जिंबू जड़ी-बूटी के 6 फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

जिंबू स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कई समस्याएं दूर की जा सकती हैं। चलिए जानते हैं इस्तेमाल करने का तरीका और फायदे

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Aug 31, 2021 12:27 IST
जिंबू जड़ी-बूटी के 6 फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

जिंबू उत्तराखंड के पहाड़ों में पाई जाने वाले एक दुर्लभ जड़ी-बूटी है। यह प्याज के परिवार से जुड़ी आयुर्वेदिक हर्ब्स है। उत्तराखंड में इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। यहां परंपरागर रूप से मसालों के रूप में इसका इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। इससे खाने का स्वाद काफी ज्यादा बढ़ता है। जिंबू कई आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से कई तरह के रोगों को दूर किया जा सकता है। चलिए जानते हैं इसका स्वाद और इस्तेमाल करने का तरीका-

जिंबू के फायदे (Health benefits of Jambu in Hindi)

1. सर्दी-जुकाम से दिलाए राहत

सर्दी-जुकाम की समस्याओं को कंट्रोल करने में जिंबू फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, यह विटामिन सी से भरपूर होता है। इससे सर्दी, जुकाम और खांसी की परेशानी को दूर किया जा सकता है। साथ ही इसका काढ़ा पीने से गले की खराश दूर होती है। इससे गले की कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - कटसरैया (पियाबासा) का पौधा इन 10 रोगों के आयुर्वेदिक इलाज में आता है काम, जानें इसके फायदे, नुकसान और प्रयोग

2. स्किन के लिए असरदार

शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में जिंबू फायदेमंद हो सकता है। इससे स्किन पर ग्लो आती है। यह एक ऐसी दुर्लभ जड़ी बूटी है, जिससे स्किन पर निखार लाने में कारगर हो सकता है। इसका आप खाने के रूप में इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप फेस पैक के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. पीरियड्स की समस्या का करे इलाज

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। जैसे-पेट में दर्द, ऐंठन, पैरों में दर्द इत्यादि। इन सभी समस्याओं को दूर करने में यह एक अद्भुत जड़ी-बूटी है। इसके सेवन से पीरियड्स की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। साथ ही यह पेट के इलाज को दूर किया जा सकता है। 

4. बैक्टीरिया के विकास को करे कम

जिंबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो शरीर की हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने में मददगार होता है। अगर आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में बैक्टीरिया का उत्पादन कम होगा। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल होता है।

5. बुखार को करे ठीक

बुखार की समस्याओं से राहत दिलाने में जिंबू कारगर साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल या सेवन से आप बुखार को दूर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप खाने में या फिर काढ़ा बनाकर कर सकते हैं।

6. प्रसव पीड़ा से दिलाए राहत

जिंबू के सेवन से प्रसव पीड़ा से राहत दिलाया  जा सकता है। इसके लिए डिलीवरी से पहले प्रेग्नेंट महिला को थोड़ा सा जिंबू खिला दें। इससे प्रसव पीड़ा कम होगी। साथ ही यह प्रसव को आसान करता है। इतना ही नहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी यह सुरक्षित माना जाता है। इससे ब्रेस्ट मिल्क बढ़ता है।

7. डायबिटीज को करे कंट्रोल

जिंबू का इस्तेमाल करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप किसी अन्य तरह की दवा ले रहे हैं, तो भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जिंबू के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही इससे कई बीमारियां दूर हो सकती हैं।  

इसे भी पढ़ें - महिलाओं की कई समस्याओं को दूर करने में असरदार है हड़जोड़, जानें इसके 10 फायदे और नुकसान

कैसे करें जिंबू का सेवन या इस्तेमाल

  • जिंबू का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। उत्तराखंड में ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने के लिए करते हैं। इसके अलावा अजवाइन की तरह भी इसका सेवन किया जा सकता है। 
  • गर्म पानी के साथ 1 फांक इसका सेवन करें। 
  • काढ़ा तैयार करके भी इसका सेवन किया जा सकता है।

जिंबी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकात है। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आप किसी समस्या से पीड़ित हैं, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। साथ ही जरूरत से ज्यादा जिंबू का इस्तेमाल करने से बचें।

Image Credit - Pixabay

Read More Articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer