कियारा आडवाणी के खूबसूरत बालों का राज है ये देसी नुस्खा, जानें बालों में मक्खन लगाने के फायदे

मक्खन में काफी मात्रा में मॉइश्चराइजिंग मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो बालों को UV रेज से बचा सकते हैं। इसके अलावा भी बालों के लिए मक्खन के कई फायदे हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jul 16, 2020
कियारा आडवाणी के खूबसूरत बालों का राज है ये देसी नुस्खा, जानें बालों में मक्खन लगाने के फायदे

मक्खन हम सभी के घरों में कई तरह के व्यजनों का तैयार करने में इस्तेमाल किया जाता है। ये मिठाई से लेकर भगवान के चढ़ाने वाले प्रसाद में भी उपयोग होता है। पर आपने कभी सोचा है कि मक्खन आपको चेहरे और बालों के लिए कितना फायदेमंद है? नहीं न। चेहरे और बालों में मक्खन लगाना मॉइस्चराइजर का सबसे पुराना प्राकृतिक विकल्प है। पुराने जमाने के लोग रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर मक्खन और नारियल तेल लगा कर सोया करते थे। ये नुस्खा कियारा आडवाणी  ने भी अपने एक इंटरव्यू में शेयर किया। कियारा ने बताया कि कैसे मक्खन से बने घरेलू फेसमास्क और हेयरमास्क उनकी मां की खूबसूरती का राज है। इतना ही नहीं वो भी इसको आजमां चुकी हैं। तो क्या आपने इसे आजमाया है, नहीं तो आजमां कर देखिए। तो आइए जानते हैं बालों के लिए मक्खन को इस्तेमाल करने के विभिन्न तरीके।

insidemakkhanforhairs

बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें मक्खन-How do you apply butter to your hair?

1. रूखे बालों के लिए बनाएं एक हेयर मास्क

सूरज के संपर्क में आने के कारण बाल खराब हो जाते हैं। ऐसे में आप बालों में फिर से जान लाने के लिए ताजे मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस लगाने के लिए मक्खने में हल्का सा शहद मिलाएं और इसे बालों के जड़ों पर लगा दें। इसे 10 मिनट तक बैठने दें, इससे पहले कि इसे सौम्य शैंपू से साफ कर लें। आप पाएंगे कि आपके बाल साफ होने के साथ खूबसूरत और जानदार लगने लगे हैं।

इसे भी पढ़ें : हेयर स्टाइलिस्ट ब्रैड मोंडो से जानें बालों को धोने का तरीका, रुकेगा बालों का झड़ना-टूटना और बाल बनेंगे मजबूत

2. घुंघराले बालों के लिए

घुंघराले बालों का संभालना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में आप अगर उनकी थोड़े-थोड़े दिनों बाद मॉइस्चराइजिंग तो ये आपके बालों में खराब कर्लस को ठीक करने में मदद करेगा। साथ ही दोमुंहे बालों के लिए भी ये फायदेमंद हो सकता है। बालों को मक्खन से (Butter benefits for hair) मॉइस्चराइज करने के लिए आधा कप ताजा क्रीम लें और इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें। फिर, 1 बड़ा चम्मच शहद और 3-4 बूंदें गुलाब जल डाल लें। इसे मिलाकर अपने बालों पर लगा लें। कुछ देर इसे ऐसे ही रहने दें और फिर बालों को धो लें।

insidebutterhairmask

3. पपड़ीदार स्कैल्प के लिए कारगार

कलरिंग, ब्लो-ड्राइंग और पॉल्यूशन की वजह से खराब हो चुके बालों के लिए बटर किसी चमत्कार से कम नहीं है। ये रूखे और पपड़ीदार स्कैल्प को कोमल बनाता है और साथ में खुजली और डैंड्रफ जैसी परेशानियों से भी छुटकारा दिलाता है। इतना ही नहीं, ये खराब मौसम और गंदगी की वजह से बालों से खत्म हो चुकी नमी को वापस लौटाने में भी मदद करता है। इसके लिए नहाने से पहले बालों पर तेल की जगह मक्खन लगाएं और बालों को शैंपू कर दें।

insidediyhairmask

इसे भी पढ़ें : न्‍यूट्रिशिनिस्‍ट से जानें घर पर मक्‍खन से घी बनाने का सही तरीका और घी के फायदे

4. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए

हल्दी को घरेलू स्किनकेयर और हेयरकेयर उपचार के प्राकृतिक लाभों के लिए जाना जाता है। ये स्कैप के बंद पोर्स को खोल सकता है, जिससे बालों की ग्रोथ में तेजी आती है। एक हेयर मास्क बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस मक्खन के साथ हल्दी इसे मिलाएं और बालों पर लगा लें। अब कुछ देर स्कैल्प की मालिश करें, और कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़े दें। फिर इसे पानी से धो लें और शैंपू कर लें। 

इसी तरह आप बालों की जगह चेहरे के लिए भी मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके चेहरे को मॉइश्चराइज करने के साथ फाइन लाइन्स और झुर्रियों में कमी लाएगा। तो आप भी कभी फुर्सत से बैठें और अपने बालों और चेहरे के लिए इस्तेमाल करें ये देसी नुस्खा।

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer