आंखों के ऊपर दर्द होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

Eye Pain and Headache Remedies :  आंखों के ऊपर दर्द और जलन की परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
आंखों के ऊपर दर्द होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

Eye Head Pain : सर्दी जुकाम होने पर आंखों के आसपास और इसके ऊपर काफी तीखा सा दर्द महसूस होता है। इसके अलावा आंखों के ऊपर दर्द के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं, जिसमें माइग्रेन, चिंता, साइनस की परेशानी, आंखों से पानी आना इत्यादि शामिल हैं। वहीं, इसके कुछ कारण इस परेशानी को ट्रिगर भी करते हैं, जिसमें मौसम का बदलना, सोने में कमी, स्ट्रेस, तेज रोशनी इत्यादि शामिल है। इस परेशानी से राहत पाने के लिए इसके कारणों का इलाज जरूरी होता है। इसके अलावा ट्रिगर करने वाली चीजों से दूर करने की जरूरत होती हैं। वहीं, कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं, जो आंखों के ऊपर होने वाले दर्द को कम कर सकते हैं। आज हम इस लेख में आंखों के ऊपर दर्द होने पर क्या करें के (how to get rid of a headache fast) बारे में जानेंगे। 

आंखों के ऊपर दर्द होने पर क्या करें? -  Eye Head Pain Relief

आंखों के ऊपर दर्द होने पर आप कई तरह के घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

इसे भी पढ़ें - आंखों के नीचे सूजन (आई बैग्स) की समस्या क्यों होती है? जानें कारण और बचाव के टिप्स

1. स्टीम लें

आंखों के ऊपर दर्द होने पर स्टीम लें। इससे दर्द से आराम मिल सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बड़े से पैन में पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद एक तौलिए की मदद से सिर को ढककर स्टीम लें। इससे दर्द से आराम मिल सकता है।

2. खीरे का इस्तेमाल

आंखों के ऊपर दर्द होने पर खीरे का इस्तेमाल लाभकारी हो सकता है। दरअसल, खीरे की तासीर ठंडी होती है, जो सिर की गर्मी को कम करके दर्द से राहत दिलाने में प्रभावी हो सकता है। आंखों के आसपास दर्द और जलन को कम करने के लिए खीरे का रस लगाएं। इससे आंखों के ऊपर दर्द (how to get rid of a headache without medicine) और जलन से छुटकारा पा सकते हैं। 

3. आलू है प्रभावी

आंखों के ऊपर दर्द होने पर आलू का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल आप आलू के स्लाइस की तरह कर सकते हैं। इसके लिए आलू के स्लाइस काट लें। अब इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे आप अपने आंखों पर रखें। कुछ देर तक थोड़ा आराम करें। इससे आपको दर्द और जलन से आराम मिल सकता है। 

4. गुलाबजल से पाएं राहत

आंखों के ऊपर दर्द से राहत पाने के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल करें। दर्द से राहत पाने के लिए  रोजाना सोने से पहले आंखों में गुलाब जल की एक या दो बूंदें डालें। इससे आंखों के ऊपर दर्द और जलन कम हो सकती है। 

5. ठंडे दूध से करें मसाज

आंखों के ऊपर दर्द होने पर सिर पर ठंडा दूध लगाकर मसाज करें। इससे थकान दूर होती है। नियमित रूप से अगर आप ठंडे दूध से सिर की मसाज करते हैं तो यह संक्रमण की परेशानी को भी कम कर सकता है। 

6. टी बैग्स है असरदार

आंखों के ऊपर दर्द होने पर टी बैग्स का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए टी बैग को हल्का सा गीला करके इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे आंखों पर रखें। इससे दर्द और जलन की परेशानी कम हो सकती है। 

आंखों के ऊपर दर्द और जलन की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी समस्या कम नहीं हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें ताकि गंभीर स्थितियों से बचा जा सके।

 
Disclaimer