ब्रेस्‍ट में हो रही खुजली को रोकने के ल‍िए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Itchy Breast Treatment: ब्रेस्‍ट में खुजली को नजरअंदाज न करें। ये संक्रमण में बदल सकती है। आप न‍िम्‍न घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 27, 2022 14:27 IST
ब्रेस्‍ट में हो रही खुजली को रोकने के ल‍िए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Breast me khujli ho to kya karna chahiye: ब्रेस्‍ट में खुजली होना आम नहीं है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। ब्रेस्‍ट में खुजली का सबसे कॉमन कारण है संक्रमण होना या साफ-सफाई का ख्‍याल न रखना। ज‍िन मह‍िलाओं को ज्‍यादा पसीना आता है उन्‍हें अक्‍सर स्‍तन में खुजली महसूस होती है। कपड़े या ब्रा में साबुन लगे रह जाने के कारण स्‍तन में खुजली हो सकती है। इस लेख में हम स्‍तन में खुजली की समस्‍या दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में बात करेंगे।

breast mei khujli hona

1. मक्‍खन या देसी घी 

स्‍तन में खुजली का सरल उपाय है मक्‍खन या देसी घी का इस्‍तेमाल। मक्‍खन या देसी घी से स्‍तन की माल‍िश करें। 1 से 2 टीस्‍पून मक्‍खन या देसी घी फायदेमंद होगा। आप द‍िन में 2 से 3 बार माल‍िश कर सकते हैं। कई लोग मक्‍खन या घी के अलावा ऑल‍िव ऑयल का भी इस्‍तेमाल करते हैं जो क‍ि खुजली दूर करने का एक और उपाय है।    

इसे भी पढ़ें- इन 6 कारणों से नहीं बढ़ता है स्तनों का आकार (ब्रेस्ट साइज), जानें कुछ महिलाओं में क्यों होती है ये समस्या

2. पुदीना काढ़ा 

डाइट में कुछ खास चीजों को शाम‍िल करने से शरीर में हो रही खुजली दूर कर सकते हैं। स्‍तन में खुजली होने पर काढ़े का सेवन करें। काढ़ा बनाने के ल‍िए पुदीना के पत्तों को उबाल लें। जब पानी उबल जाए, तो उसमें शहद, काली म‍िर्च, दालचीनी डालकर म‍िश्रण को पकाएं। फ‍िर पानी को छानकर काढ़े के रूप में प‍िएं।    

3. नार‍ियल तेल से माल‍िश करें 

स्‍तन में हो रही खुजली का इलाज है नार‍ियल तेल। नार‍ियल तेल की माल‍िश से आपको खुजली और संक्रमण दोनों से छुटकारा म‍िलेगा। खुजली का इलाज करने के ल‍िए नार‍ियल तेल को हल्‍का गरम करें और उससे स्‍तन की माल‍िश करें। माल‍िश के दौरान ब्रेस्‍ट एर‍िया को रगड़ने से बचें। माल‍िश से स्‍तन में खुजली और सूजन दूर करने में मदद म‍िलती हे। 

4. स‍िरके का इस्‍तेमाल 

स‍िरके में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण मौजूद होते हैं। इसके इस्‍तेमाल से आप स्‍तन में खुजली होने की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। इलाज करने के ल‍िए सुबह एक ग‍िलास गुनगुने पानी में 2 चम्‍मच सेब का स‍िरका म‍िलाकर पीने से आराम‍ म‍िलता है। इसके अलावा एक कटोरी में गुनगुना पानी लें और उसमें 2 चम्‍मच सेब का स‍िरका म‍िलाकर रूई की मदद से खुजली वाले ह‍िस्‍से पर लगाएं। स‍िरका सूख जाने के बाद साफ पानी से त्‍वचा को पोंछकर क्रीम लगा लें। सेब के स‍िरके से खुजली और पसीने की बदबू दोनों दूर होगी। 

5. जोजोबा तेल 

जोजोबा तेल में एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण मौजूद होते हैं। इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा में दाग-धब्‍बे, ब्रेस्‍ट में खुजली, प‍िंपल्‍स की समस्‍या दूर करने में मदद म‍िलती है। ब्रेस्‍ट में खुजली होने पर रूई की मदद से जोजोबा ऑयल प्रभाव‍ित ह‍िस्‍से में लगा लें। जोजोबा ऑयल से स्‍तन की माल‍िश भी कर सकते हैं। जोजोबा ऑयल को स्‍तन पर दि‍न में 1 से 2 बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं।      

ब्रेस्‍ट में खुजली होने से कैसे बचें?

  • रोजाना नहाएं और त्‍वचा को ठीक से साफ करें।
  • टाइट ब्रा और कपड़े पहनने से बचें।
  • हर द‍िन ब्रा को बदलें और पसी ने वाले कपड़े न पहनें।
  • बदबू आने पर दि‍न में 1 से ज्‍यादा बार भी कपड़े बदल सकते हैं।
  • ब्रेस्‍ट एर‍िया में परफ्यूम या ड‍ियो का ज्‍यादा इस्‍तेमाल न करें।

ब्रेस्‍ट में खुजली (Itchy Breast) महसूस होने पर आप जोजोबा ऑयल, नार‍ियल का तेल, स‍िरका, पुदीना का काढ़ा, मक्‍खन, ऑल‍िव ऑयल और घी आद‍ि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ब्रेस्‍ट में खुजली को नजरअंदाज न करें। लक्षण बढ़ने पर तुरंत डॉक्‍टर से सलाह लें। 

Disclaimer