शरीर में खून की कमी होने पर स्किन, नाखून और बालों में दिखाई देते हैं ये लक्षण

Iron Deficiency Signs And Symptoms: शरीर में आयरन की कमी होने पर स्किन, नाखून और बालों में कई लक्षण दिखाई देते हैं, जानें इनके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 27, 2022 11:30 IST
शरीर में खून की कमी होने पर स्किन, नाखून और बालों में दिखाई देते हैं ये लक्षण

Iron Deficiency Signs And Symptoms: असंतुलित खानपान और शारीरिक समस्याओं के कारण आपको शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। शरीर में खून की कमी को आयरन की कमी के नाम से भी जाना जाता है। शरीर में आयरन की कमी ज्यादातर मामलों में कमजोर खानपान, डाइट में आयरन युक्त फूड्स की कमी होने के कारण ही होती है। शरीर में खून की कमी या आयरन की कमी होने पर कई लक्षण दिखाई देते हैं। शुरुआत में ही इन लक्षणों को पहचानकर सही कदम उठाने से आप बीमारियों का शिकार होने से बच सकते हैं। शरीर में आयरन की कमी होने से आपके शरीर की वृद्दि और विकास भी रुक जाता है। इसकी वजह से आपको थकान, कमजोरी, शरीर में दर्द जैसी परेशानियां होती हैं। 

शरीर में आयरन की कमी होने पर स्किन, नाखून और बालों में दिखने वाले लक्षण-  Iron Deficiency Signs in Your Skin Hair and Nails

शरीर में आयरन की कमी की समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। भोजन में आयरन की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स की कमी होने के कारण इसका खतरा ज्यादा रहता है। शरीर में खून यानी आयरन की कमी होने पर कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। इसकी वजह से आपको कमजोरी, जोड़ों और हड्डियों में दर्द, दिल की धड़कन का अनियमित होना, जीभ और गले में दर्द जैसी समस्या देखने को मिलती है। इनके अलावा शरीर में आयरन की कमी होने पर स्किन, नाखून और बालों में भी कई लक्षण दिखाई देते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में-

Iron Deficiency Signs And Symptoms

इसे भी पढ़ें: शरीर में खून की कमी (एनीमिया) दूर करने के लिए क्या खाएं? जानें 5 बेस्ट फूड कॉम्बिनेशन

1. आयरन की कमी से बाल झड़ना

शरीर में आयरन की कमी के कारण बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन के निर्माण में जरूरी भूमिका निभाता है। शरीर में आयरन की कमी होने पर बालों का विकास प्रभावित होता है और इसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। शरीर में आयरन की कमी के कारण बाल पतले भी होने लगते हैं।

2. बालों का ड्राई होना

शरीर में आयरन की कमी का एक संकेत यह भी है कि इस समस्या के कारण आपके बाल ड्राई होने लगते हैं। शरीर में आयरन की कमी के कारण बाल हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है और इसकी वजह से आपकी स्किन और बालों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। इस कारण से आपके बाल सूखे या ड्राई हो जाते हैं।

3. आंख का पीलापन

शरीर में आयरन की कमी होने पर आपकी आंख और पलकों का अंदरूनी हिस्सा पीला पड़ जाता है। शरीर में खून या आयरन की कमी का पहला लक्षण यही माना जाता है। इसकी वजह से आपकी आंखें और पलकों का अंदर का हिस्सा पीला हो जाता है।

4. शरीर की स्किन पीली पड़ना

शरीर में खून की कमी या आयरन की कमी होने पर आपकी स्किन पीली पड़ जाती है। आयरन की कमी से आपके शरीर में खून का निर्माण कम हो जाता है और इसकी वजह से आपकी स्किन पीली बनने लगती हैं। 

5. नाखूनों का टूटना

शरीर में आयरन की कमी के कारण आपके नाखून कमजोर पड़ जाते हैं या भंगुर हो जाते हैं। आयरन की कमी से आपके नाखून टूटने लगते हैं और इसकी वजह से कई परेशानियां हो सकती हैं। नाखूनों का कमजोर होना और अपने आप टूटने लगना शरीर में आयरन की कमी का लक्षण माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: आपकी ये 3 लापरवाही है शरीर में खून की कमी का कारण, जानें सही उपचार

शरीर में आयरन की कमी होने पर ऊपर बताये गए लक्षणों के अलावा कमजोरी, चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी, दिल की धड़कन अनियमित होना आदि समस्याएं होती हैं। शरीर में खून की कमी या आयरन की कमी के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer