दुबले-पतले हैं तो वजन बढ़ाने के लिए लंच में शामिल करें ये 10 चीजें, बढ़ने लगेगा आपका वेट

वजन बढ़ाने के लिए आप अपने दोपहर के खाने में इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको कई फायदे मिलते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jan 21, 2022Updated at: Jan 21, 2022
दुबले-पतले हैं तो वजन बढ़ाने के लिए लंच में शामिल करें ये 10 चीजें, बढ़ने लगेगा आपका वेट

स्वस्थ शरीर के लिए आपका वजन भी सही होना चाहिए। आमतौर पर लोग कम वजन को परेशानी नहीं मानते और मोटापा या बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान रहते हैं लेकिन जिन लोगों को वजन बहुत कम होता है। उन्हें भी ढेरों परेशानियां हो सकती है। अंडरवेट होने के कारण आपकी मांसपेशियों का विकास अच्छे से नहीं हो पाता है। साथ ही इसकी वजह से सर्दी-खांसी, चक्कर आना, सिरदर्द, थकान और हार्मोनल असंतुलन जैसी समस्याएं भी होती है। इसके अलावा एनीमिया, बाल झड़ना और चेहरे में दाग-धब्बे जैसी कई परेशानियां होने लगती है। आपका वजन कम होने के पीछे डाइट या संतुलित आहार एक बड़ा कारण होता है। आप जैसा खाते हैं, उसका सीधा असर आपके शरीर पर दिखता है। इसके लिए आपको अपने आहार में सुधार करने की जरूरत है। आमतौर पर लोग सुबह-रात का खाना तो सही तरीके से खाते हैं लेकिन दोपहर के खाने में लापरवाही कर देते हैं, जिसकी वजह से आपका वजन कम हो सकता है क्योंकि दोपहर का खाना आपके आहार में और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। आज हम आपको एक स्वस्थ भारतीय लंच डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपके दोपहर का खाना टेस्टी और हेल्दी बन सकता है। इसके बारे में विस्तार से बता रही हैं डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशिन अर्चना बत्रा। 

वजन बढ़ाने के लिए लंच में शामिल करें ये चीजें

1. सब्जियां

सब्जियों का हमारे खाना सबसे अहम रोल होता है। सब्जियों के सेवन से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप दोपहर के खाने में मौसमी सब्जियां, आलू, शकरकंद, बीन्स, हरे मटर, चुकंदर, ब्रोकली और हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें। दरअसल हरी पत्तेदार सब्जियां आपको कई बीमारियों और संक्रमण से दूर रखती है। इसमें आयरन, विटामिन सी, ए,बी और कैल्शियम भरपूर मात्रा पाया जाता है। इसकी मदद से सही तरीके से आपका वजन बढ़ता है और शारीरिक समस्याएं भी दूर रहती है।

Weight-gain-diet

Image Credit- Freepik 

2. दाल

दाल हमारे आहार का सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है। इसकी मदद से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। दाल में आप सभी तरह की दाल का उपयोग कर सकते हैं लेकिन वजन बढ़ाने के लिए आप खासतौर पर मूंग दाल, अरहर दाल, मसूर दाल और कुल्थी दाल का उपयोग कर सकते हैं। दाल में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह कई समस्याओं को भी दूर करने में भी मदद करता है।

3. साबुत अनाज

साबुत अनाज के सेवन से आपको सही तरीके से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। लंच में इसे शामिल करने से आपका वजन सही ढंग से बढ़ने के साथ ही पाचन तंत्र भी सही रहता है। साबुत अनाज में आप गेंहू, जौ, रागी, मक्का और बाजरा का सेवन भी कर सकते हैं। इसके साथ आप दाल और सब्जी का सेवन भी कर सकते हैं। इससे गैस, कब्ज और पेट की समस्याओं में भी आराम मिलता है।

4. रोटी या चावल

आमतौर पर लोग वजन बढ़ाने या घटाने के लिए भी चावल के सेवन से बचते हैं लेकिन डायटीशियन अर्चना बत्रा के अनुसार, आप दोपहर के खाने में एक या दो रोटी, ब्रेड और एक कटोरी चावल ले सकते हैं। इससे आपको अपनी डाइट में संपूर्ण आहार का पोषण मिलता है। रोटी और चावल दोनों में फोलेट होता है। इसमें विटामिन पाया जाता है, जो नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए उत्तरदायी होता है। इसमें फॉस्फोरस और मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में खून का निर्माण करता है।

Weight-gain-diet

Image Credit- Freepik 

5. दही 

आप दोपहर के खाने में दही या किसी अन्य डेयरी प्रोडक्ट को भी शामिल कर सकते हैं। इससे भी आपका गुड फैट मिलता है। साथ ही शरीर का सही विकास होता है। अगर आपको दही पसंद न हो, तो दूध की कोई डिश या छाछ का भी सेवन कर सकते हैं।

6. पास्ता

वजन बढ़ाने के लिए आप संतुलित मात्रा में स्टार्च और कार्ब्स की मात्रा ले सकते हैं इसलिए आप अपने दोपहर के खाने में पास्ता या सूप पास्ता जैसी डिशज का सेवन भी कर सकते हैं। इसकी कई अलग-अलग तरह की रेसिपीज का उपयोग अपनी डाइट में कर सकते हैं।

7. मीठा या चॉकलेट

वजन बढ़ाने के लिए आप मीठा या डार्क चॉकलेट का सेवन भी कर सकते हैं। दरअसल डार्क चॉकलेट में सेरोटोनिन और ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, जो आपको खुश रखने का काम करता है और इससे नींद भी अच्छी आती है। इससे भी आपका वजन तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा आप दोपहर के खाने में खीर, हलवा और कोई पसंदीदा मीठी चीज खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए रोज करें ये 3 एक्सरसाइज, एक्सपर्ट से जानें क्या वजन बढ़ाने के लिए भी जिम जाना चाहिए

8. राजमा

राजमा की जायका आपके खाने का स्वाद बढ़ा देता है। राजमा में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, सोडियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से आपको खाना पचाने में भी मदद मिलती है। अपने लंच में आप राजमा और चावल खा सकते हैं। अगर आपको परेशानी है, तो चावल की जगह रोटी भी खा सकते हैं।

9. मक्खन और घी

वजन बढ़ाने के लिए आप अपने दोपहर के खाने में मक्खन या घी की थोड़ी मात्रा ले सकते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे आपके शरीर को पूरे दिन एनर्जी मिलती है। लोग ऐसा मानते हैं कि घी खाने से पेट में चर्बी जमा हो जाती है लेकिन ये सच नहीं है। हमारा शरीर घी को आसानी से पचा लेता है।

Weight-gain-diet

Image Credit- Freepik 

10. पनीर 

पनीर का सेवन कई लोगों को बहुत पसंद होता है। पनीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन होता है। इसके लिए आप पनीर की सब्जी या पनीर रोल भी खा सकते हैं।

नॉनवेज लंच डाइट

अगर आपको नॉनवेज पसंद है, तो आप अपने दोपहर के खाने में चिकन करी या चिकन सूप ले सकते हैं। इसके अलावा एक्सट्रा मक्खन के साथ आप ऑमलेट भी खा सकते हैं। इसके अलावा फिश करी भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। पूरे हफ्ते में आप दो दिन नॉनवेज लंच खा सकते हैं। इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें- ज्यादा चिंता करने (स्ट्रेस) के कारण भी घटने लगता है वजन, जानें इस तरह के वेट लॉस को कैसे रोकें

इस तरह प्लान करें लंच

1. वजन बढ़ाने के लिए आप लंच में एक कटोरी हरी सब्जी, दो रोटी और एक कटोरी दाल खा सकते हैं।

2. आप दोपहर के खाने में सब्जी, रोटी के साथ कार्ब्स से भरपूर कुछ मीठा पदार्थ जैसे खीर खा सकते हैं।

3. इसके अलावा आप लंच में पराठा और उड़द की दाल भी खा सकते हैं।

4. आप सूप पास्ता हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ खा सकते हैं। आप इसमें मक्खन भी मिला सकते हैं।

5. नॉनवेज में आप ऑमलेट के साथ रोटी, सब्जी और दाल खा सकते हैं। ऑमलेट की जगह आप चिकन करी या मछली करी भी खा सकते हैं।

6. आप दोपहर के खाने में उबला हुए कॉर्न के साथ राजमा चावल या चिकन करी भी खा सकते हैं।

7. इसके अलावा प्रोटीन युक्त स्मूदी का भी सेवन कर सकते हैं। 

  Main Image Credit- Freepik 
Disclaimer