Doctor Verified

खाना खाने के बाद फल खाना चाहिए या नहीं? जानें एक्सपर्ट से

Can we Eat Fruits After Meal: कई लोग खाना खाने के तुरंत बाद फलों का सेवन कर देते हैं। लेकिन ये सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 30, 2022Updated at: Jun 30, 2022
खाना खाने के बाद फल खाना चाहिए या नहीं? जानें एक्सपर्ट से

Can We Eat Fruits After Eating Food: हम जो भी खाते हैं, उसे पचाने में कम से कम 1-2 घंटे का समय लगता है। ऐसे में जब हम उसी बीच कुछ दूसरा फूड खा लेते हैं, तो इससे भोजन अच्छे से डायजेस्ट नहीं हो पाता है। इसकी वजह से हमें पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वैसे तो हम ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में कई तरह के फूड्स को एक साथ खा लेते हैं, लेकिन कई लोगों के मन में सवाल रहता है कि खाना खाने के बाद फल खाना चाहिए या नहीं? 

तो इस बारे में जानने के लिए हमने आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशियन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से बातचीत की-

खाना खाने के बाद फल खाना चाहिए या नहीं? (Can We Eat Fruits After Eating Food?)

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि खाना खाने के बाद फल बिल्कुल नहीं खाने चाहिए। इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता हैं। अगर आप खाना खाने के बाद फल खाते हैं, तो इससे पाचन तंत्र पर जोर पड़ सकता है। इसकी वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

fruits after meal

खाना खाने के बाद फल खाने के नुकसान (Fruits Eat After Meal Side Effects)

  • खाना खाने के बाद अगर फल खाए जाते हैं, तो यह हेल्थ के लिए खराब माना जाता है। दरअसल, फलों में फ्रुक्टोज होता है, जो आसानी से डायजेस्ट हो जाता है। 
  • शरीर फलों के पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर लेता है। लेकिन अगर खाने के बाद फल खाते हैं, तो ऐसे में हमारा शरीर फलों और खाने में से किसी के भी पोषक तत्वों को पूरी तरह अवशोषित नहीं कर पाता है। 
  • खाना खाने के बाद फल खाने से शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं। इसकी वजह से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।
  • खाना खाने के बाद फल खाने से आपको गैस, एसिडिटी, अपच और कब्ज की समस्या परेशान कर सकती है।
  • अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद फलों का सेवन करते हैं, तो त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। दरअसल, इस दौरान शरीर में टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं, इसका असर त्वचा पर भी देखने को मिलता है।
  • डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि अगर आप फलों के पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में लेना चाहते हैं, तो फलों को कभी भी खाना खाने के बाद न खाएं। फलों के पोषक तत्वों को लेने के लिए इसे हमेशा खाना खाने से पहले खाएं।

फल खाने का सही समय (Best Time to Eat Fruits)

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि फलों का सेवन हमेशा खाना खाने से पहले करना चाहिए। खाना खाने से 1-2 घंटे पहले फल खाना अधिक फायदेमंद होता है। आप चाहें तो मिड मॉर्निंग डाइट में भी फलों को शामिल कर सकते हैं।

अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद फल खा लेते हैं, तो अपनी इस आदत को बदलें। क्योंकि इससे पाचन तंत्र बुरी तरह से प्रभावित होता है। इसलिए आप कभी भी चावल, रोटी, दाल या सब्जी खाने के बाद फलों का सेवन बिल्कुल न करें।  

Disclaimer