जानिए क्‍या हैं हैड शेविंग से जुड़े तथ्‍य? क्‍या शेविंग से सच में घने होते हैं बाल?

बहुत से लोगों को लगता है कि यदि सिर को मुंडवा लिया जाए यानि हेड शेविंग से सिर में नए और घने बाल आते हैं। लेकिन यह सिर्फ मन का वहम है, जबकि सिर की शेविंग से ऐसा कुछ भी नहीं होता। जानिए क्‍या हैं हैड शेविंग से जुड़े तथ्‍य? 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 10, 2019Updated at: Aug 10, 2019
जानिए क्‍या हैं हैड शेविंग से जुड़े तथ्‍य? क्‍या शेविंग से सच में घने होते हैं बाल?

बहुत से लोगों को लगता है कि यदि सिर को मुंडवा लिया जाए यानि हेड शेविंग से सिर में नए और घने बाल आते हैं। लेकिन यह सिर्फ मन का वहम है, जबकि सिर की शेविंग से ऐसा कुछ भी नहीं होता। यदि आप भी उन लागों की सूची में शामिल हैं, जो सोचते हैं कि यदि बाल झड़ रहे हैं, तो हेड शेविंग कर ली जाए, जिससे कि बाद में अच्‍छे और घने बाल हो जाएंगे। तो इतना जान लीजिए कि यह आपका भ्रम है, अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको इसका कोई अच्‍छा परिणाम नहीं मिलता। 

सच क्‍या है?

यदि आप भी इस भ्रम में फंसे हैं, तो आपको बता दे, कि हेड शेविंग का हेयर ग्रोथ से कोई रिश्ता नहीं है। सिर में बालों की कमी को कभी भी हेड शेविंग से नहीं बढ़ाया जा सकता है। हालांकि यदि बालों में फोड़े फुंसी जैसी कोई समस्‍या हो, तो आप हेड शेविंग करवा सकते हैं, लेकिन इस उम्‍मीद में कि शेविंग के बाद आपके बाल घने होंगे, यह कहने भर की बात है। शेविंग के बाद जो बाल उगते हैं उनका कोई अलग रूट नहीं होता है, बल्कि वह भी उसी हेयर फॉलिकल्स का हिस्सा होता है जिसे आपने उसके रूट के ऊपर से काट दिया है। जो आपके हेयर पोर्स होते हैं, वह स्कैल्प की स्किन की काफी गहराई में होते हैं। इसलिए जब आप शेविंग करते हैं, तो सिर का सिर्फ वह हिस्सा कवर होता है, जो सिर पर नजर आता है। 

क्‍या होता है हेड शेविंग में?

हेड शेविंग से जुड़ा सबसे बड़ा भ्रम ये होता है, कि शेविंग करवाने के बाद फर्क सिर्फ इतना पड़ता है कि सिर खाली हो जाता है और फिर नए उगे बाल उभरते हैं, तो आपका सिर बहुत शार्प नहीं होता, बहुत कुछ ब्लंट होता है जिससे सिर भरा-भरा दिखाई देता है। लेकिन हकीकत यह होती है कि बाल उतने ही घने होते हैं, जितने कि पहले से रहे हों।

इसे भी पढें: झड़ते बालों, रूसी और फंगल इन्फेक्शन को दूर रखेगें, ये 5 मॉनसून हेयरकेयर टिप्स 

जरूरी बातें

  • यदि आपके बाल पतले होते जा रहे हैं और आपको गंजापन महसूस हो रहा है, तो बेहतर होगा कि आप किसी डर्मेटोलॉजिस्ट और डायटीशियन से मिलें। 
  • अपने खानपान पर विशेष ध्‍यान दें क्‍योंकि आपके बालों की समस्‍या के पीछे आपका गलत खानपान भी हो सकता है। 
  • घने बाल पाने के लिए हेड शेव कोई सॉल्यूशन नहीं है, इसके लिए आप अच्‍छे तरीके से बालों में तेल आदि का इस्‍तेमाल करें, जिससे कि आपके बालों को भरपूर पोषण मिल सके। 
  • कोई भी ऐसा कदम न उठाएं, जिससे आपको अपने बाकी बालों को भी खोना पड़े। इसके पीछे आनुवांशिक कारण भी हो सकता है। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer