कैंसर के मरीजों को कौन सा जूस पीना चाहिए? जानें 5 जूस और इनके फायदे

फलों में कई तरह के पोषण तत्व पाए जाते हैं। फलों के जूस हमें रोगों से सुरक्षित बनाते हैं, साथ ही ये कैंसर जैसे घातक रोग से भी हमारा बचाव करते हैं। 

 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 13, 2023 15:19 IST
कैंसर के मरीजों को कौन सा जूस पीना चाहिए? जानें 5 जूस और इनके फायदे

फलों के नियमित सेवन से शरीर कई रोगों से सुरक्षित रहता है। फलों को डाइट मे शामिल करने से हमारी इम्यूनिटी पावर बेहतर होती है और हम मौसम में होने वालाे बदलाव की वजह होने वाले संक्रमण से बीमार नहीं पड़ते हैं। फलों के जूस से कैंसर जैसे घातक रोग के जोखिम को भी कम किया जा सकता है। साथ ही कैंसर के मरीज भी फलों के जूस से रोग के संक्रमण की तीव्रता को कम कर सकते हैं। आगे आपको ऐसे ही कुछ जूस के बारे में बताया गया है जो कैंसर रोगियों के लिए लाभदायक होते हैं।  

सेब और गाजर का जूस  

सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्व दांतों की समस्या को दूर करते हैं। साथ ही ये पाचन क्रिया को बेहतर करते हैं और कब्ज की पेरशानी मे भी काफी फायदेमंद होते हैं। सेब व गाजर के जूस में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, व क्वेरसेटिन की प्रचुर मात्रा होती है, जो ब्रेन सेल्स को सुरक्षित करता है, कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने व सूजन को कम करने का कार्य करता है।  

इसे भी पढ़ें : सेब का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं ये 7 फायदे, कई समस्याओं से मिलता है छुटकारा 

juice for cancer patient

पपीते का जूस  

पपीते के जूस पाचन क्रिया को बेहतर करने का काम करता है। यदि आप पपीते को कैंसर की रोकथाम के लिए बेहतर फल माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स व फ्लेवनॉइड कैंसर के लिए जिम्मेदार फ्री रेडिकल्स से लड़ने का काम करते हैं। फ्री रेडिकल्स कोशिकाओं को नष्ट करते हैं। इसलिए पपीते के सेवन से कैंसर की रोकथाम की जा सकती है व उसकी तीव्रता को कम किया जा सकता है।  

अनानास का जूस 

अनानास का जूस पाचन क्रिया को बेहतर करता है। इसमें कॉपर, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम व अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। अनानास से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और शरीर बाहरी रोगों के संक्रमण से सुरक्षित रहता है। साथ ही अनानास में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर से आपकी सुरक्षा करते हैं।  

पालक व खीरे का जूस  

पालक व खीरे में कैल्शियम और शरीर को हाइड्रेट रखने के गुण पाए जाते हैं। इन दोनों के जूस से शरीर में शुगर का स्तर सही होता है। इस जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व होते हैं। इस जूस को बनाते समय खीरे के बिना छीले ही जूस बनाएं।  

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए रोज इस तरह पिएं चुकंदर का जूस 

चुकंदर का जूस  

चुकंदर से कई ऐसे तत्व होते हैं, जो कैंसर से सुरक्षा करने का कार्य करते हैं। चुकंदर में बीटालेन पाया जाता है, जो कैंसर और हृदय रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है। ये कार्सिनोजेन को रोकता है, जबकि शरीर में प्रतिक्षा करने वाले कोशिकाओं व एंजाइम्स के निर्माण को बढ़ता है, ये दोनों ही कैंसर से लड़ने में महत्वपूर्ण होते हैं।  

Disclaimer