बेकिंग सोडा से जांघों का कालापन कैसे दूर करें, जानें इस्तेमाल का तरीका

Baking Soda For Dark Thighs: जांघों का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग बहुत कारगर साबित हो सकता है, जानें कैसे करें इस्तेमाल।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
बेकिंग सोडा से जांघों का कालापन कैसे दूर करें, जानें इस्तेमाल का तरीका

Baking Soda For Dark Thigh: जांघों में कालेपन की समस्या बहुत आम है। पुरुष हो या महिलाएं, दोनों ही जांघों में कालेपन की समस्या का सामना करते हैं। लेकिन यह हमारी जांघों की खूबसूरती को खराब करता है और दिखने में काफी भद्दा लगता है। जांघों त्वचा डार्क पड़ने के कई कारण हो सकते हैं। जांघों में बहुत अधिक पसीना, साफ-सफाई का पर्याप्त ध्यान न रखना, संक्रमण, चकत्ते और ड्राई स्किन आदि इसके कुछ आम कारण हैं। जिनकी वजह से जांघों में खुजली मचती है और त्वचा को नुकसान पहुंचता है। जांघों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए हम तरह-तरह के घरलू नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन फिर भी कालेपन से छुटकारा नहीं मिलता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं जांघों के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है? लेकिन अक्सर लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि जांघों का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कैसे करें (jangho ka kalapan kaise dur karen)। इस लेख में हम आपको जांघों का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा कैसे फायदेमंद है और इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं।

Baking Soda For Dark Thighs in hindi

जांघों का कालापन दूर करने में कैसे कारगर है बेकिंग सोडा- Baking Soda For Dark Thighs

बेकिंग सोडा त्वचा के लगभग सभी हिस्सों के डार्क पैचिस, कालेपन या पिगमेंटेशन को साफ करने का एक नैचुरल और बहुत ही कारगर तरीका है। बेकिंग सोडा में मौजूद गुण त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करने में मदद करते हैं। यह त्वचा के लिए एक बेहतरीन एक्फोलिएटर के रूप में काम करता है, जिससे यह त्वचा की गंदगी को साफ करने में बहुत प्रभावी है। यह बहुत अधिक पसीना आने के कारण होने वाले बैक्टीरियल संक्रमण से भी लड़ने में मदद करता है जैसे खुजली, दाद आदि। जिनके कारण जांघों की त्वचा काली हो जाती है। बेकिंग सोडा का त्वचा पर प्रयोग करने से त्वचा के पीएच स्तर और रंगत में सुधार करने में भी मदद मिलती है। बेकिंग सोडा के नियमित प्रयोग से त्वचा की रंगत धीरे-धीरे साफ होने लगती है और कालेपन से छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढें: फिटकरी और गुलाब जल चेहरे पर लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे लगाएं

इसे भी पढें: चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल और नारियल तेल मिलाकर लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं

बेकिंग सोडा से जांघों का कालापन दूर कैसे करें- How To Use Baking Soda For Dark Thighs

जांघों का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग बहुत ही आसान है। आपको बस बेकिंग सोडा में पानी मिलाना है और एक पेस्ट बना लेना है। आप चाहें जांघों के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा में एक चम्मच शहद, नींबू का रस या दूध मिलाकर भी पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट को जांघों के काले हिस्से पर लगाएं और मसाज करें। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर सादे पानी से धो लें। यह जांघों के कालेपन से जल्द छुटकारा पाने में मदद करेगा।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer