Relationship Tips: इन 5 बातों पर टेस्ट करें अपने पार्टनर की लॉयल्टी, तभी लें ब्रेकअप का फैसला

कई बार रिश्तों में इतना तनाव आ जाता है कि आप ब्रेकअप के बारे में सोचने लगते हैं। ब्रेकअप एक बड़ा फैसला है, इसलिए आपको सोच-समझकर ही ये फैसला करना चाहिए। ब्रेकअप से पहले अपने आप से पूछें ये 5 सवाल, ताकि आपको अपने फैसले पर न हो पछतावा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Aug 30, 2019 18:38 IST
Relationship Tips: इन 5 बातों पर टेस्ट करें अपने पार्टनर की लॉयल्टी, तभी लें ब्रेकअप का फैसला

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

प्यार एक ऐसा एहसास है, जो धीरे-धीरे दिल में पनपता है, मगर बात बिगड़ने पर एक झटके में दिल से निकल जाता है। कई बार आपको उसी शख्स से रिश्ता बोझ लगने लगता है, जिसे आप अपना सबसे करीबी मानते रहे हैं। आमतौर पर प्रेम के शुरआती दिनों में लोगों को लोगों को एक दूसरे की कमियां नहीं नजर आती हैं। मगर समय बीतने के साथ-साथ जब रोमांच कम होने लगता है, तो प्रेमियों को एक दूसरे की कमियां दिखने लगती हैं। आमतौर पर छोटी-मोटी खिट-पिट हर रिश्ते में चलती रहती है, मगर बात अगर इतनी बिगड़ जाए कि आप ब्रेकअप के बारे में सोचने लगें...तो रुकें। हो सकता है आपका प्रेमी किसी एक प्वाइंट पर गलत हो, मगर उसके आपके प्रति प्रेम में कोई खोट न हो। इसलिए ब्रेकअप से पहले करें ये 5 आसान टेस्ट, ताकि जल्दबाजी में आप न लें गलत फैसला।

क्या वो आपकी फिक्र करते हैं?

अगर आपके पार्टनर आपकी फिक्र करते हैं और हर मुश्किल में आपके साथ खड़े रहते हैं, तो उन्हें छोड़ने का फैसला सही नहीं है। उनकी फिक्र इस बात का सुबूत है कि आप उनके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। फिक्र करने का मतलब यह भी है कि वो आपको कभी भी खोना नहीं चाहेंगे। इसलिए छोटी-मोटी गलतियों को भूलकर आपको उन्हें उनकी गलती समझानी चाहिए और रिश्ते को आगे मजबूती से निभाने की कोशिश करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- ये 5 संकेत बताते हैं कि आपका पार्टनर आपको चीट कर रहा है, रहें सावधान

क्या सच में बात इतनी बड़ी है कि झगड़ा हो?

ऐसा देखा जाता है कि ज्यादातर प्रेमी जोड़े जिन बातों पर लड़कर ब्रेकअप के मोड़ पर पहुंचते हैं, वो बातें दरअसल इतनी छोटी होती हैं कि उनके लिए झगड़ने की जरूरत ही नहीं पड़नी चाहिए। जैसे- बात करने या मिलने का समय न मिलना, देर तक ऑनलाइन रहना, ऑनलाइन रहते हुए जवाब न देना, फोन पर बिजी रहना, फोन देर से उठाना आदि। हो सकता है जिसे आप सामने वाले इंसान की गलती समझ रहे हैं, वो उसकी मजबूरी हो। इसलिए जल्दबाजी और गुस्से में फैसला न लें। एक बार शांत दिमाग से पूरी स्थिति के बारे में सोचें, फिर फैसला लें।

क्या पार्टनर ने अपनी गलती मान ली है?

कई बार सामने वाला शख्स गलती करने के बाद एहसास होने पर माफी भी मांग लेता है, मगर आपका गुस्सा फिर भी शांत नहीं होता है। ऐसे में अगर आप रिश्ता खत्म करने जैसा कोई बड़ा फैसला कर लेते हैं, तो ये इममेच्योरिटी (अपरिपक्वता) कही जाएगी। इसलिए गलती की माफी मांगने पर सामने वाले इंसान को एक मौका देना बहुत जरूरी है, फिर गलती चाहे जितनी भी बड़ी हो। हां! एक बात ये भी है कि अगर सामने वाला शख्स बार-बार गलती करके आपको धोखा दे रहा है, तो आप ब्रेकअप के बारे में सोच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- एक्स को दूसरा मौका देना चाहिए या नहीं? इन 5 संकेतों से करें तय

क्या आपके पार्टनर आपके लिेए वफादार हैं?

रिश्ते में थोड़ी-बहुत अनबन चलती रहती है। मगर यदि आपका पार्टनर आपके लिए वफादार है, तो ब्रेकअप के बारे में कभी न सोचें। इंसान उसी शख्स से वफादार होता है, जिसे वो अपनी जिंदगी में सबसे महत्वपूर्ण मानता है या जिसे खोना नहीं चाहता है। ऐसे में अगर वो आपके साथ पूरी वफादारी के साथ रिश्ता निभाते हैं, तो उन्हें गलती के बारे में बताकर और समझा कर झगड़े को सुलझाया जा सकता है। ऐसे शख्स से ब्रेकअप का ख्याल आपको छोड़ देना चाहिए।

क्या आपको सच में उस इंसान के होने से खुशी नहीं मिलती?

अगर पार्टनर से मिलने के बाद आपको बिल्कुल खुशी नहीं मिलती है या आपको खीझ और गुस्सा आता है, तो रिश्ते को आगे बढ़ाने का कोई मतलब नहीं है। मगर फिर भी आपको एक बार इस बारे में सोचना चाहिए कि क्या आप उस पार्टनर के बिना खुद को खुश रख पाएंगे? अगर आप इतनी हिम्मत कर पा रहे हैं कि उस शख्स से दूर होने के बाद आप खुद को संभाल सकते हैं, तो ब्रेकअप करने की सोच सकते हैं।

Read more articles on Relationship Tips in Hindi

Disclaimer