Expert

किचन में मौजूद ये 5 चीजें दिलाएंगी अपच से छुटकारा, बेहतर होगा पाचन

Kitchen Ingredients To Fix Digestive Problems: हमारे किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो अपच से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर साबित हो सकती हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 23, 2022Updated at: Aug 23, 2022
किचन में मौजूद ये 5 चीजें दिलाएंगी अपच से छुटकारा, बेहतर होगा पाचन

Kitchen Ingredients For Indigestion: अक्सर हम जब भी कुछ खाते हैं, तो ब्लोटिंग, पेट में दर्द और सूजन जैसी समस्याओं का सामना करते हैं। साथ भोजन के बाद काफी असहजता और बेचैनी महसूस होती है। ये समस्याएं भोजन ठीक से न पच पाने के कारण होती हैं। इस समस्या को अपच कहा जाता है। अपच की समस्या जल्दी-जल्दी खाने, भोजन को ठीक से न चबाने और कमजोर पाचन के कारण होती है। अपच के कारण पेट में गैस, कब्ज, सीने में जलन, बदहजमी और एसिड रिफलक्स जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। अपच से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन फिर समस्या ठीक नहीं होती है। अब सवाल यह उठता है अपच से छुटकारा पाने और पाचन को बेहतर बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

क्लीनिकल डायटीशियन और कंसल्टिंग न्यूट्रिशनिस्ट प्राची शाह (Ms. Prachi Shah) की मानें तो हमारे किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो अपच की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर साबित हो सकती हैं, साथ ही इनका सेवन करने से पाचन को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है। इस लेख में हम आपको अपच से छुटकारा पाने के लिए 5 किचन इंग्रीडिएंट्स (Kitchen Ingredients For Indigestion) के बारे में बता रहे हैं।

Kitchen Ingredients For Indigestion

अपच की समस्या दूर करने के लिए 5 किचन इंग्रीडिएंट्स- Kitchen Ingredients For Indigestion

1. बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सडा हमारे किचन में मौजूद एक बेहतरीन सामग्री है, जिसका उपयोग कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। अगर आप पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं, तो इससे पेट की समस्याओं को दूर करने और पेट को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यह आंत के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जो पाचन तंत्र के लिए जरूरी है। यह ब्लोटिंग, कब्ज, अपच, गैस जैसी समस्याओं के लिए रामबाण उपाय है।

इसे भी पढें: जीभ में खुजली के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

2. अदरक (Ginger)

अदरक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जिससे यह अपच और मतली की समस्या को दूर करने में बहुत प्रभावी है। साथ ही अदरक पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है क्योंकि इसमें फेनोलिक यौगिक मौजूद होते हैं। पेट में जलन, गैस और एसिडिटीजैसी समस्याओं के लिए यह एक प्रभावी उपाय है। आप अदरक के पानी या चाय का सेवन कर सकते हैं। साथ ही अपने भोजन में भी शामिल कर सकते हैं।

3. जीरा (Cumin)

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का जीरा बहुत कारगर है। यह भोजन के बेहतर पाचन में भी मदद करता है, जिससे यह अपच और इससे जुड़ी समस्याएं जैसे पेट में गैस, ब्लोटिंग, सूजन, कब्ज आदि को दूर करने में बहुत लाभकारी है। जीरा मुंह में लार को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, जो भोजन के बेहतर पाचन में मदद करती है। सुबह जीरा का पानी पी सकते हैं, जीरा की चाय पी सकते हैं या भोजन में जीरा का प्रयोग कर सकते हैं।

4. अजवाइन (Ajwain)

गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करने के लिए अजवाइन बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच अजवाइन उबालकर, इस पानी का सेवन करते हैं तो यह अपच की समस्या को दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। साथ ही अजवाइन में ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं।

इसे भी पढें: बेकिंग सोडा से जांघों का कालापन कैसे दूर करें, जानें इस्तेमाल का तरीका

5. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब के सिरके में पाचन में सुधार करने के लिए जरूरी लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम आदि। सेब के सिरके का सेवन करने से पाचक रस का उत्पादन बेहतर होता है।  यह न सिर्फ अपच दूर करने में कारगर है, बल्कि पेट संबंधी समस्याओं से लड़े में भी बहुत कारगर है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Ms. Prachi Shah, Clinical Dietitian & Consulting Nutritionist, Founder, Health Habitat)

Disclaimer