गुर्दे की पथरी में अंडा, दूध, दही और चावल खाना फायदेमंद है? एक्सपर्ट से जानें किन चीजों का सेवन है हानिकारक

गुर्दे की पथरी होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इस बात को लेकर अक्सर लोगों के बीच काफी बहस होती है, एक्सपर्ट से जानें क्या है सही।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 12, 2020Updated at: Mar 12, 2020
गुर्दे की पथरी में अंडा, दूध, दही और चावल खाना फायदेमंद है? एक्सपर्ट से जानें किन चीजों का सेवन है हानिकारक

गुर्दे की पथरी, जिसे आम भाषा में किडनी स्‍टोन (Kidney stones) कहते हैं आकार में रेत के दाने से भी छोटी होती है लेकिन कुछ मामलों में इसका आकार थोड़ा बड़ा भी होता है। गुर्दे की पथरी पेशाब करते वक्त सबसे ज्यादा दिक्कत देती है, जिसका दर्द कुछ स्थितियों में असहनीय हो जाता है। दरअसल पेशाब में खनिजों के जमा हो जाने पर ये एक कठोर रेत के छोटे टुकड़े में तब्दील हो जाता है और दर्द का कारण बनता है। पथरी होने के पीछे कई वजह हो सकती है, जिसमें खानपान से जुड़ी आदतें, और परिवार के किसी दूसरे व्यक्ति को यही समस्या होना शामिल है। किडनी में स्‍टोन (Kidney stones)से शरीर के अन्य अंगों और पीठ में बहुत तेज दर्द होता है, खासकर तब, जब ये एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान की ओर खिसकता है। शरीर में डिहाइड्रेशन, अनुचित आहार गुर्दे की पथरी का कारण बनता है इसलिए जरूरी हो जाता है हम सही आहार चुनें। पथरी होने पर लोगों के सामने बहुत सी समस्या होती है कि क्या खाएं और क्या नहीं। अगर आप भी सोच रहे हैं कि क्या पथरी में अंडा, दूध, दही और चावल का सेवन ठीक रहेगा तो मुंबई की डायटिशियन डॉ. दीपशिखा अग्रवाल आपके इस सवाल का बिल्कुल सटीक जवाब दे रही हैं।

kidneystone

एक्सपर्ट से जानें पथरी में क्या खाएं और क्या नहीं

पथरी में अंडे का सेवन

गुर्दे में पथरी की समस्या होने या फिर इस समस्या से बचने के लिए आपको अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। डॉक्टर्स भी पथरी से बचाव में अंडे खाने की सलाह देते हैं। पहली स्टेज पर पथरी के सामने आने के बाद डॉक्टर तब तक अंडे का सेवन करने की सलाह देते हैं जब तक ये शरीर से बाहर नहीं निकल जाती। दरअसल अंडों में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है और ये प्रोटीन का एक समृद्ध स्त्रोत होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। अंडे का नियमित सेवन हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है इसलिए पथरी जैसी समस्या से निपटने के लिए अंडे का सेवन बहुत ही जरूरी है।

खूब पीएं पानी

गुर्दे की पथरी को शरीर से बाहर निकालने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। शरीर में पानी की कमी के कारण पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है और पेशाब आने लगता है, जिसके कारण शरीर से हानिकारक पदार्थ आसानी से निकल जाते हैं। ज्यादा पानी पीने से शरीर की भी सफाई हो जाती है। यही कारण है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पथरी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ेंः पीठ, पेट और कमर में तेज दर्द का कारण है गुर्दे की पथरी, जानें लक्षण और बचाव का तरीका

STONE

आलू दूर करेगा पथरी का सेवन

आलू का सेवन कई मामलों में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है जैसे डायबिटीज। लेकिन गुर्दे की पथरी होने पर डॉक्टर सलाह देते हैं कि हमें  अधिक मात्रा में कार्ब का सेवन करना चाहिए। कार्ब का सेवन गुर्दे में पथरी के निर्माण को रोकता है और पथरी की समस्या से छुटकारा मिलता है।

सिट्रिक एसिड का सेवन पथरी से दिलाता है निजात

गुर्दे में पथरी होने पर हम अपने डेली रूटीन में सिट्रिक एसिड वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। नींबू, आँवला, संतरा जैसे फूड में पर्याप्त मात्रा में सिट्रिक एसिड पाया जाता है। दरअसल होता यूं है कि कैल्शियम ऑक्सिलेट के कारण हमारे गुर्दे में पथरी बनती है लेकिन जब हम पर्याप्त मात्रा में सिट्रिक एसिड वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो पथरी की समस्या नहीं होती है।

दूध पीने से दूर होगी पथरी

डॉक्टर पथरी के रोगियों को दूध पीने को कहते हैं क्योंकि यह पथरी को साफ करने का काम करता है।

इसे भी पढ़ेंः Kidney Stone Treatment with Ayurveda: गुर्दे की पथरी कर रही परेशान तो घर पर इन 5 तरीकों से निकालें बाहर

पथरी में दही का सेवन

पथरी में सिट्रिक एसिड का सेवन फायदेमंद बताया जाता है और दही भी इसी श्रेणी में आता है इसलिए पथरी में दही का सेवन फायदेमंद है।

पथरी में चावल खाएं

लोग अक्सर पथरी होने पर चावल को जिम्मेदार ठहराते हैं लेकिन लोग नहीं जानते कि सिर्फ कच्चे चावल खाने से ही पथरी होती है और आपको बता दें कि चावल में मौजूद पोषक तत्व पथरी को साफ़ करने की क्षमता रखते हैं। डॉक्टर पथरी के रोगियों को चावल का पानी पीने को कहते हैं।

पथरी होने पर इन फूड को खाने से बचें 

  • शिमला मिर्च
  • टमाटर
  • चॉकलेट
  • चाय
  • सीफूड
  • नमकीन चीजें 
  • बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन
  • बहुत अधिक सोडियम लेने से बचें
  • ऑक्सलेट के सेवन से करें परहेज
  • विटामिन सी का ज्यादा सेवन

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer