कोरोना के खतरे को कम कर सकते हैं ये 5 जूस, बढ़ाते हैं इम्यूनिटी

Immunity Booster Juice : फलों और सब्जियों का जूस न सिर्फ इम्यूनिटी को बूस्ट करता है  बल्कि संक्रमण से बचता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 29, 2022 10:41 IST
कोरोना के खतरे को कम कर सकते हैं ये 5 जूस, बढ़ाते हैं इम्यूनिटी

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Immunity Booster Juice in Hindi: पड़ोसी मुल्क चीन में कोरोना के आंकड़े एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। चीन में बढ़ते कोरोना के आंकड़ों के बीच भारत में भी इस वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, एक हफ्ते में भारत में कोरोना के मामलों में 14 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 13 से 19 दिसंबर के बीच भारत में कोरोना के 1,104 मामले सामने आए थे। जबकि, 20 से 26 दिसंबर के बीच ये आंकड़ा 1,260 था। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना की नई लहर BF.7 वेरिएंट की वजह से आएगी। कोरोना की नई लहर के बीच एक बार फिर इम्यूनिटी को बूस्ट करने की बात चल रही है। कोरोना की नई लहर के बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे जूस के बारे में, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले जूस  - Immunity Booster Juice For Good Health

गाजर, चुकंदर और अदरक

सर्दियों के मौसम में गाजर, चुकंदर और अदरक तीनों ही चीजें आसानी से मिल जाती है। गाजर, चुकंदर और अदरक का मिश्रित जूस पीने से शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। इस जूस में मौजूद विटामिन और मिनरल्स एनीमिया की समस्या को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः क्या चेहरे पर एप्पल साइडर विनेगर लगाना सुरक्षित है?

टमाटर का जूस - Tomato Juice in Hindi

टमाटर बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। टमाटर में प्रचुर मात्रा में फाइबर, विटामिन बी9 और विटामिन सी पाया जाता है। सर्दियों के मौसम में टमाटर का सेवन करने से संक्रमण से बचाव करने में मदद मिलती है। टमाटर का जूस पीने से कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत पाई जा सकती है। नियमित तौर पर टमाटर का जूस पीने से इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है।

स्ट्रॉबेरी कीवी जूस - Strawberry Kiwi Juice in Hindi

सर्दियों में स्ट्रॉबेरी और कीवी आसानी से मिल जाते हैं। स्ट्रॉबेरी और कीवी में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो बीमारियों से बचाव करने में मदद करते हैं। स्ट्रॉबेरी और कीवी का जूस पीने से इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है।

Immunity Booster Juice For Good Health

गाजर, ग्रीन एप्पल, संतरे का जूस - Carrot, Green Apple, Orange Juice

सर्दियों के मौसम में नियमित तौर पर गाजर, संतरे और ग्रीन एप्पल का जूस पीने से इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने और संक्रमण से बचाव करने में मदद मिलती है। इन तीन फलों का जूस विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

हरा सेब, सलाद पत्ता और गोभी का जूस - Green apple, lettuce, and kale Juice

सब्जी और फलों को मिलाकर बनाया जाने वाला ये जूस कई तरह के पोषक तत्व से भरपूर होता है। हरा सेब, सलाद पत्ता और गोभी  का जूस विटामिन ए, सी, और के से भरपूर होता है। इसलिए ये जूस इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर  सकता है।

 
Disclaimer