सिर्फ सात फेरे नहीं, सफल शादी के लिए जरूरी हैं ये 10 बातें

बहुत सारे लोगों में शादी के कुछ साल बाद ही प्यार खत्म हो जाता है और वो सिर्फ रिश्ता ढोते रहते हैं। इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं। शादी के बाद अगर आप इन बातों को अपने रिश्ते में शामिल करेंगे तो आपका रिश्ता हमेशा मजबूत बना रहेगा।

Rashmi Upadhyay
डेटिंग टिप्सWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Mar 16, 2018
सिर्फ सात फेरे नहीं, सफल शादी के लिए जरूरी हैं ये 10 बातें

देखा जाता है कि वैवाहिक जीवन की शुरुआत में तो जोड़ों में अक्सर प्यार रहता है मगर बाद में उनमें कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। दरअसल शादी का मतलब सिर्फ सात फेरे लेना नहीं है बल्कि शादी के साथ कई जिम्मेदारियां भी आती हैं, जिनको शुरुआत में लोग समझ नहीं पाते हैं। ऐसे में बहुत सारे लोगों में शादी के कुछ साल बाद ही प्यार खत्म हो जाता है और वो सिर्फ रिश्ता ढोते रहते हैं। इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं। शादी के बाद अगर आप इन बातों को अपने रिश्ते में शामिल करेंगे तो आपका रिश्ता हमेशा मजबूत बना रहेगा और वक्त के साथ आप दोनों के बीच प्यार बढ़ता जाएगा।

  • सफल शादी का राज वास्तव में आपस में एक-दूसरे को अधिक से अधिक समय देना है। पति-पत्नी यदि एक-दूसरे के साथ समय बिताएंगे तो उन्हें एक-दूसरे को समझने में मदद मिलती है और उनका रिश्ता आपस में मजबूत बनता है।
  • शादी का मतलब सिर्फ शारीरिक अंतरंगता ही नहीं है बल्कि पति-पत्नी का आपस में एक-दूसरे के प्रति सौहार्दपूर्ण भाव रखना, एक-दूसरे को समझना और आपसी समस्याओं को सुलझाना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें:- रिश्‍तों में आई कड़वाहट को खत्‍म कर देगी आपकी ये 1 छोटी सी पहल

  • कई बार किन्ही कारणों से पति-पत्नी एक-दूसरे के विपरीत होने और अलग विचार होने के कारण आपस में सौहार्द नहीं बना पाते। शादी के बंधन में बंधने से पहले ऐसी बातों पर उनका ध्यान नहीं जा पाता। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि दोनों को एक-दूसरे की सोच और विचारों का सम्मान करते हुए एक दूसरे को समझना।
  • एक-दूसरे के काम को महत्व देना और उसकी अहमियत समझ उसमें अपनी साझेदारी दिखाना भी सफल शादी की कुंजी है।

  • सिर्फ जिम्मेदारियां निभाने से शादी सफल नहीं होती बल्कि एक-दूसरे को बाहर ले जाना, कुछ सरप्राइज पार्टी देना, कोई ऐसा काम करना जिससे आपके साथी को खुशी हो, और ऐसा करके भी शादी को सफल बनाया जा सकता है।
  • सफल शादी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है कि आप अपने साथी के साथ किसी तीसरे व्यक्ति के सामने दुर्व्यवहार न करें बल्कि अकेले में उसे उसकी गलती का अहसास कराएं।

इसे भी पढ़ें:- इन 7 तरीकों से करें रिश्‍तों को रिचार्ज, बढ़ जाएगी प्‍यार की वैलीडिटी

  • कई बार किसी एक साथी का जरूरत से ज्यादा घर से बाहर रहना या फिर हर समय काम पर फोकस करने से रिश्ते में दरार आ जाती हैं।
  • रिश्ते को बचाये रखने के लिए जरूरी है कि कम से कम साल में दो-तीन बार चार-पांच दिन के लिए बाहर घूमने का प्रोग्राम बनाएं।
  • शादी की सफलता का श्रेय दोस्ताना व्यवहार को भी जाता है। आपको अपने साथी के साथ दोस्ताना व्यवहार करना चाहिए । तभी आपका साथी अपने मन की बात बेझिझक आपसे कर पाएगा।
  • शारीरिक सुख रिश्ते में घनिष्ठता लाता है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि आप हर समय शारीरिक सुख के बारे में ही सोचते रहें। कई बार शारीरिक सुख से ज्यादा इमोशनल अटैचमेंट भी जरूरी हो जाता है।
  • पति-पत्नी को चाहिए कि वे एक-दूसरे की जरूरतों और उनके अहसास को महसूस कर उसे पूरा करने की कोशिश करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Relationship In Hindi

Disclaimer