सर्दियों में वजन घटाने के लिए खाएं किन्नू, जानें सेवन का तरीका

Kinnow Benefits For Weight Loss in Hindi : किन्नू में विटामिन सी और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 08, 2023 14:00 IST
सर्दियों में वजन घटाने के लिए खाएं किन्नू, जानें सेवन का तरीका

Kinnow for Weight Loss: किन्नू एक सिट्रस फल है। संतरे की तरह दिखने वाला ये फल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। सर्दियों के मौसम में किन्नू बहुत ही आसानी से मिल जाता है। किन्नू में विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण किन्नू और किन्नू का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। स्वास्थ्य गुणों से भरपूर किन्नू वजन घटाने (Health Benefits of Kinnow) में मदद कर सकता है। सर्दियों के मौसम में पसीना कम आने और कई सारे पकवान खाने के बाद जो लोग वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं वो अपनी डाइट में किन्नू को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए किन्नू कैसे खाएं?

वजन घटाने में कैसे मदद करता है किन्नू? - Kinnow for Weight Loss in Hindi

किन्नू में फाइबर और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। फाइबर और विटामिन सी होने की वजह से किन्नू का सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट (Kinnow Increase Metabolism) होने से शरीर का वजन तेजी से घटाने और वजन को मेंटेन करने में मदद मिलती है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि किन्नू का सेवन करने से पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। पेट लंबा समय तक भरा हुआ रहने से आप अतिरिक्त फैट और कैलोरी खाने से बच जाते हैं। एक्स्ट्रा फैट और कैलोरी का सेवन न करने की वजह आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

ये भी पढ़ेंः बच्चे के जन्म के बाद हर महिला को खानी चाहिए पंजीरी, सेहत को मिलते हैं ये 4 फायदे

Kinnow-for-weight-loss

वजन घटाने के लिए कैसे करें किन्नू का सेवन? - How to Consume Kinnow for Weight Loss

वजन घटाने के लिए आप किन्नू का सेवन सलाद, एक आम फल के तौर पर कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए किन्नू का सेवन हमेशा सुबह नाश्ते या लंच के तौर पर करना चाहिए। किन्नू की तासीर ठंडी है, ऐसे में अगर इसका सेवन रात को किया जाए तो ये सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः मूंग और सोयाबीन से बढ़ाएं वजन, जानें इसे खाने के फायदे

वजन घटाने के लिए किन्नू का सेवन करने वाले लोग अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि क्या इसका जूस भी उतना ही फायदेमंद साबित होता है? इस सवाल का जवाब है नहीं। वजन घटाने के लिए हमेशा फल का सेवन करना चाहिए। फल के अलावा जूस का सेवन करने से शरीर को उतने पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकें।

Pic credit: Freepik.com

 
Disclaimer