Expert

क्या वाकई ग्लूटेन सेहत के लिए नुकसानदायक है? एक्सपर्ट्स से जानें क्या Gluten-Free प्रोडक्ट्स हेल्दी होते हैं

Is Gluten Bad For You: ग्लूटेन से बचने के लिए क्या ग्लूटेन फ्री प्रोडक्ट्स का सेवन सही है? जानें ग्लूटेन फ्री प्रोडक्ट्स कितने स्वस्थ होते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 06, 2022Updated at: Apr 06, 2022
क्या वाकई ग्लूटेन सेहत के लिए नुकसानदायक है? एक्सपर्ट्स से जानें क्या Gluten-Free  प्रोडक्ट्स हेल्दी होते हैं

पिछले कुछ वर्षों में ग्लूटेन फ्री (Gluten-Free) होने का चलन काफी बढ़ गया है। ऐसा माना जाता है कि ग्लूटेन का सेवन सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक (Gluten Bad For Health In Hindi) होता है। आपने अक्सर सुना होगा होगा कि स्वस्थ और शारीरिक कल्याण के लिए हर किसी को ग्लूटेन फ्री डाइट (Gluten-Free Diet) को फॉलो करना चाहिए। लेकिन सवाल यह है कि क्या वाकई ग्लूटेन सेहत के लिए नुकसानदायक है (Is Gluten Bad For Health In Hindi)? इस लेख में हम फिटनेस एक्सपर्ट और न्यूट्रीशनिस्ट अक्षय एस. शेट्टी से विस्तार से जानेंगे कि क्या ग्लूटेन सभी के लिए नुकसानदायक है, साथ ही ग्लूटेन फ्री प्रोडक्ट्स कितने हेल्दी (Are Gluten-Free Products Healthy In Hindi) होते हैं।

ग्लूटेन क्या है? (What Is Gluten In Hindi)

ग्लूटेन एक प्रकार का प्रोटीन है जो गेहूं, जौ और राई जैसे कई अनाजों में पाया जाता है। साथ ही यह ब्रेड, पास्ता, पिज्जा जैसे फूड्स में भी मौजूद होता है। ग्लूटेन कोई आवश्यक पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है। सीलिएक रोग वाले लोगों में एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया होती है जो ग्लूटेन खाने से शुरू होती है। जब वे ग्लूटेन वाले फूड्स खाते हैं तो उनकी आंतों और शरीर के अन्य हिस्सों में सूजन और क्षति होती है। इसलिए शरीर में सूजन, साथ ही इस तरह के लक्षणों को खत्म करने के लिए एक ग्लूटेन फ्री आहार जरूरी है।

क्या ग्लूटेन सेहत के लिए नुकसानदायक है? (Is Gluten Bad For Health In Hindi)

न्यूट्रिशनिस्ट अक्षय एस. शेट्टी के अनुसार ग्लूटेन सभी के लिए नुकसानदायक नहीं होता है। ग्लूटेन से सिर्फ उन लोगों की सेहत को खतरा होता है जो ग्लूटेन के प्रति असहिष्णु होते हैं या वे लोग जिन्हें सीलिएक रोग है।  सीलिएक रोग एक ऑटोइम्यून बीमारी है (What Is Celiac Disease In Hindi), इस बीमारी से दुनिया भर में 100 लोगों में से 1 व्यक्ति के प्रभावित होने का अनुमान है। इसलिए अगर आप इन दो श्रेणियों में नहीं आते हैं तो आपको ग्लूटेन युक्त फूड्स से परहेज नहीं करना चाहिए क्योंकि वे आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

इसे भी पढें: डायबिटीज में कौन से Dry Fruits खाने चाहिए, कौन से नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

सीलिएक रोग वाले लोगों को ग्लूटेन क्यों नहीं खाना चाहिए (Why You Should Not Eat Gluten In Hindi)

न्यूट्रिशनिस्ट अक्षय एस. शेट्टी के अनुसार जब सीलिएक रोग से पीड़ित लोग ग्लूटेन खाते हैं तो उनका शरीर छोटी आंत पर हमला करने वाली प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पर निर्भर हो जाता है। इन हमलों से विली को नुकसान पहुंचता है, यह आपकी छोटी आंत की आंतरिक सतह पर मौजूद छोटे छोटे विक्षेप होते हैं, जो पचे हुए भोजन को अवशोषित करने में मदद करते हैं। ये आंतों की भित्ति के सतह क्षेत्र को बढ़ाने के लिए काम करते हैं। ये छोटी आंत की आंतरिक भित्ति में पाए जाते हैं। उनका उद्देश्य भोजन को पचाने के लिए छोटी आंत की भित्ति के सतह क्षेत्र को बढ़ाना है। अगर विली क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो पोषक तत्वों को शरीर द्वारा अवशोषित नहीं किया जा सकता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Aksshaye S Shetty (@aksshayesshetty)

क्या ग्लूटेन फ्री प्रोडक्ट्स हेल्दी होते हैं? (Are Gluten-Free Products Good For Health In Hindi)

ज्यादातर फूड्स जिन्हें हम खाते हैं उनमें ग्लूटेन मौजूद होता है। यहां तक कि रोटी और गेहूं जैसे खाद्य पदार्थों में भी ग्लूटेन पाया जाता है। ऐसे में लोग ग्लूटेन से बचने के लिए ग्लूटेन फ्री प्रोडक्ट्स (Gluten Free Products In Hindi) का विकल्प चुनने लगे हैं। आपने बाजार में बहुत सारे ग्लूटेन फ्री प्रोडक्ट्स देखे होंगे। ये ग्लूटेन फ्री प्रोडक्ट्स हम में से कुछ लोगों की डाइट का प्रमुख हिस्सा बन चुके हैं। लेकिन क्या आपको स्वस्थ जीवन जीने के लिए इन उत्पादों की आवश्यकता है? जी नहीं, अक्षय एस. शेट्टी की मानें तो जो रोग आपको है ही नहीं उसके लिए दवा लेने में कोई समझदारी नहीं है। इसी तरह अगर आप ग्लूटेन के प्रति असहिष्णु नहीं हैं या आपको सीलियक रोग नहीं है तो ये ग्लूटेन फ्री प्रोडक्ट्स आपके किसी काम के नहीं हैं? तो अगली बार अपनी ब्रेड और रोटी खाने में संकोच न करें।

इसे भी पढें: बुखार में कौन सा फल खाना चाहिए? जानें 5 फल, जो बीमारी से रिकवरी में करते हैं मदद

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Aksshaye S Shetty - Nutritionist, Certified Fitness Consultant And Trainer, Mumbai)

Disclaimer