सर्दियों में बॉडी को रखना है गर्म, तो घर पर करें ये 4 एक्सरसाइज

Indoor workouts to keep you warm : सर्दियों में घर के अंदर एक्सरसाइज करके शरीर को गर्म रखा जा सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 29, 2022 15:44 IST
सर्दियों में बॉडी को रखना है गर्म, तो घर पर करें ये 4 एक्सरसाइज

Indoor Workouts That Help You Stay Warm: सर्दियों के मौसम में दिन छोटे और रातें लंबी हो जाती हैं। दिन छोटे होने के कारण सर्दियों के मौसम में लोग बाहर निकलने से बचते हैं और ज्यादातर वक्त अपने घर में बिताते हैं। सर्द हवाओं के कारण कई लोग एक्सरसाइज करने से कतराते हैं। एक्सरसाइज न करने की वजह से न सिर्फ सुस्ती महसूस होती है बल्कि ज्यादा नींद आने की समस्या होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं एक्सरसाइज न करने की वजह से आपको ठंड भी ज्यादा लगती है।

कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि फिजिकल एक्टिविटी कम होने की वजह से ठंड ज्यादा लगती है। सर्दियों के मौसम में सर्द हवाओं के कारण बाहर निकलना मुश्किल है, लेकिन घर पर तो एक्सरसाइज की जा सकती है। इसलिए इस लेख में हम आपको बताएंगे सर्दियों में बॉडी गर्म करने वाले एक्सरसाइज के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः नए साल से शुरू करें रोज ये 3 योगासन करना, हमेशा रहेंगे फिट और हेल्दी

सर्दियों में बॉडी गर्म करने के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज - Indoor workouts to keep you warm in the winter

स्किपिंग रोप - Skipping Rope

स्किपिंग यानी कि रस्सी कूदना एक बहुत ही एक्सरसाइज है। रस्सी कूदने से न सिर्फ स्टेमिना अच्छा रहता है बल्कि कोर टाइट करने में मदद मिलती है। नियमित तौर पर स्किपिंग करने से डाइट में भी बदलाव आता है। स्किपिंग करने से घुटनों के साथ पूरे शरीर पर बल पड़ता है और एंकल की स्टेबिलिटी भी बढ़ती है। लोगों को ऐसा लगता है कि स्किपिंग सिर्फ बाहर की जा सकती है, लेकिन लाइट स्किपिंग घर के अंदर भी की जा सकती है। स्किपिंग करने के लिए आपको घर में थोड़ी सी जगह की जरूरत पड़ेगी।

Indoor-excercise-t

स्क्वाट - Squat

स्क्वाट एक ऐसी एक्सरसाइज है जो मसल्स बनाने में मदद करती है। स्क्वाट करने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। सर्दियों के मौसम में जो लोग वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं वो भी स्क्वाट आराम से कर सकते हैं। शरीर को गर्म रखने के लिए आप एक दिन में स्क्वाट के 10 से 12 सेट लगा सकते हैं।

 प्लैंक

सर्दियों में बॉडी को गर्म रखने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज सबसे बेस्ट मानी जाती है। प्लैंक एक ऐसी एक्सरसाइज है जो छाती, गले के कोर को मजबूत बनाने में मदद करती है। सर्दियों के मौसम में आप एक दिन में 20 से 25 सेट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में हाथ-पैरों को ड्राइनेस से बचाएंगे ये घरेलू उपाय

पुश अप 

सर्दियों के मौसम में पुश अप करने से बॉडी न सिर्फ गर्म रहती है बल्कि ये बॉडी की फिटनेस को भी बरकरार रखने में मदद करता है। कई लोगों को लगता है कि पुश-अप जिम जाने वालों की एक्सरसाइज है, लेकिन ये धारणा बिल्कुल गलत है। पुश अप एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आप आसानी से घर पर कर सकते हैं। पुश अप करते समय कोर को टाइट ही रहने दें। पुश अप करते वक्त जब आपके कोर टाइट रहेंगे तो इससे आपको सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। 

 

 

 

Disclaimer