सेहत की थाली: खाने में हेल्दी और स्वादिष्ट होती है गुड़ की रोटी, जानें रेसिपी, फायदे और पोषक तत्व

 इस लेख में हम आपको गुड़ की रोटी को बनाने का तरीका और इससे जुड़े फायदों के बारे में बताएंगे, ये रेस‍िपी स्‍वाद‍िष्‍ट होने के साथ-साथ सेहतमंद है 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Oct 13, 2021
सेहत की थाली: खाने में हेल्दी और स्वादिष्ट होती है गुड़ की रोटी, जानें रेसिपी, फायदे और पोषक तत्व

गुड़ हमारी भारतीय परंपरा का ह‍िस्‍सा रहा है। शहर से लेकर गांव तक गुड़ को अलग-अलग व्‍यंजनों में कई ढंग से इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। गुड़ की मीठी खुशबू और लाजवाब स्‍वाद से कई उम्‍दा व्‍यंजन तैयार क‍िए जाते हैं ज‍िनमें से एक है गुड़ की रोटी। पुराने जमाने में घरों में सुबह-सुबह गुड़ की रोटी बना करती थी। गुड़ की रोटी खाने में जि‍तनी स्‍वाद‍िष्‍ट होती है उतनी सेहतमंद भी है। गुड़ की रोटी में व‍िटाम‍िन के, व‍िटाम‍िन ई, व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन बी3 और अन्‍य जरूरी पोषक तत्‍व जैसे मैग्‍न‍िश‍ियम, स‍ोड‍ियम, ज‍िंक, फॉस्‍फोरस, फाइबर, प्रोटीन आद‍ि पाए जाते हैं। गुड़ की रोटी का सौंधा स्‍वाद चखे और गुण को जाने ब‍िना इसके फायदे जानना नामुमक‍िन है इसल‍िए आप भी इस रेस‍िपी को घर पर जरूर बनाएं। इस लेख में हम गुड़ की रोटी के फायदे और उसे बनाने का आसान तरीका जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

gur ki roti

(image source:vegrecipesofindia)

गुड़ की रोटी कैसे बनाएं? (Recipe of jaggery chapati)

सामग्री: गुड़, आटा, सौंफ, घी, पानी 

व‍िध‍ि: 

  • एक बाउल में गुड़ का पाउडर और आधा कप पानी लें। 
  • दोनों को अच्‍छी तरह म‍िलाएं और घुल जाने पर अलग रख दें। 
  • अलग बर्तन में आटा लें, आप होल ग्रेन आटा भी ले सकते हैं। 
  • आटे में घी और सौंफ डालकर उसे माढ़ लें।
  • आटे को अच्‍छी तरह से गूंथ लें और च‍िकना होने तक गूंथें। 
  • गुड़ के कारण आटा च‍िपच‍िपा होगा पर ये सही कंस‍िसटेंसी है। 
  • अगर आटा ज्‍यादा गीला लगे तो आटा और म‍िला सकते हैं। 
  • अब चकले पर आटे की लोई रखकर उसे हाथ से च‍िपटा करें। 
  • आपकी रोटी भरवां पराठे से थोड़ी मोटी बनेगी। 
  • इसके बाद तवे पर रोटी डालकर दोनों तरफ से घी लगाकर सेक लें। 
  • गुड़ की रोटी तैयार है, आप इसे दही या सादा खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- नारियल का लड्डू खाएं और बनाएं सेहत, डायटीशियन से जानें इसके 6 फायदे और आसान रेसिपी

गुड़ की रोटी से म‍िलने वाले पोषक तत्‍व (Nutrients in jaggery chapati)

गुड़ की रोटी बच्‍चे या बड़े कोई भी खा सकते हैं। गुड़ की रोटी गर्भवती मह‍िलाओं के ल‍िए सेहतमंद मानी जाती है। अगर आप क‍िसी बीमारी से र‍िकवर कर रहे हैं तो आप भी गुड़ की रोटी खा सकते हैं। गुड़ की रोटी में करीब 65 प्रत‍िशत व‍िटाम‍िन बी1, 60 प्रत‍िशत बी2, करीब 49 प्रत‍िशत व‍िटाम‍िन बी6, 80 प्रत‍िशत पोटैश‍ियम, 33 प्रत‍िशत कॉर्ब्स की मात्रा होती है। इसके अलावा गुड़ की रोटी में फाइबर, प्रोटीन, सोड‍ियम, ज‍िंक, फॉस्‍फोरस, मैग्‍न‍िश‍ियम, आयरन, व‍िटाम‍िन बी9 आद‍ि मौजूद होते हैं।

इसे भी पढ़ें- क्‍या व्रत में खाया जाने वाला साबूदाना मांसाहारी है? जानिए इसका पूरा सच

गुड़ की रोटी खाएंगे तो म‍िलेंगे ये लाभ (Benefits of jaggery chapati)

gur ki roti benefits

(image source:ytimg.com)

  • ठंडक आने से पहले के मौसम में वायरल बीमार‍ियों का प्रकोप बढ़ जाता है और संक्रमण का खतरा ज्‍यादा रहता है ऐसे में आपको गुड़ की रोटी का सेवन करना चाह‍िए ज‍िससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े।
  • बहुत से लोगों को पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे कब्‍ज की समस्‍या, गैस, जलन आद‍ि की श‍िकायत होती हैं, इन समस्‍याओं को दूर करने के लि‍ए आपको गुड़ की रोटी का सेवन जरूर करना चाह‍िए इससे पाचन तंत्र मजबूत रहेगा।
  • गुड़, र‍िफाइंड शुगर से कई गुना ज्‍यादा सेहतमंद होता है, जो लोग डाइट फॉलो करते हैं या वजन कम कर रहे हैं वो इस रोटी को द‍िन में एक बार खा सकते हैं तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा।
  • जो लोग फील्‍ड पर काम करते हैं उन्‍हें क्‍व‍िक एनर्जी की जरूरत होती है, शरीर को एनर्जी देने के ल‍िए आप गुड़ की रोटी का सेवन कर सकते हैं। 
  • गुड़ की रोटी खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होगा, आटे में गुड़ के म‍िश्रण से पेट जल्‍दी भर जाता है और आपको जल्‍दी-जल्‍दी भूख नहीं लगती है।

गुड़ की रोटी को आप द‍िन में दो से ज्‍यादा न खाएं, आपको घी, गुड़ और आटे की ज्‍यादा मात्रा एक बार में नहीं खानी चाह‍िए इसल‍िए इस रेस‍िपी को स‍ीम‍ित मात्रा में बनाएं और फ्रेश खाएं। 

(main image source:naturallynidhi.com)

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer