमंद फल है। कीवी में फोलेट की पर्याप्त मात्रा होती है, जो गर्भ में पल रहे शिशु के दिमागी विकास के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। गर्भावस्था के दौरान कीवी खाने से बच्चों में न्यूरल डिफेक्ट का खतरा कम होता है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के बाद भी कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से उनमें डिलीवरी के बाद कमजोरी और खून की कमी दूर करने में मदद मिलती है।

Kiwi Khane Ke Fayde

4. पाचन और कब्ज के लिए फायदेमंद

कीवी खाने से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदा मिलता है। कीवी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, फाइबर पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ऐसे लोग जो कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए कीवी खाना बहुत फायदेमंद है।

5. आंखों के लिए फायदेमंद कीवी

कीवी फल का सेवन करने से आंख की रोशनी बढ़ती है और आंख से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है। कंप्यूटर, लैपटॉप आदि पर काम करने वाले लोगों के लिए कीवी खाना बहुत फायदेमंद है, ऐसे लोगों के आंख की रोशनी कमजोर होने का खतरा कम करने के लिए कीवी बहुत उपयोगी है। कीवी में विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा होती है।

6. हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद

कीवी हार्ट के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कीवी में मैग्नीशियम और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में होता है। इसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए बहुत उपयोगी होता है। कीवी खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी संतुलित रहता है।

कीवी खाने के नुकसान- Side Effects Of Kiwi Fruit in Hindi

किसी भी फल का जरूरत से ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक माना जाता है। वैसे तो कीवी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन बहुत ज्यादा सेवन करने से आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं। बहुत ज्यादा कीवी खाने से आपको ये नुकसान होते हैं-

  • स्किन रैशेज की समस्या
  • अस्थमा के मरीजों में एलर्जी
  • मुंह, जीभ और होंठों पर सूजन
  • किडनी के मरीजों के लिए नुकसानदायक
  • पैंक्रियाज में सूजन
  • डायरिया, उल्टी की समस्या

कीवी में मौजूद गुण शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने, प्लेटलेट्स को बढ़ाने और खून की कमी पूरा करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसका बहुत ज्यादा सेवन करने से आपको नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए किसी भी बीमारी या समस्या में कीवी खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer