वजन घटाने के लिए रोज इस तरह पिएं चुकंदर का जूस

Beetroot Juice for Weight Loss: कई सारे विटामिन्स, मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर का जूस वजन घटाने में मदद करता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 05, 2023 12:15 IST
वजन घटाने के लिए रोज इस तरह पिएं चुकंदर का जूस

Beetroot Juice For Weight Loss: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में महिला से लेकर पुरुष तक वजन बढ़ने से परेशान हैं। शरीर का फैट और मोटापा कम  करने के लिए लोग कई तरह की एक्सरसाइज, डाइट प्लान को फॉलो करते हैं। डाइटिशियन, हेल्थ एक्सपर्ट की तलाश लोग हजारों रुपये खर्त करे हैं। इतना कुछ करने के बाद भी ज्यादातर लोग सही डाइट प्लान का चुनाव नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी वजन घटाने (Weight Loss Diet Plan) की प्लानिंग कर रहे हैं और बहुत कुछ ट्राई करने के बाद भी नतीजे पर नहीं पहुंच पाए हैं, तो आज हम आपको एक स्पेशल जूस के बारे में बताने जा रहे हैं। इस जूस का नाम है चुकंदर का जूस।

कई सारे विटामिन्स, मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर का जूस वजन घटाने (Wajan Ghatane Ke Liye Chukandar ka Juice) के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए चुकंदर के जूस का सेवन कैसे करें और इसके फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः क्या कोरोना वैक्सीन की वजह से लोगों को आ रहे हैं हार्ट अटैक? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Betroot Juice for Weight Loss

वजन घटाने में कैसे मदद करता है चुकंदर का जूस?

फाइबर का अच्छा है सोर्स

चुकंदर के जूस में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर के जूस का सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती और पेट भरा हुआ महसूस होता है। लंबे समय तक पेट भरा हुआ होने की वजह से आपको भूख कम लगती है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः कोरोना का बीएफ.7 वेरिएंट बच्चों को पहुंचा सकता है नुकसान! जानें एक्सपर्ट की राय

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी के गुणों से भरपूर

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन द्वारा की गई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि चुकंदर के जूस में  एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। चुकंदर के एंटी इंफ्लामेटरी गुण शरीर की सूजन को कम करने और वजन घटाने में मदद करते हैं।

कैलोरी पाई जाती है कम

चुकंदर के जूस में किसी अन्य जूस के मुकाबले कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा चुकंदर के जूस में फैट भी बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। फैट और कैलोरी कम होने की वजह से चुकंदर का जूस वजन घटाने में मदद कर सकता है।

Beetroot

वजन घटाने के लिए चुकंदर के जूस का सेवन कैसे करें?

वजन घटाने के लिए आप चुकंदर के जूस का सेवन नाश्ते के बाद कर सकते हैं। कई बार लोगों को चुकंदर के जूस का स्वाद पसंद नहीं आता है। ऐसे में वो इसमें नमक और नींबू का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं। नाश्ते के अलावा आप शाम में स्नैक्स के तौर पर भी चुकंदर के जूस का सेवन कर सकते हैं। चुकंदर के जूस का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए रात में इसे पीने से बचें। रात को चुकंदर के जूस का सेवन करने से आपको कई तरह की मौसमी बीमारियां हो सकती हैं।

 

Disclaimer