ड्रग्स और नशा निषेध के खिलाफ जागरण के मंच पर होगा मंथन, सरकार और हेल्थ जगत की हस्तियां होंगी शामिल, देखें लाइव

जागरण न्यू मीडिया और यूएनओडीसी का आज ड्रग्स और नशा निषेध के खिलाफ संयुक्त मंथन होने जा रहा है, देखें लाइव प्रसारण।        

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 26, 2020
ड्रग्स और नशा निषेध के खिलाफ जागरण के मंच पर होगा मंथन, सरकार और हेल्थ जगत की हस्तियां होंगी शामिल, देखें लाइव

विश्‍वभर में नशीली दवाओं का सेवन और बढ़ता व्‍यापार चिंता का विषय बना हुआ है। इसी के मद्देनजर, नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के मौके पर जागरण न्‍यू मीडिया द्वारा एक ऑनलाइन 'परस्‍पर संवाद' का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विभिन्‍न क्षेत्रों से जुड़े विशेषज्ञ समस्या और इससे निपटने का रास्ते पर मंथन करेंगे और जागरुकता फैलाने की कोशिश होगी।  

manthan

दरअसल, 26 जून, शुक्रवार को पूरी दुनिया में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस  मनाया जा रहा है। इस दिवस को सार्थक बनाने के लिए यूनाइटेड नेशन के ऑफिस ऑफ़ ड्रग्स एंड क्राइम यानी और जागरण न्‍यू मीडिया की हेल्‍थ वेबसाइड ओनली माइ हेल्थडाट काम के साझा प्रयासों से एक ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों के जाने-माने विशेषज्ञ अपनी बात रखेंगे। 

इसे भी पढ़ेंः सिगरेट, बीड़ी छोड़ना हो रहा मुश्किल तो यह 5 तरीके दिलाएंगे आपको धूम्रपान से छुटकारा     

कार्यक्रम में दिग्गज हस्तियां होंगी शामिल

इस कार्यक्रम में शामिल हस्तियों दक्षिण एशिया के यूएनओडीसी प्रतिनिधि श्री सर्गेई कपिनो, भारत के कंट्री डायरेक्टर-यूएनएड्स श्री डॉ. बिलाली कैमारा, इंडियन ड्रग यूजर्स फोरम के अध्‍यक्ष श्री मोसेस पछाउ, नेशनल ड्रग डिपेन्‍डेंस ट्रीटमेंट सेंटर, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) के प्रोफेसर डॉ. अतुल अंबेकर, श्री राजेश नंदन श्रीवास्‍तव, डिप्‍टी डायरेक्‍टर जनरल, नॉरकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो, भारत सरकार और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार में संयुक्‍त सचिव राधिका चक्रवर्ती मौजूद रहेंगी। कार्यक्रम का संचालन जागरण न्‍यू मीडिया की कंटेंट हेड (हेल्‍थ एंड लाइफस्‍टाइल) मेघा मामगेन करेंगी।        

क्या कहते हैं सरकार के मंत्री 

केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने इस अवसर पर नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने के प्रति संकल्प दोहराते हुए कहा कि कई कदम उठाए गए हैं। नशीली दवाओं के शिकार के इलाज के लिए कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जागरण को भी इससे जुड़े कार्यक्रम की बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि जब एक व्यक्ति नशे का सेवन करता है तो इसका विपरीत प्रभाव पूरे समाज पर पड़ता है। लिहाजा सभी को संकल्प लेने की जरूरत है कि हम इससे दूर रहेंगे।  

अश्विनी चौबे का कहना है कि एक व्यक्ति अगर नशा करता है तो उसका असर पूरे समाज पर पड़ता है। हमें इसे रोकना ही होगा। 

 

कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने के लिए ओनलीमाइहहेल्थडाटकाम के फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल पर आप ऑनलाइन जुड़ सकते हैं। जहां पर आप हमारे एक्‍सपर्ट से अपने सवालों के जवाब भी पा सकेंगे। यह कार्यक्रम शुक्रवार दोपहर 2 बजे से लाइव होगा।

Read More Article on Health News in Hindi

Disclaimer