अगर गाय का दूध नहीं है पसंद, तो ये हैं इसके 6 हेल्दी विकल्प

हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि हर रोज़ पियो गिलास फुल दूध। हालांकि, दूध में मिलावट की बात भी किसी से छिपी नहीं है। बात करें, गाय के दूध की जो अब आसानी से मदर डेयरी पर उपलब्ध है...उसका स्वाद भी गाय के दूध के असली स्वाद से कोंसो दूर है। ऐसे में, आ

Priyanka Dhamija
स्वस्थ आहारWritten by: Priyanka DhamijaPublished at: Jul 16, 2017
अगर गाय का दूध नहीं है पसंद, तो ये हैं इसके 6 हेल्दी विकल्प

हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि हर रोज़ पियो गिलास फुल दूध। हालांकि, दूध में मिलावट की बात भी किसी से छिपी नहीं है। बात करें, गाय के दूध की जो अब आसानी से मदर डेयरी पर उपलब्ध है...उसका स्वाद भी गाय के दूध के असली स्वाद से कोंसो दूर है। ऐसे में, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास मिल्क टाइप्स के बारे में। इनमें शक्ति भी है और इनका स्वाद भी लाजवाब है।

milks

सोया मिल्क

अगर आप वज़न कम करने की सोच रहे हैं और दूध अपनी डाइट चार्ट से नहीं हटाना चाहते, तो सोया मिल्क टेस्ट कीजिए। ये चॉकलेट और वनीला फ्लेवर्स में आसानी से मिल जाता है। सोयाबीन से बने इस दूध में कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन डी की भरपूर मात्रा है। कहा जाता है कि सोयाबीन में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो दिल की बीमारी से भी हमें बचाते हैं। अगर आपको सोयाबीन से किसी भी तरह की एलर्जी होती है, तो शायद यह दूध आपको सूट नहीं करेगा।

इसे भी पढ़ेंः सावधान: तीसरी बार दूध उबालने से हो सकता है ये खतरा!

एल्मंड मिल्क

बादाम, पानी और आर्टिफिशियल स्वीटनर से तैयार किया जाता है एल्मंड मिल्क, जो डिपार्टमेंटल स्टोर्स में आसानी से मिल जाता है। इसे ठंडा करके पिएंगे, तो स्वाद लाजवाब लगेगा। इसमें विटामिन ई की कोई कमी नहीं है। जो लोग वज़न कम करना चाहते हैं, उन्हें बता दें कि इसमें गाय के दूध से कम कैलोरीज़ हैं। 

राइस मिल्क

यह उबले हुए चावल, ब्राउन राइस सिरप या ब्राउन राइस स्टार्च से बनता है, और जिन्हें गाय का दूध नहीं पसंद, उनके लिए यह अच्छा विकल्प है। अगर आपको दूध से एलर्जी हो जाती है, तो इसे पीने से शायद ना हो, क्योंकि इसमें सोया, नट्स और ग्लूटेन नहीं हैं। पूरी जानकारी के लिए आप पैकेट के पीछे लिखे इंग्रीडिएंट्स को ज़रूर पढ़ लें। 

कोकोनट मिल्क

यह दिखने में गाय के दूध की तरह है, लेकिन इसका स्वाद एकदम अलग है। इसमें फैट कंटेंट भी ज़्यादा है। यानी जो लोग कमज़ोर हैं, उनके लिए कोकोनट मिल्क फायदेमंद हो सकता है। इसमें गाय के दूध से ज़्यादा पोटेशियम है। 

इसे भी पढ़ेंः मस्सों को सिर्फ 24 घंटे में दूर करते हैं केले के छिलके!

हेम्प मिल्क

पैष्टिक, सेहतमंद और गाय के दूध का एक और विकल्प है हेम्प मिल्क। इसमें गाय के दूध से ज़्यादा आयरन है, जिससे दिमाग के विकास में भी मदद मिलती है।

फ्लैक्स मिल्क

इसमें फाइबर्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इस दूध में कई ऐसे पदार्थ भी हैं, जो दिल की बीमारियों से बचाते हैं। इसे पीने से हाई ब्लड प्रेशर कम करता है और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है। इसमें कैल्शियिम भी अन्य दूध के मुकाबले ज़्यादा है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Healthy Living Related Articles In Hindi

Disclaimer