कहीं आपको इस्‍तेमाल तो नहीं कर रहा आपका ब्‍वॉयफ्रेंड? उसकी इन 5 आदतों से जानें

अगर आपको ये जानना है कि आपका पार्टनर आपको प्‍यार कर रहा है या इस्‍तेमाल, तो यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जिसकी मदद से आप ये समझ सकती हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Sep 04, 2019 15:28 IST
कहीं आपको इस्‍तेमाल तो नहीं कर रहा आपका ब्‍वॉयफ्रेंड? उसकी इन 5 आदतों से जानें

कई महिलाएं, खासकर युवा लड़कियां, अक्सर अपने रोमांटिक रिश्तों में असुरक्षित महसूस करती हैं। शुरूआती रिश्‍तों में उन्‍हें इस बात का डर हमेशा बना रहता है कि कहीं उनका ब्‍वॉयफ्रेंड उन्‍हें इस्‍तेमाल तो नहीं कर रहा है? इस प्रकार के संकेत अक्‍सर उनकी कुछ आदतों के माध्‍यम से आपको महसूस हो सकते हैं। अगर आपके मन में भी इस प्रकार का डर है तो ऐसे कई संकेत हैं जो आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि आपका साथी वास्तव में आप से प्‍यार करता है या आपको इस्‍तेमाल कर रहा है। आइए इस लेख के माध्‍यम से जानते हैं:

1. अगर वो आपको स्‍पेशल महसूस नहीं करवाता

किसी रिश्‍तों में एक-दूसरे की तारीफ या सराहना जरूरी है। इससे आप दोनों और करीब आते हैं। कुछ लड़के अपनी गर्लफ्रेंड की तुलना दूसरी लड़कियों से करते हैं, उनकी अच्‍छाईयों को बताकर अपनी गर्लफ्रेंड को नीचा दिखाते हैं। वह आपको कभी भी स्‍पेशल महसूस नहीं करवाता है। अगर ऐसा बार-बार आपके साथ होता है तो समझ लें कि कुछ गड़बड़ है। हो सकता है ब्‍वॉयफ्रेंड आपका इस्‍तेमाल कर रहा हो।

2. अगर आप उसके साथ होकर दोषी महसूस करती हैं

अगर आपके बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर लड़ाईयां या चिक चिक होती है और इसके लिए आपको दोषी महसूस कराया जाता है तो इसका मतलब रिश्‍तों में प्‍यार की कमी है। कई बार मार्केट में सामान खरीदते वक्‍त, घर में खाना बनाने और साफ-सफाई को लेकर कहासुनी होती है। और इस स्थिति में जब आप गलत न हों इसके बावजूद आपको दोषी ठहराया जाए तो रिश्‍तों को तोड़ देना बुद्धिमानी होगी। अपने साथी को एक बेहतर इंसान बनने में मदद करने के लिए कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन ये बदलाव प्यार और देखभाल के माध्यम से होने चाहिए, न कि आपको दोषी महसूस कराने से। अपने जीवन साथी से भूलकर भी ना बोलें 5 तरह के झूठ

3. मौके पर भाग जाना या धोखा

अगर आपने कोई प्‍लान बनाया है और वह आखिरी क्षणों में गायब हो जाता है, और फोन या मैसेज पर कोई जवाब नहीं देता है। हालांकि, कोई भी इंसान इस तरह से व्‍यस्‍त हो सकता है, मगर वो हमेशा ऐसा करे तो इसका मतलब वह आपके समय की कीमत नहीं समझता है। आप संभवतः उसके साथ तभी बाहर घूम सकते हैं जब यह उसके लिए सुविधाजनक हो और उसके समय पर हो। अगर ऐसा है तो इसका मतलब वह आपका इस्‍तेमाल कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: इन 5 बातों पर टेस्ट करें अपने पार्टनर की लॉयल्टी, तभी लें ब्रेकअप का फैसला

4. रिश्‍तों में संतुलन न बनाता हो

समझौता करना कठिन हो सकता है, खासकर यदि आपका संबंध नया है लेकिन यह हम सभी पर केंद्रित होना चाहिए। आपके साथी को आपकी राय का सम्मान करना चाहिए और रिश्‍ते में संतुलन स्‍थापित करने के लिए तैयार रहना चाहिए ताकि आप दोनों खुश रहें। यदि वह सब कुछ तय करने के लिए अपना "अधिकार" नहीं छोड़ना चाहता है, तो इस तरह के रिश्‍ते और नियंत्रत से बचने का सही समय है।

इसे भी पढ़ें: शादी के बाद भी पार्टनर से कहना न भूलें ये 5 बातें, जिंदगी भर बना रहेगा प्यार

5. आपको भावनात्मक रूप से बेवकूफ बनाता हो

वह आपकी ताकत और कमजोरियों को जानता है, जिसका भावनात्‍मक रूप से इस्‍तेमाल करता है। इस प्रकार का संबंध अस्वीकार्य होना चाहिए, चाहे जो भी हो। यदि आप नोटिस करते हैं कि आप लगातार दोषी महसूस करते हैं या आपके साथी की भावनाएं आप पर हावी हो जाती हैं, तो यह सही समय है कि आप एक कदम पीछे ले जाएं और आकलन करें कि क्या हो रहा है।

Read More Articles On Relationship In Hindi

Disclaimer