Expert

सर्दियों में ताकत के लिए पिएं खजूर-अदरक का सूप, जानें रेस‍िपी और फायदे

Dates Soup: खजूर-अदरक का सूप पीने से सर्दि‍यों में इम्‍यून‍िटी और ऊर्जा बढ़ेगी और अन्‍य बीमार‍ियों से बचाव होगा। जानें रेस‍िपी और फायदे।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 13, 2023 12:01 IST
सर्दियों में ताकत के लिए पिएं खजूर-अदरक का सूप, जानें रेस‍िपी और फायदे

Dates Soup: सर्द‍ियों के मौसम में गरम-गरम सूप का सेवन करना सभी को पसंद होता है। इस मौसम में कुछ हेल्‍दी व‍िकल्‍प ढूंढ रहे हैं, तो खूजर-अदरक के सूप का सेवन करें। ये पीने में ज‍ितना स्‍वाद‍िष्‍ट है उतना ही पोषक तत्‍वों से भरपूर है। खजूर में एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं ज‍िससे सर्दियों में होने वाले संक्रमण और बीमार‍ियों से बचाव होता है। खजूर में व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन डी, आयरन, फोलेट, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम आद‍ि पोषक तत्‍व भी मौजूद होते हैं। खजूर-अदरक के सूप (Dates Ginger Soup) का सेवन करेंगे, तो शरीर में गरमाहट रहेगी और शरीर को ऊर्जा भी म‍िलेगी। ज‍िन लोगों को सर्द‍ियों में आलस्‍य ज्‍यादा आता है उनके ल‍िए हेल्‍दी खजूर-अदरक सूप का सेवन फायदेमंद होगा। गर्भवती म‍ह‍िलाएं भी शरीर की कमजोरी दूर करने के ल‍िए खजूर सूप का सेवन कर सकती हैं। इसका सेवन करने से एनीम‍िया की समस्‍या भी दूर होती है। इस लेख में हम जानेंगे खजूर का सूप बनाने की रेस‍िपी और फायदे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की। 

dates soup recipe

खजूर-अदरक सूप की रेस‍िपी- Dates Ginger Soup  

  • खजूर को उबालकर पीस लें।
  • उसमें अदरक का पाउडर म‍िला लें।
  • म‍िश्रण को पैन में डालें और म‍िर्च, नमक, कालीम‍िर्च डालकर पकाएं।
  • थोड़ा सा पानी डालें और टमाटर की प्‍यूरी शाम‍िल करें।
  • सूप में अपनी पसंद की सब्‍ज‍ियों को काटकर डालें।  
  • सूप पकने पर बाउल में न‍िकालकर प‍िएं।

1. शरीर को गरम रखेगा खजूर-अदरक सूप 

सर्द‍ियों में हम ऐसे आहार का सेवन करते हैं ज‍िनकी तासीर गरम हो। ऐसे आहार का सेवन करने से शरीर को गरमाहट म‍िलती है। सर्द‍ियों में खूजर-अदरक के सूप का सेवन करने से शरीर सर्दी-जुकाम जैसी समस्‍याओं से बच सकता है। खजूर के सूप का सेवन करने से खून भी बढ़ता है और मौसमी बीमार‍ियों से बचाव भी होता है।   

2. सर्द‍ियों में जोड़ों के दर्द का इलाज   

ठंड के द‍िनों में अर्थराइट‍िस का दर्द बढ़ जाता है। ज‍िन लोगों की हड्ड‍ियां कमजोर होती हैं उन्‍हें जोड़ों का दर्द सताता है। जोड़ों के दर्द का इलाज (Joint Pain Treatment) करने के ल‍िए डाइट में खजूर सूप शाम‍िल करें। खजूर और अदरक दोनों में ही एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसमें कैल्‍श‍ियम भी मौजूद होता है। इन सामग्र‍ियों के सेवन से जोड़ों में सूजन और दर्द की समस्‍या दूर होती है।

इसे भी पढ़ें- Khajoor With Milk In Winter: सर्दियों में दूध के साथ खाएं खजूर, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे     

3. सर्दि‍यों में बढ़ेगी इम्‍यून‍िटी  

dates soup benefits

सर्दि‍यों में खूजर-अदरक के सूप का सेवन करने से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है और आप कम बीमार पड़ते हैं। खांसी, व‍िंटर कोल्‍ड, संक्रमण, वायरल इंफेक्‍शन, फ्लू, गले में संक्रमण आद‍ि समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए हफ्ते में 3 से 4 बार खजूर के सूप का सेवन कर सकते हैं। खजूर के सूप को पौष्‍ट‍िक बनाने के ल‍िए उसमें ज्‍यादा से ज्‍यादा हरी सब्‍ज‍ियों को शाम‍िल करें जैसे पालक, ब्रोकली, हरी प्‍याज आद‍ि।          

4. कब्‍ज की समस्‍या होगी दूर 

खजूर-अदरक का सूप पीने से कब्‍ज की समस्‍या भी दूर होती है। सर्दि‍यों में ज्‍यादा तला-भुना खा लेने के कारण शरीर में कब्‍ज, जलन, गैस आद‍ि समस्‍याएं होने लगती हैं। इनसे छुटकारा पाने के ल‍िए अपनी डाइट में खजूर के सूप को शामि‍ल करें। इसमें प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। शाम के नाश्‍ते में या रात के ड‍िनर में खजूर का सूप पी सकते हैं।     

5. बीपी का स्‍तर संतुलि‍त रहेगा  

सर्दि‍यों में बीपी की समस्‍या बढ़ जाती है। बीपी का स्‍तर ऊपर-नीचे रहने के कारण हार्ट पर ज्‍यादा दबाव भी पड़ता है। हार्ट पर दबाव के कारण मरीज को घबराहट महसूस हो सकती है। इस समस्‍या से न‍िजात पाने के ल‍िए खजूर का सेवन कर सकते हैं। बीपी कंट्रोल करने के ल‍िए खजूर का सेवन सूप के फॉर्म में करना अच्‍छा व‍िकल्‍प है।   

खजूर-अदरक सूप का सेवन करने से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है, शरीर को गरमाहट म‍िलती है, कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है, बीपी कंट्रोल होता है और जोड़ों के दर्द से छुटकारा म‍िलता है।      

Disclaimer